फर्जी फर्मों से कारोबार करने वाली 70 फर्मीं पर हुई कार्रवाई

मेरठ । वाणिज्य कर विभाग की विशेष अनुसंधान शाखा ने फर्जी फर्मो से कारोबार करने वाली करीब 70 फर्मों का खाका तैयार किया है। जिनसे फर्जी फर्मों द्वारा की गई 14 करोड़ टैक्स चोरी की राशि जुर्माने के साथ वसूली जाएगी। इसके साथ ही इन सभी फर्मो की जांच भी कराई जाएगी।

ज्वाइंट कमिश्नर, विशेष अनुसंधान शाखा वाणिज्य कर रेंज बी मेरठ की टीम ने बीते दिनों छह फर्जी और दो संदिग्ध फर्मो का पर्दाफाश किया था। अधिकारियों ने फर्जी फर्मों का पता लगाने की भरपूर कोशिश की लेकिन सफलता हाथ नहीं लगी। जिसके बाद विभाग ने फर्जी फर्मो लायल्टी ट्रेडिंग कंपनी , जेएस आर ट्रेडिंग कंपनी, शर्मा ट्रेडिंग कंपनी, एमजी इंटर प्राइजेज, श्याम ट्रेडर्स और नरायन ट्रेडिंग कंपनी से कारोबार करने वाली फर्मो का ब्यौरा तैयार किया है। वहीं दिल्ली की दो संदिग्ध फर्मो से खरीद-फरोख्त करने वाली फर्मो की पड़ताल भी की गई है।

ज्यादातर नोएडा, गाजियाबाद, मुरादाबाद, सहारनपुर, अलीगढ़, जीबी नगर, हाथरस, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नजीबाबाद, फैजाबाद, दिल्ली की फर्मे हैं।
ज्वाइंट कमिश्नर एसआइबी रेंज बी, ओम प्रकाश ने बताया कि फर्जी फर्मो का पता नहीं चलने पर अब इनसे खरीद-फरोख्त करने वाली करीब 70 फर्मो का ब्यौरा तैयार किया गया है। इन्हें नोटिस भेजा जा रहा है। यह फर्मे सही हैं या इनमें भी कुछ फर्जी हैं। यह पता लगाने जांच भी कराई जाएगी। इसके लिए संबंधित जिलों के वाणिज्य कर विभाग के अधिकारी को लिखा जा रहा है। यदि कहीं कोई गडग़ड़ी पाई गई तो कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इसके लिए पूरी योजना बना ली गई है। कसी भी गड़बड़ी करने वाले को बख्शा नहीं जाएगा।

यहां से शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post बारिश ने बदला मौसम, तापमान गिरा
Next post सिक्किम को मिला पहला एयरपोर्ट, पीएम ने किया उद्घाटन