आईआईटी के छात्रों ने बनाया कमाल का गैजेट्स, अब विजुअल्स को फील भी कर सकेंगे

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास के छात्रों ने एक डिस्प्ले तैयार करने में बड़ी सफलता हासिल की है. इस डिस्प्ले पर न सिर्फ दमदार विजुअल देख सकेंगे, बल्कि उन्हें फील भी कर सकेंगे. यह एक नेक्स्ट जनरेशन की टच स्क्रीन डिस्प्ले है. इसके लिए शोधकर्ताओं ने एक नया सॉफ्टवेयर तैयार किया है, जिसका नाम iTad (इंटेरेक्टिव टच एक्टिव डिस्प्ले). इस डिस्प्ले के अंदर अलग-अलग सेंसर दिए गए हैं, जो उंगलियों को एक टेक्सचर का फील देने में मदद करते हैं.

इस नेक्स्ट जनरेशन डिस्प्ले में यूजर्स को छूने पर सरफेस पर अलग अनुभव मिलेगा, जो यूजर्स को उस प्रोडक्ट को छूने के समान एक्सपीरियंस देगा. हालांकि सरफेस कैसे किसी प्रोडक्ट का अहसास करा पाएगा और इसकी क्या सीमाएं होंगी, उसके बारे में विस्तार से जानकारी नहीं दी गई है.

सॉफ्टवेयर से तैयार होंगे अलग टेक्सचर
आईआईटी के मुताबिक, इस सॉफ्टवेयर की मदद से डिस्प्ले पर अलग-अलग तरह के टेक्स्चर तैयार किया जा सकता है. हालांकि डिस्प्ले में किसी तरह का मूविंग पार्ट्स इस्तेमाल नहीं किया गया है. इसके अंदर कई तरह से मल्टी टच सेंसर का इस्तेमाल किया गया है, जिसकी मदद से उंगलियां मूवमेंट को डिटेक्ट कर सकती हैं. सॉफ्टवेयर की इसमें सबसे बड़ी अहमियत है.

शॉपिंग को मिलेगा एक्सपीरियंस
इस शोधकर्ता टीम का नेतृत्व एम मानीवनन ने किया है, जो वर्चुअल रियलिटी एंड हैप्टिक्स डिपार्टमेंट ऑप अप्लाइड मशीन्स, आईआईटी मद्रास में है. एम मानीवनन का कहना है कि इस न्यू टेक्नोलॉजी की मदद से न्यू तरह का एक्सपीरियंस मिलता है और शॉपिंग को नेक्स्ट लेवल का एक्सपीरीयंस मिलेगा. किसी भी सामान को खरीदने से पहले उसको छूकर फील कर सकेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post लोन वालों के लिए खुशखबरी भरा साबित होगा आरबीआई का यह फैसला!
Next post गांगुली का कार्यकाल खत्म, बिन्नी ने संभाली कमान, बीसीसीआई में बड़े बदलाव के दिए संकेत