जेलों में जाति के आधार भेदभाव को लेकर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला
1 min read

जेलों में जाति के आधार भेदभाव को लेकर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला

सुप्रीम कोर्ट ने जेलों में जाति के आधार पर भेदभाव को बड़ी बात कही है। दरअसल, एक जनहित याचिका पर सुनवाई में बड़ा फैसला सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जेलों में किसी भी कैदी के साथ उसकी जाति के आधार पर भेदभाव नहीं किया जा सकता है। कोर्ट ने कहा कि जेल में रसोई और सफाई के काम को जाति के आधार पर बांटना बेहद गलत है। एससी ने कहा कि सफाई का काम सिर्फ निचली जाति के कैदियों को देना और खाना बनाने का काम ऊंची जाति वालों को देना अनुच्छेद 15 का उल्लंघन है। कोर्ट ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को जेल मैन्युअल में बदलाव करने का निर्देश दिया है।

जेल मैन्युअल में हो बदलाव
सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सरकारें औपनिवेशिक काल के आपराधिक कानून औपनिवेशिक काल के बाद भी असर डाल रहे हैं। संविधान सभी धर्म-जातियों को समान अधिकार देता है। यदि जेल में ही इसका उल्लंघन होगा तो इससे आपसी दुश्मनी पैदा होगी। जेलों में बनाए गए इस नियम को खत्म किया जाना चाहिए। सर्वोच्च कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि जेल नियमावली में कैदियों की जाति से जुड़ी डिटेल्स जैसे संदर्भ असंवैधानिक हैं। इसके साथ ही सजायाफ्ता या विचाराधीन कैदियों के रजिस्टर से जाति का कॉलम हटा दिया जाना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने जेलों में जातीय भेदभाव के मामले को खुद से संज्ञान में लिया। सभी राज्यों को इस फैसले के अनुपालन की रिपोर्ट पेश करने को कहा है।

सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा की बेंच ने सुनाया फैसला
सुप्रीम कोर्ट ने एक जनहित याचिका पर सुनवाई के बाद यह फैसला सुनाया है। यह फैसला सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा की बेंच ने सुना दिया है। कोर्ट ने कहा कि जाति भेदभाव के खिलाफ लड़ाई रातोरात नहीं लड़ी जाती है। कोर्ट ने कहा कि वह जेलों में ऐसे भेदभाव के मामलों पर स्वंतः संज्ञान लेती है। कोर्ट ने कहा कि रजिस्ट्री को निर्देश दिया जाता है कि वह तीन महीने बाद जेलों के अंदर भेदभाव के बारे में सूचीबद्ध करें और राज्य अदालत के सामने इस फैसले के अनुपालन की रिपोर्ट प्रस्तुत करें।

यह भी पढ़े : अपेरल पार्क की चर्चाएं: गौतम बुद्ध नगर के रेडीमेड कपड़ों ने यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में बनाई पहचान

 

यहां से शेयर करें