ये जलाएंगे मंहगाई, भ्रष्टाचार और महिला उत्पीडन का पुतला!

शहर में अलग-अलग स्थानों पर सोमवार शाम से रामलीला का मंचन शुरू होने जा रहा है। हर एक रामलीला की अपनी एक विशेषता है। नोएडा में 3 स्थानों पर मुख्य रूप से रामलीला मंचन होगा। सबसे पुरानी कमेटी धार्मिक लीला समिति की ओर से सेक्टर 21एं स्टेडियम जबकि श्री राम मित्र मंडल की ओर से सी 57 सेक्टर 62 रामलीला मैदान और श्री राम लखन धार्मिक लीला कमेटी की ओर से सेक्टर 46 में लीला मंचन किया जाएगा। श्री राम लखन धार्मिक लीला कमेटी के अध्यक्ष विपिन अग्रवाल ने बताया कि मंचन की शुरुआत गणेश वंदना से की जाएगी। वही श्री राम मित्र मंडल कमेटी के अध्यक्ष धर्मपाल गोयल ने कहा कि सेक्टर 62 में गणेश वंदना से लीला मंचन की शुरुआत होगी। इस दौरान सांसद डॉ महेश शर्मा और विधायक पंकज सिंह मुख्य अतिथि के रुप में शिरकत करेंगे।

समिति के महासचिव मुन्ना कुमार शर्मा ने बताया कि रावण दहन के दिन महंगाई, भ्रष्टाचार और महिला उत्पीड़न के पुतले भी फूंके जाएंग।े उन्होंने कहा कि रावण का पुतला 90 फुट का कुंभकरण का 85 फुट का होगा। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ सालों में महंगाई बढ़ती जा रही है भ्रष्टाचार के मामले भी कम नहीं हो रहे। इतना ही नहीं आए दिन महिला उत्पीड़न के मामले भी सामने आते रहते हैं इसलिए प्रतीकात्मक रूप से इन बुराइयों के पुतले भी जलाए जाएंगे। श्री राम मित्र मंडल के अध्यक्ष धर्मपाल गोयल ने कहा कि कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए जो सरकारी दिशा निर्देश मिले हैं उनका शत-प्रतिशत पालन किया जाएगा। यहां सुरक्षा के लिए भगत सिंह सेना के वॉलिंटियर लगाए गए हैं इसके अलावा पुलिस अपना काम करती रहेगी। मानव अधिकार संगठन और युवा क्रांति सेना भी सुरक्षा एवं अन्य प्रबंधनों में सहयोग देगी। युवा क्रांति सेना के अध्यक्ष अविनाश सिंह ने बताया कि उनकी टीम अलग-अलग गेटो पर खड़ी रहेगी। यहां आने वाले लोगों को किसी भी प्रकार की दिक्कत ना हो इसका पूरा ख्याल रखा जाएगा। श्री राम मित्र मंडल के चेयरमैन उमाशंकर गर्ग ने कहा कि रामलीला मंचन से हम अपनी संस्कृति को बचा सकते हैं इसके अलावा रामायण में क्या क्या अच्छे पहलू हैं इस पर खास ध्यान दिया जाएगा।

इस बार निकलेगी राम बारात
पीछले वर्ष कोरोना के चलते राम बारात का आयोजन नहीं किया गया था मगर इस बार राम बारात भी निकाली जाएगी। मुन्ना कुमार शर्मा ने बताया कि 30 सितंबर को सेक्टर 20 हनुमान मंदिर से सेक्टर 62 रामलीला मैदान तक अलग-अलग सेक्टर होते हुए राम बारात पहुंचेगी। 5 अक्टूबर को रावण दहन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post बरसात के बाद बच्चे और बुजुर्ग हो रहे बीमार…. ये है कारण
Next post असदुद्दीन ओवैसी गुजरात में उतारा हिन्दू प्रत्यासी
Enable Notifications OK No thanks