नोएडा में कुत्ते बन रहे आमजन की जान को खतरा, डाॅग लवर और हेटर आमने सामने

Dog Cases In Noida नोएडा में कुत्तों की बढ़ती संखय ने आमजन की जान को खतरे में डाल दिया है। कुछ ऐसे लोग है जो कुत्तों को अपने से भी ज्यादा प्यार दुलार करते है जबकि कुछ लोग ऐसे है जो कुत्तों से बेहद डरते है। इस सबके बीच हो रही बार बार घटनाओं ने कई सवाल खड़े कर दिये है।

नोएडा के सेक्टर-100 स्थित लोटस बुलेवर्ड सोसाइटी में आठ माह के बच्चे पर तीन आवारा कुत्तों ने हमला कर दिया। बच्चे को निजी अस्पताल में भर्ती कराया। रात में मासूम बच्चे की इलाज के दौरान मौत हो गई। बच्चे की मौत की खबर सुनते ही सोसाइटी के लोगों का गुस्सा फूट गया। प्राधिकरण की व्यवस्था पर भी सवाल उठने लगे है। मालूम हो कि सेक्टर-100 स्थित लोटस बुलेवर्ड सोसाइटी में टावर-30 के पास सोमवार को आठ माह के बच्चे पर तीन आवारा कुत्तों ने हमला कर दिया। पास में खेल रहे उसके भाई ने शोर मचाया तो मां और आसपास के लोगों ने उसे बचाया। बच्चे को निजी अस्पताल में भर्ती कराया। रात में मासूम बच्चे की इलाज के दौरान मौत हो गई।

बच्चे के आंत में थी चोटें
सोसाइटी में सड़क निर्माण कार्य चल रहा है। सेक्टर-110 निवासी मजदूर राजेश कुमार पत्नी सपना और बच्चों के साथ कंस्ट्रक्शन साइट पर थे। काम करते हुए सपना बेटे से कुछ दूर चली गई। तभी अचानक तीन लावारिस कुत्तों ने मासूम पर हमला कर दिया। इसमें बच्चे के शरीर पर काफी खरोंच आई और शरीर के कई हिस्सों से खून निकलने लगा। डाक्टरों ने बताया कि बच्चे के आंत में चोट आई।

 

क्यो आ रहा कुत्तों को गुस्सा
कुत्ता जब सामने वाले इंसान से डरता है तो आक्रामक हो जाता है। पालतू कुत्ते को ललकारने से उसके भीतर बैठी हिंसक प्रवृत्ति जागती है। कभी खुले में रहने वाली कुत्तों की ये प्रजातियां अब बंधक बनकर रह गई हैं।
प्रशिक्षण अमेरिकन सोसाइटी फॉर द प्रिवेंशन ऑफ क्रूएलिटी टू एनिमल्स (एएसपीसीए) के सदस्य बताते है कि घरों में पाले जा रहे 80 कुत्तों को सही प्रशिक्षण और देखभाल नहीं मिल पाती है जिससे वे खतरनाक हो जाते है।

दुनिया के सबसे खतरनाक कुत्ते


पिटबुल
पिटबुल दुनिया का खतरनाक कुत्ता। इसकी ताकत और इसकी बनावट काफी अलग है जो इसे सभी कुत्तों से अलग करती है। भालू और सांड जैसे जीव की गर्दन पकड़कर उसे मारने की ये क्षमता भी रखते है। इसलिए इसे फार्म हाउस की सुरक्षा के लिए पाला जाता है। खतरारू बेहद गुस्सैल, खाने पर संकट आए तो मालिक तक पर हमला कर देता है। इसको लंबी वॉक पर ले जाना बेहद जरूरी है। इसे तैरना पसंद होता है। इसे बच्चों से दूर रखें।

बुलमास्तिफ
अमूमन शांत स्वभाव के होते हैं। किसी बाहरी सदस्य को संदिग्ध के रूप में देखते हैं। ध्यान रखें ये खुद की सुरक्षा को लेकर अन्य के मुकाबले ज्यादा सतर्क रहता है। अजनबी लोगों के प्रति इसका व्यवहार गुस्से वाला होता है। निडर स्वभाव को प्रशिक्षण से बदल सकते हैं।

 

रॉटविलर
ये दुनिया के अन्य कुत्तों की तुलना में चैकन्ना और अत्यधिक सतर्क रहता है। इसे ज्यादातर सेना में पाला जाता है। ये चीजों को बहुत जल्दी सीखता है। ध्यान रखें हर दिन दो घंटे व्यायाम कराना इसके लिए जरूरी है। अधिक गर्मी से ये बहुत परेशान हो जाता है।

 

 

अमेरिकन बुलडॉग
एथलेटिक बॉडी वाला ये डॉग अपनी ताकत और ऊर्जा के लिए दुनियाभर में जाना जाता है। इसका जबड़ा बहुत मजबूत होता है। ये बिलकुल भी सोशल नहीं होते। संदेहास्पद स्थिति में सामने वाले पर तुरंत झपट्टा मारता है।

यहां से शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post वीजा खत्म होने के बाद भी रह रहे थे चीनी नागरिक, दो को लिया हिरासत में
Next post सेक्टर 19 आरडब्ल्यूए ने रखीं विद्युत विभाग के अफसरों के समक्ष समस्याएं