पीएम मोदी के नेतृत्व में देश लगातार आत्मनिर्भरता की ओर आगे बढ़ रहा: संजीव बाल्यान

केंद्रीय पशुपालन डेयरी एवं मत्स्य पालन राज्यमंत्री डॉ. संजीव बाल्यान ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश लगातार आत्मनिर्भरता की ओर आगे बढ़ रहा है।  बाल्यान आज रोहतक के सर्किट हाउस में मोदी सरकार के 9 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जहां तक आयात का सवाल है बड़ी मात्रा में भारत तेल आयात करता है। इस क्षेत्र में भी भारत आत्मनिर्भर बनने का प्रयास लगातार कर रहा है। उन्होंने कहा कि अब तक तेल में 10 प्रतिशत एथेनॉल मिलाया जाता था लेकिन 2025 तक 20 प्रतिशत एथेनॉल मिलाने का लक्ष्य रखा गया है। इसका सीधा लाभ किसानों को होगा। क्योंकि ऐसा करने से 3 लाख करोड रुपए का लाभ देश को होगा। उन्होंने कहा कि एथलॉन किसानों द्वारा उत्पादित गन्ने व चावल आदि से बनता है।
डॉ संजीव बालियान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाहर से सामान आयात करने वाले मंत्रालयों वालों को निर्देश दिए कि वे बाहर से सामान आयत ना करके स्वदेशी उत्पादों का उत्पादन करें। रक्षा मंत्रालय ने इस वर्ष 15 हजार करोड रुपए का निर्यात किया है और इससे संबंधित सवा लाख करोड़ रुपए की खरीद भारत में निर्मित सामान की की गई है। उन्होंने कहा कि यह भारत की आर्थिक नीतियों का ही परिणाम है कि जहां यूरोप व अमेरिका में आर्थिक मंदी का दौर चल रहा है, वहीं भारत आर्थिक तंगी के दायरे से बाहर है और यहां की विकास दर भी बेहतर है।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार पूर्ण रूप से गरीब की सेवा व विकास के लिए समर्पित है। आजादी से लेकर वर्ष 2014 तक जितने नेशनल हाईवे देश में बनाए गए उससे कहीं ज्यादा मोदी सरकार के 9 वर्ष के कार्यकाल में बनाए जा चुके हैं। उन्होंने सरकार द्वारा गरीबों के कल्याण के लिए चलाई जा रही आवास, उज्वला, शौचालय हर घर, बिजली देने योजनाओं का जिक्र किया। उन्होंने बताया कि अब तक देश में करोड़ों घरों तक पेयजल पहुंचाया जा चुका है और वर्ष 2024 तक हर घर जल पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि दुग्ध के मामले में भी भारत एक आत्मनिर्भर देश है।
यहां से शेयर करें
Previous post तुर्थ श्रेणी यूनियन की मांग पर लिया गया निर्णय – कंवरपाल 
Next post Noida: युवक ने लगाई मेट्रो के आगे छलांग