पर्यावरण के अनुकूल जीवनशैली सभी को अपनाने की जरूरत – अश्विनी कुमार चौबे
1 min read

पर्यावरण के अनुकूल जीवनशैली सभी को अपनाने की जरूरत – अश्विनी कुमार चौबे

केंद्रीय खाद्य आपूर्ति,उपभोक्ता मामले, वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मामले राज्यमंत्री भारत सरकार अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि मिशन LIFE संयुक्त राष्ट्र के सतत् विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने और टिकाऊ जीवन को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में भारत की वैश्विक पहल है।

प्रधानमंत्री मोदी ने यह विचार पहली बार 2021 में ग्लासगो में पार्टियों के 26 वें संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (COP26) में पेश किया गया था, जिसमें बेकार खपत को कम करने के लिए एक सचेत और जानबूझकर जीवन शैली के महत्व पर जोर दिया गया था। आज यह वैश्विक स्तर पर सराहा जा रहा है।

मिशन लाइफ के लिए दौड़ेगा बक्सर

उन्होंने कहा कि पर्यावरण अनुकूल जीवन शैली का जो मंत्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को दी हैं, उसे अपना कर पर्यावरण संरक्षण की जिम्मेदारी को हम सभी निभा सकते हैं।

मिशन लाइव यानी पर्यावरण संरक्षण के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाने का मंत्र है। अपने दैनिक जीवन में छोटे-छोटे उपाय अपना कर पर्यावरण संरक्षण का सिपाही बन सकते हैं। इसके प्रति जागरूकता के लिए बक्सर में मैराथन और जागरुकता प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि उनके संसदीय क्षेत्र बक्सर में स्थित किला मैदान से जीवनशैली मैराथन की शुरुआत होगी। साथ ही टाउन हॉल में मिशन लाईफ पर्यावरण अनुकूल जीवनशैली अंतर्गत ‘जीवनशैली प्रदर्शनी’ का आयोजन किया जायेगा है। इसमें बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे शामिल हो रहे हैं। मैराथन सुबह 5 बजे से होगा।

यहां से शेयर करें