यूपी में लाउडस्पीकर अभियानः 231 उतरवाए और 728 की कराई आवाज कम

उत्तर प्रदेश में लाउडस्पीकर को लेकर मुख्यमंत्री योगी के आदेश के बाद पुलिस हरकत में आई और अभियान चलाकर मिशनमोड पर कार्य किया जा रहा है। लखनऊ में पूरी तरह से मानकों को दरकिनार कर रहे 231 लाउडस्पीकर उतरवाए गए। सार्वजनिक स्थान पर लगे 1556 लाउडस्पीकर चिह्नित कर पुलिस ने 728 की आवाज कम कराई। इससे संबंधित लोगों को नियम पालन के निर्देश दिए गए। ये कार्रवाई 15 दिनों में हुई है।

 

यह भी पढ़े : Yamuna Expressway पर जरा संभल कर चलें, पत्थरबाज गैंग सक्रिय

 

सरकार का आदेश है कि सार्वजनिक और धार्मिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकर को मानकों के अनुसार बजाया जाए नही तो उनको उतारा जाए। इसके लिए यूपी पुलिस गली-गली में घूमकर मानकर तोड़ने वालों पर कार्रवाई कर रही है। इसके चलते 17 मई से 31 मई तक 1556 लाउडस्पीकर की जांच की गई। इसमें से केवल 597 लाउडस्पीकर ही ऐसे मिले जो मानक का पालन कर रहे थे। नियम के विपरीत बजने वाले लाउडस्पीकर की आवाज कम कराई गई। कई स्पीकर की दिशा बदली गई। पुलिस ने धार्मिक स्थलों के साथ ही शादी-विवाह और पार्टी के दौरान तेज आवाज में डीजे बजाने वालों पर भी कार्रवाई की है। रात दस बजे से सुबह छह बजे तक तेज आवाज में डीजे बजाने वाले 326 लोगों को चेतावनी देकर म्यूजिक सिस्टम को हटवाया गया।

यह भी पढ़े : Noida: संयुक्त किसान मोर्चा ने राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा

 

लोगो किया जागरूक
डीसीपी पश्चिम राहुल राज ने पुराने लखनऊ में अभियान चलाकर लोगों को धार्मिक स्थलों पर लगने वाले लाउडस्पीकर के मानक के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा, लाउडस्पीकर की आवाज 50 डेसिबल से कम रखने के लिए कहा जा रहा है। सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार यह नियम लागू कराया जा रहा है। ताकि इससे निकलने वाली आवाज धार्मिक स्थल के परिसर से बाहर न निकले। अब प्रदेश के अन्य जिलों में भी कार्रवाई की जा रही है।

यहां से शेयर करें
Previous post Yamuna Expressway पर जरा संभल कर चलें, पत्थरबाज गैंग सक्रिय
Next post GST Fraud: लोगों को भनक नहीं कब उनके नाम से खुल गई फर्जी कंपनी