Dhanteras: धनतेरस पर जिले में 2500 वाहनों की बिक्री का अनुमान
1 min read

Dhanteras: धनतेरस पर जिले में 2500 वाहनों की बिक्री का अनुमान

Dhanteras: नोएडा। जिले में धनतेरस के मौके पर 2500 वाहनों की बिक्री होने का अनुमान है। लोगों ने वाहनों की बुकिंग करानी शुरू कर दी है। मान्यता के अनुसार धनतेरस पर वाहन खरीदना शुभ माना जाता है। ऐसे में लोगों को वाहनों की डिलीवरी भी उसी दिन चाहिए। बीते वर्ष दो हजार वाहनों की डिलीवरी हुई थी। इस बार 25 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी दर्ज होगी। वाहनों की बिक्री से ऑटोमोबाइल सेक्टर में करीब 400 करोड़ रुपये के कारोबार का अनुमान है।

Dhanteras:

इस बार बिकने वाले वाहनों में 1100 कारें तो 1400 दोपहिया शामिल हैं। इनमें लग्जरी वाहन भी शामिल हैं। हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वाहनों में टैक्स में छूट के कारण इनके पंजीकरण की संख्या काफी होगी। हर वर्ष धनतेरस के मौके पर ऑटोमोबाइल सेक्टर वाहनों की बिक्री के मामले में नया कीर्तिमान स्थापित करता है। वाहनों की आरसी प्रिंट होने में भी लोगों को कोई परेशानी न हो इसके लिए विभाग की ओर से स्टाफ को भी बताया गया है।

अधिक वाहनों के पंजीकरण से परिवहन विभाग के राजस्व में भी बढ़ोतरी होगी। महिंद्रा के जनरल मैनेजर संतोख सिंह का कहना है धनतेरस पर वाहनों की डिलीवरी के लिए तैयारियां की गई हैं। एक साथ कई वाहनों की डिलीवरी दी जाएगी। इस बार त्योहारी सीजन में वाहनों की बिक्री का आंकड़ा काफी अच्छा रहेगा। छठ तक यह संख्या और बढ़ेगी। वहीं, टाटा मोटर्स के वीरेंद्र सिंह का कहना है कि इस बार वाहनों की मेन्यूफेक्चरिंग भी अच्छी खासी हुई है ऐसे में लोगों को समय से वाहनों की डिलीवरी दे पाएंगे।

Dhanteras:

119 लग्जरी वाहनों की बुकिंग
लग्जरी कारों की बिक्री का आंकड़ा भी इस बार तेजी से बढ़ रहा है। बीते वर्ष धनतेरस पर 202 लग्जरी वाहनों की बिक्री हुई थी। वहीं, इस बार 50 लाख से अधिक कीमत के 300 से अधिक लग्जरी वाहन बिकने का अनुमान है। अब तक 119 लग्जरी वाहनों की बुकिंग भी हो चुकी है। इससे विभाग के खाते में भी खासा राजस्व जमा होने का अनुमान है।

टैक्स में मिल रही छूट : हाइब्रिड और
इलेक्ट्रिक वाहनों पर टैक्स में शत प्रतिशत छूट मिलने की वजह से इन वाहनों में लोग खासी दिलचस्पी दिखा रहा है। नवरात्र के मौके पर भी इनकी काफी बिक्री हुई थी। इन वाहनों की खरीद पर लोगों को दो से तीन लाख रुपये तक की छूट मिल रही है। ऐसे में लोग ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं।

पिछले साल 2000 लग्जरी वाहनों की बिक्री
विगत वर्ष धनतेरस पर देश में करीब दो हजार लग्जरी वाहनों की डिलीवरी हुई थी, जबकि इस वर्ष करीब ढाई हजार लग्जरी वाहनों की डिलीवरी होगी। इसमें से सिर्फ एनसीआर में ही 1061 लग्जरी वाहनों की बुकिंग हुई है। इसमें 50 लाख से दो करोड़ तक की रेंज के वाहनों की बिक्री होगी। गुरुग्राम में मर्सिडीज शोरूम ग्लोबल स्टार के निदेशक गिरिराज धींगड़ा ने बताया कि एनसीआर में लग्जरी कारों की मांग पिछले साल के मुकाबले इस साल अच्छी है। धनतेरस व दीपावली के लिए जमकर बुकिंग हुई है। देश कोरोना के दौर से पूरी तरह बाहर निकल चुका है। बाजार में सभी ब्रांड की कारों की मांग देखी जा रही है।

Dhanteras:

यहां से शेयर करें