हरियाणा के स्कूलों में छात्रों के बैठने के लिए ड्यूल डैस्क खरीदेगा शिक्षा विभाग – शिक्षा मंत्री

हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने कहा कि प्रदेश के सभी 22 जिलों के 26 खंडों के प्राथमिक, माध्यमिक एवं वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में विद्यार्थियों के बैठने के लिए ड्यूल डैस्क खरीदे जा रहे हैं। इन पर करीब 95 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी तथा इसके प्रथम चरण में 31 जनवरी 2023 तक यह डैस्क संबंधित स्कूलों में पहुंचा दिए जाएंगे।

शिक्षा मंत्री ने आज शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि राज्य के सभी खण्डों के स्कूलों में करीब 1.41 लाख ड्यूल डैस्क खरीदे जाएंगे। इसके लिए आर्डर जारी कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष 31 दिसम्बर तक 23 खंडों के विद्यालयों में ड्यूल डैस्क उपलब्ध करवाने हेतु आर्डर जारी कर दिया जाएगा, जबकि शेष 60 खंडों के स्कूलों में इन्हें वर्ष 2023 तक उपलब्ध करवा दिए जाएंगे।
कंवरपाल ने बताया कि राज्य के 26 खंडों के विद्यालयों में 65501 डैस्क पांचवी कक्षा तक के विद्यार्थियों हेतु, 36168 डैस्क छठी से आठवीं तक तथा 39208 डैस्क नौवीं से 12 वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध करवाएं जाएंगे। उन्होंने कहा कि ड्यूल डैस्कों व उनकी मरम्मत हेतु सैकण्डरी विभाग के लिए करीब 17 करोड़ रूपए तथा मौलिक विभाग के लिए करीब 57 करोड़ रूपए की आवश्यकता रहेगी।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे जिन विद्यार्थियों को टेबलेट दिए गए हैं, उनको 30 नवम्बर तक टेबलेट सिम उपलब्ध करवा दिए जाएंगे। अभी तक राज्य के दसवीं से बाहरवीं कक्षा के लिए 5.28 लाख विद्यार्थियों को टेबलेट उपलब्ध करवाएं जा चुके हैं। इसके अलावा स्कूलों में चल रहे मरम्मत कार्यों की गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखते हुए समय पर कार्य पूरा किया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने अधिकारियों को जिन स्कूलों में कार्य चल रहा है, उसकी समीक्षा करने के भी निर्देश दिए।
Previous post नोएडा के कांग्रेसी अब दिल्ली एमसीडी में करेंगे प्रचार
Next post हरियाणा के शमशान घाटों के चारों तरफ सरकार लगायेगी पेड़ – कंवरपाल 
Enable Notifications OK No thanks