पब्लिक के साथ मिलकर अपराध पर अंकुश लगाएंगी नोएडा पुलिस, डीडी आरडब्लूए की बैठक में बनी ये रणनीति
1 min read

पब्लिक के साथ मिलकर अपराध पर अंकुश लगाएंगी नोएडा पुलिस, डीडी आरडब्लूए की बैठक में बनी ये रणनीति

शहर में सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने के लिए लगातार नोएडा पुलिस हर संभव प्रयास कर रही है। यही कारण है कि पुलिस अब पब्लिक के साथ मिलकर अपराध पर अंकुश लगाने की ओर बढ़ रही हैं पब्लिक और पुलिस के बीच बढ़ी दूरियों को घटाने के लिए अलग अलग संस्थाओं का सहारा लिया जा रहा हैं। इसी क्रम में सेक्टर 56 नोएडा के बारात घर में डीडी आरडब्लूए फेडरेशन द्वारा नोएडा के डीसीपी राम बदन सिंह एडिशनल डीसीपी मनीष कुमार मिश्रा, एसीपी अरविंद कुमार सिंह, थाना प्रभारी निरीक्षक सेक्टर 58 अमित कुमार सिंह, थाना प्राभारी निरीक्षक सेक्टर 24 ध्रुव भूषण दुबे चैकी इंचार्ज सुधीर कुमार की मौजूदगी में शहर की सुरक्षा व्यवस्था, कानून व्यवस्था, सुरक्षा प्रणाली, साइबर क्राइम इत्यादि को पर विस्तार से चर्चा की गई। इस दौरान सभी आरडब्ल्यूए को साथ लेते हुए एक मीटिंग का आयोजन किया गया। मीटिंग के दौरान शहर के निवासियों और विभिन्न आरडब्लूए के अध्यक्ष महासचिव द्वारा अपने-अपने सेक्टरों की समस्याओं से अधिकारियों को अवगत करवाया।

यह भी पढ़ें: Greater Noida Authority: गांवों के दस तालाबों का रोटरी क्लब करेंगा जीर्णोद्धार

 

मीटिंग के दौरान उठाए गए मुख्य मुद्दे

1. पुलिस पेट्रोलिंग
2. सेक्टर में खड़े होने कमर्शियल वाहन से होने वाली समस्या
3. पुलिस वेरीफिकेशन
4. अनऑथराइज्ड बैंक्विट हॉल से होने वाली समस्या
5. 112 नंबर के न मिलने से होने वाली समस्या
6. मेघदूतम पार्क और सेक्टर 51 के चिल्ड्रन पार्क पर पुलिस व्यवस्था दुरुस्त करने की मांग
7. सेक्टर 35 गरिमा विहार सोसायटी के सामने ग्रीन बेल्ट के पास और सामाजिक तत्वों का रात्रि में शराब पीना और महिलाओं के साथ अभद्रता करना
8. सबसे प्रमुख साइबर क्राइम की समस्या के विषय में निवासियों द्वारा पुलिस विभाग को अवगत करवाया गया
समस्याओं को सुनने के बाद समाधान के लिए एडिशनल डीसीपी मनीष कुमार मिश्रा ने कहा कि वह अपने मुख्य गेट पर रात्रि में सिक्योरिटी गार्ड को एक रजिस्टर रखें और रात्रि पेट्रोलिंग के दौरान पुलिस गस्त करते समय पुलिस आपके सिक्योरिटी गार्ड को चेक करेगी और रजिस्टर पर साइन करके जाएगी जिससे सिक्योरिटी गार्ड का सत्यापन हो सकेगा कि वह ड्यूटी पर अलर्ट था या सो रहा था।

यह भी पढ़ें: सीआरपीएफ में कमांडेंट के पद पर नियुक्त होने पर ब्राह्मण महासभा की टीम ने दी बधाई

पुलिस वेरिफिकेशन के समाधान के लिए डीसीपी रामबदन सिंह ने बताया कि सभी निवासियों से अनुरोध है कि वह ई वेरीफिकेशन के जरिए अपने सुरक्षाकर्मी, मेड, चैकीदार घरों में काम करने वाले व्यक्तियों का ड्राइवर का सत्यापन करवाई करें। यदि सत्यापन करते समय कोई समस्या आए तो आप जिसको काम पर रख रहे हैं। उसका आधार कार्ड ले लीजिए उसका नाम, पता, फोन नंबर लेकर उसे डायल जरूर करें, परमानेंट एड्रेस और उसके परिवार के अन्य व्यक्तियों के मोबाइल नंबर और उनके फिंगरप्रिंट लेकर रख लीजिए। यह सभी लेने से यदि वह अपराधी प्रवृत्ति का कोई भी व्यक्ति आपके घर में दाखिल होना चाह रहा है तो वह भाग जाएगा अन्यथा वह आपके यहां काम करता रहेगा। यह सब दस्तावेज से उनका वेरिफिकेशन हो जाएगा। उन्होंने कहा कि 112 नंबर ना मिलने की दशा पर कहा कि वह उनका नंबर लिखकर रख लीजिए यदि कोई भी समस्या आती है तो निवासी किसी भी समय उन्हें फोन कर सकते हैं और वह समाधान जरूर करवाएंगे। मीटिंग के दौरान भारतीय न्याय संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम के विषय में एडिशनल डीसीसीपी और डीसीपी श्री राम बदन जी द्वारा सभागार में मौजूद सभी निवासियों को जानकारी दी गई।

ये लोग रहे मौजूद

डीडी आरडब्ल्यू अध्यक्ष एनपी सिंह, वरिष्ठ उपाध्यक्ष संजीव कुमार, उपाध्यक्ष अनिल खन्ना, उपाध्यक्ष अनिल सिंह, पुनीत शुक्ला, सेक्टर 56 अध्यक्ष संजय मावी, महासचिव जीके बंसल, सेक्टर 71 अध्यक्ष सुनील वाधवा, सेक्टर 141 अध्यक्ष अनिल चैहान, मयंक चैहान, और भारी संख्या में सेक्टर 56 के निवासी मौजूद रहे।

यहां से शेयर करें