रिकवर करने लगे Adani Group के शेयर, जाने क्यों
1 min read

रिकवर करने लगे Adani Group के शेयर, जाने क्यों

Adani Group: अडानी ग्रुप पर शामत आई हुई है लेकिन अब एक बार फिर शेयर रिकवर करने लगे है।हालांकि अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज डाउ जोंस ने अडाणी एंटरप्राइजेज को सस्टेनबिलिटी इंडेक्स (Sustainability Index to Adani Enterprises) से बाहर कर दिया। इसके बाद कंपनी के शेयर 35 प्रतिशत तक गिर गए।

शेयर में रिकवरी आई और यह केवल 2.19 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,531 रुपए पर क्लोज हुए। निचले स्तर से शेयर में 50 प्रतिशत की रिकवरी देखने को मिली। 24 जनवरी की शाम को हिंडनबर्ग की रिपोर्ट (Hindenburg Report) आने से पहले अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर की कीमत 3400 रुपए के करीब थी। पीछले गुरुवार को यह करीब एक हजार रुपए तक नीचे आ गया। अब फिर रिकवर होकर 1,531 रुपए पर बंद हुआ।

यह भी पढ़े: 

सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर
Adani Group: वहीं हिंडनबर्ग रिसर्च के खिलाफ एडवोकेट एमएल शर्मा ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। उन्होंने निवेशकों का शोषण करने और उन्हें ठगने के लिए हिंडनबर्ग रिसर्च के फाउंडर नाथन एंडरसन और उनके साथियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करने की मांग की है। साथ ही उन निवेशकों के लिए मुआवजे की भी मांग की है, जिन्हें शेयर की कीमत गिरने से नुकसान हुआ है।

अडानी ग्रुप में पैसा लगाने के मुद्दे पर लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही लगातार दूसरे दिन स्थगित करनी पड़ी। विपक्ष इसकी जांच जॉइंट पार्लियामेंट्री कमेटी (जेपीसी) या फिर सुप्रीम कोर्ट(Supreme Court) के पैनल से कराने की मांग कर रहा है। इस वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि देश का शेयर मार्केट नियमों के मुताबिक चल रहा है। अडाणी के बिजनेस विवाद की वजह से निवेशकों का भरोसा डगमगाने की आशंका नहीं है।

फाइनेंस और इंश्योरेंस कंपनी ने पिछले कुछ साल में अडाणी ग्रुप में 30,127 करोड़ रुपए का इन्वेस्टमेंट किया है। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने से पहले स्प्ब् का ग्रुप के शेयरों से प्रॉफिट 81,000 करोड़ रुपए था, जो 2 फरवरी को 43,000 करोड़ रुपए रह गया। विपक्षी नेताओं का कहना है कि शेयर बाजार का यह अमृतकाल का सबसे बड़ा महाघोटाला है।

 

यहां से शेयर करें