हमने कभी तलवार के बल पर किसी को नहीं जीता: योगी

सीएम योगी ने यूनेस्को इंडिया अफ्रीका हैथाकॉन का किया उद्घाटन बोले आज से 36 घंटे नॉन स्टॉप होंगे इवेंट

सीएम योगी ने मंगलवार को गौतमबुद्ध नगर विश्वविद्यालय में आयोजित यूनेस्को इंडियन-अफ्रीकन हैकाथॉन का शुभारंभ किया। सीएम ने कहा कि भारत और अफ्रीका के रिश्तों की एक अद्भुद मिसाल है। उपनिवेशवाद के खिलाफ एकजुटता और विकासशील देशों के बीच सहयोग की सच्ची भावना भारत और अफ्रीका देशों के बची मजबूत रिश्तों की आधार शिला रही है।
भारत ने सदैव जिन जन भावनाओं की बात करता है। वह विश्व कल्याण का भाव बन सकता है। भारत सदैव विश्व बंद्धुत्व के भाव को प्रकट करता आ रहा है। यूनेस्को भारत अफ्रीका हैकथॉन भी इसी नीति का प्रतीक है। भारत ने कभी भी तलवार के बल पर किसी पर प्रभुत्व स्थापित नहीं किया।
उन्होंने ने कहा कि पीएम मोदी ने सयुंक्त राष्ट्र को शांति का संदेश दिया था। अफ्रीका के मारिशस महाद्वीप में श्री राम की अराधना सवृविदित है। उप्र भगवान श्रीराम , कृष्ण और माहत्मा बुद्ध का जन्म स्थली है। महात्मा गांधी ने अपने अहिंसक आंदोलन की शुरूआत दक्षिण अफ्रीका से की थी। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेंसनल मंडेला ने महात्मा गांधी को अपना आदर्श मानकर रंगभेद के खिलाफ अभियान शुरू किया। और भेदभाव व्यवस्था का अंत किया। भारत में उनका नाम अत्यन्त आदर से लिया जाता है।

भारत और अफ्रीका के संबंध नई ऊचाई को छू रहे हैं।
सीएम ने कहा कि भारत से विलुप्त हो चुके चीतों को सितंबर 2022 में मध्यप्रदेश में छोड़ा गया था। भारत अफ्रीका के साथ सहयोग और साझेदारी के नए आयाम स्थापित कर रहा है। यूनेस्को भारत हैकथान का आयोजन कर रहा है। 25 नवंबर तक किया जा रहा है। 22 देशों के 400 छात्र हिस्सा ले रहे है जो भारत के छात्रों के साथ हिस्सा लेकर अलग-अलग टीम बनाकर विभिन्न समस्याओं पर समाधान करेंगे।
उन्होंने कहा कि पीएम ने हैकथॉन के लिए यूपी का चयन किया। ये दुनिया में अपनी तरह की पहल है जो भारत अफ्रीका के मजबूत संबंधो को नया आयाम देने में समर्थ होगा। ये आयोजन अफ्रीका के छात्रों को भारत में शिक्षा के नए अवसरों को लाभ देगा। अफ्रीका से आए छात्र और भारत के युवा यहा शोध करेंगे और समस्या का समाधान करेंगे।
देश और विदेश के अंतराष्ट्रीय कंपनियां यूपी में निवेश कर रही है। जिसमें स्टार्टअप, आईटी इलेक्ट्रानिक्स , फूड प्रोसेसिंग, डेयरी आदि शामिल है। इसमें कई सेक्टरों के समस्या समाधान पर यहां काम होगा। उप्र की वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडेक्ट वर्तमान में एक स्टार्टअपन योजना बनकर उभरी है। योजना ने प्रदेश के जनपदों को रोजगार दिया है साथ ही पहचान दिलाई है।
सरकार नवाचार और स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए संकल्पित
सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार नवाचार और स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए संकल्पित है। इस संबंध में हमारी निति स्पष्ट है। स्टार्टअप इंक्यूबेटर, सेंटर आॅफ इंट्रप्रिन्योरशिप के जरिए उप्र एक सक्षम इको सिस्टम बना रहा है। छात्र इन सभी की जानकारी आॅनलाइन जाकर देख सकते है। इसी तरह हैकाथन छात्रों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव भी डालते है। हैकॉन के जरिए नए नए इनोवशन करते है जो बाद स्टार्टअन बनकर देश को विकसित करते है।
स्टार्टअप के जरिए विश्व पटल पर बनाई अनोखी पहचान
सीएम योगी ने कहा कि वर्तमान समय में इनोवेशन और स्टार्टअप के जरिए देश ने विश्व पटल पर अनोखी पहचान बनाई है। हमारा देश स्टार्ट अप की दुनिया में अग्रणि है। वन मीलियन डॉलर के स्टार्टअप तेजी से बढ़ रहा है। रोजगार मिल रहा है। नीती आयोग की ओर से जारी किए गए इनोवेश इंडेक्स 2021 में पर फोर कैटगरी में देश के टॉप 5 में शामिल है। और पहले स्थान पर पहुंच सकते है। अफ्रीका के छात्र अयोध्या, मथुरा , आगरा जाकर सांस्कतिक विरासत से रूबरू होंगे।
जीवन विषय पर आधारित होंगे हैकथॉन के इवेंट
हैकथॉन का इस बार विषय जीवन है। जिसके पांच उप विषय हैं, जिसमें शिक्षा, नवीकरणीय ऊर्जा/स्थिरता, पेयजल और स्वच्छता, कृषि और स्वास्थ्य और स्वच्छता को शामिल किया गया है। इसके अलावा एक दूसरे के संस्कृति को आगे बढ़ाना और आदान प्रदान भी शामिल है।
इन अफ्रीकी देश के स्टूडेंट ले लिया हिस्सा
बोत्सवाना, कैमरून, इस्वातिनी, इथियोपिया, इक्वेटोरियल गिनी, गाम्बिया, घाना, गिनी बिसाऊ, केन्या, लेसोथो, मलावी, माली, मॉरीशस, मोरक्को, मोजाम्बिक, नामीबिया, नाइजर, सिएरा-लियोन, तंजानिया, टोगो, युगांडा और जिम्बाब्वे आदि।
भारतीय मेहमान नवाजी से खुश नजर आए अफ्रीकन स्टूडेंट्स
यूनेस्को इंडिया अफ्रीका हैकथॉन में 22 अफ्रीकी देशों के 603 प्रतिभागी और मेजबान देश भारत के प्रतिभागी गौतमबुद्ध विवि में पहुंचे। भारत में मिले स्वागत सत्कार से वह बहुत खुश हैं। एक दिन पहले पहुंचे विदेशी विद्यार्थी विवि परिसर में अपने देश के झंडे के साथ टहलते नजर आए। अंतरराष्ट्रीय आयोजन से गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय को रंग रोगन के साथ सजाया गया है।

Previous post अयोध्या में 1 जनवरी 2024 को राम मंदिर का उद्घाटन: अमित शाह
Next post अमेरिका के वॉलमार्ट में चली गोलियां 10 की मौत
Enable Notifications OK No thanks