1 min read

सड़कें जाम, ट्रेने रोकीं, आगजनी

पटन/लखनऊ/नई दिल्ली
नागरिकता कानून को लेकर प्रदर्शन जारी है। राष्ट्रय जनता दल की तरफ से बुलाए गए बिहार बंद के दौरान कई जगहों पर चक्का जाम किया गया है। जबकि कुछ जगहों पर ट्रेन का परिचालन रोक दिया गया। इसके साथ ही, दरभंगा और पटना समेत कई जगहों पर आरजेडी और कांग्रेस के कार्यकर्ता सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन कर रहे हैं और जबरन दुकानें बंद कराई जा रही है। हालांकि, राजधानी दिल्ली में सभी मेट्रो स्टेशन सामान्य रूप से खोल दिया गया है।
इससे पहले, शुक्रवार को दिल्ली और उत्तर प्रदेश धधक उठे थे। आगजनी और फायरिंग में बिजनौर में दो जबकि संभल, फिरोजाबाद और मेरठ में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई। दिल्ली में जामा मस्जिद के पास लोगों ने तिरंगा लेकर विरोध मार्च निकाला। भीम आर्मी ने जंतर-मंतर तक मार्च निकाला। दरियागंज इलाके में कार में आग लगा दी। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों लाठीचार्ज किया और पानी की बौछार छोड़ी। आरा- मोहनियां पथ को इसाढी के समीप चार बजे तड़के ही जाम कर दिया गया। सुबह में सड़क पर उतरे बंद समर्थक रोड पर टायर व अन्य सामान जला ठंड से बचते भी दिखे। उत्तर प्रदेश में स्थिति को देखते हुए प्रशासन की तरफ से सभी स्कूल और कॉलेजों को बंद रखने का निर्देश दिया गए हैं।

दरियागंज थाने से मात्र 8 नाबालिग रिहा
दिल्ली के दरियागंज में हुई हिंसा के बाद गिरफ्तार किए गए लोगों में से मात्र 8 नाबालिगों को पुलिस ने रिहा किया गया है। हालांकि जिन बालिग प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया है उनके वकीलों को उनसे मुलाकात की अनुमित दी गई है। अब तक किसी भी बालिग प्रदर्शनकारी को पुलिस ने रिलीज नहीं किया है।

यूपी में बढ़ा मौत का आंकड़ा, अब तक 11 लोगों की गई जान
देशभर में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ हो रहे प्रदर्शनों में हिंसा जारी है. उत्तर प्रदेश के करीब डेढ़ दर्जन शहरों में प्रदर्शन के दौरान हिंसा हुई है. यूपी में इस हिंसा में अब तक 11 लोगों की जान जा चुकी है. बिगड़ते हालात को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शांति की अपील की है, वहीं राजनीतिक दलों पर इस आग को भड़काने का आरोप भी लगाया है।

पश्चिम उत्तर प्रदेश में हिंसा की सबसे ज्यादा घटनाएं हुई हैं. जुमे की नमाज़ के बाद बुलंदशहर से लेकर मेरठ, हापुड़, बिजनौर, मुजफ़्फरनगर और सहारनपुर तक लोग सड़कों पर उतर आए.

उत्तर प्रदेश में ज्यादातर जगहों पर प्रदर्शन शांति पूर्ण नहीं रहा. हर जगह पत्थरबाजी, आगजनी की घचटनाएं सामने आई हैं. यूपी में अब तक हिंसक प्रदर्शन के दौरान 11 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है, जिसमें फिरोजाबाद, बिजनौर और कानपुर में दो-दो मौत जबकि मेरठ में चार और संभल में एक प्रदर्शनकारी की मौत हुई है.

भैंसे के साथ एनएच पर प्रदर्शन
हाजीपुर मुज्जफ्फरपुर एनएच-22 को भगवानपुर में बंद करा दिया है। आरजेडी कार्यकर्ता भैंसो के साथ नेशनल हाईवे पर आ गए हैं। प्रदर्शनकारियों ने भैंसों के ऊपर पोस्टर टांग रखी है, जिस पर लिखा है ‘काला कानून नहीं चलेगा। मैं भारतीय हूंÓ नेशनल हाई वे पर कई जगहों पर टायर जला दिया गया है।

गाजियाबाद में 8000 लोगों पर एफआईआर, 400 नामजद
गाजियाबाद में पुलिस ने हंगामा करने के आरोप में 3600 लोगों पर केस दर्ज किया है। इसमें से 400 से ज्यादा लोग नामजद हैं और 3200 अज्ञात लोगों पर केस दर्ज किया गया है। पुलिस आरोपियों की तलाश कर रही है. प्रदर्शनकारियों को उकसाने पर कई सपा नेताओं पर केस दर्ज किया गया है. यहां पर पुलिस ने 65 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। उत्तर प्रदेश में शुक्रवार के हंगामे के बाद शनिवार को लखनऊ, बिजनौर, मेरठ, फिरोजाबाद, कानपुर, संभल, मुरादाबाद , मुजफ्फरनगर, हाथरस, बहराइच और बुलंदशहर में इंटरनेट बंद है. गाजियाबाद में इंटरनेट 11 बजे से शुरू किया गया है. अलीगढ, देवबंद , बरेली, आजमगढ़ सहारनपुर और बिजनौर में स्थिति सामान्य है। अलीगढ़ में 3 लोगों को गिरफ्तार किया है। बुलंदशहर में 19 लोगों के खिलाफ 19 एफआईआर दर्ज किया गया है। जबकि 700-800 अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया गया है. पुलिस ने 16 लोगों को हिरासत में लिया है. जौनपुर में 14 लोगों के खिलाफ स्नढ्ढक्र दर्ज किया गया है। जबकि 125 लोगों के खिलाफ स्नढ्ढक्र दर्ज किया गया है।
जौनपुर में 14 नामजद लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। 125 अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया गया है. भदोही में 27 लोगों के खिलाफ नामजद केस दर्ज किया गया है। जबकि 200 अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है, बहराइच में 67 नामजद लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया गया है।

यहां पर 2200 अज्ञात लोगों के खिलाफ स्नढ्ढक्र दर्ज किया गया है. यहां पर 38 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

आरजेडी कार्यकर्ताओं ने जगह-जगह रोकी गाडिय़ां, कर रहे हैं नारेबाजी
आरजेडी की तरफ से शनिवार को बुलाए गए बिहार बंद के दौरान हाजीपुर एनएच-22 के रामाशीष चौक पर राजद नेता सुबह सुबह 6 बजे ही पहुंच गए और सड़क जाम कर नारेबाजी शुरू कर दी। जहानाबाद में 4 पीजी सवारी गाड़ी को आरजेडी के कार्यकर्ताओं ने रोक दी। बक्सर में ट्रेन रोककर कर परिचालन को बाधित किया जा रहा है। शहर के ज्योति चौक पर आगजनी कर वाहनों को चलने से रोका। शहर में सड़क पर उतरकर राजद कार्यकर्ताओं ने की नारेबाजी दुकानों को कराया।

कांग्रेस को प्रशांत किशोर की सलाह
नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ जारी प्रदर्शन के बीच चुनावी रणनीतिकार और जेडीयू नेता प्रशांत किशोर ने कहा है कि कांग्रेस इस प्रदर्शन में सड़कों पर नहीं दिख रही है। पार्टी के बड़े नेता भी गायब दिख रहे हैं। पार्टी कम से कम इतना तो कर ही सकती है कि सभी कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों को उन मुख्यमंत्रियों के साथ खड़ा करे जिन्होंने कहा है कि वे अपने राज्यों में एनआरसी लागू नहीं करेंगे। अन्यथा कांग्रेस के बयान का कोई मतलब नहीं है।

यहां से शेयर करें