1 min read

भारत की ठोस शुरुआत, धवन का शतक

भारत-अफगानिस्तान के बीच ऐतिहासिक टेस्ट में भारत का टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला

बेंगलुरु। भारत और अफगानिस्तान के बीच ऐतिहासिक टेस्ट मैच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जा रहा है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने लंच ब्रेक तक 27 ओवर में 0 विकेट गंवा कर 158 रन बना लिए हैं. शिखर धवन (104 रन) और मुरली विजय (41 रन) क्रीज पर हैं। भारत की ओर से शिखर धवन और मुरली विजय ने भारत को शानदार शुरुआत दिलाई है. दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 158 रनों की साझेदारी हो चुकी है।  शिखर धवन ने लंच से पहले ही शतक जड़ दिया है. यह उनका टेस्ट क्रिकेट में सातवां शतक है. इसके अलावा वह लंच से पहले एक सेशन में शतक जडऩे वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं। टीम इंडिया के गब्बर यानी शिखर धवन ने 14वें ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया. यह टेस्ट क्रिकेट में उनका छठा अर्धशतक है. उन्होंने इस ओवर में गेंदबाजी करने आए राशिद खान की पांचवीं गेंद पर चौका लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। इस ओवर में राशिद खान ने कुल 13 रन लुटाए जिसमें से अकेले 12 रन शिखर धवन ने बटोरे। टीम इंडिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया है और अफगानिस्तान की टीम को पहले गेंदबाजी दी है. टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में दिलचस्प बदलाव हुए हैं. शिखर धवन और मुरली विजय के ओपनिंग कॉम्बिनेशन को बरकरार रखा गया है. लोकेश राहुल को मिडिल आर्डर में मौका दिया गया है। जबकि विकेटकीपिंग का जिम्मा दिनेश कार्तिक के कंधो पर है. करुण नायर को टीम में जगह नहीं मिली है. आठ साल बाद टेस्ट में वापसी करने वाले दिनेश कार्तिक को भी टीम में शामिल किया गया है.

अफगानिस्तान टीम को भेंट किया गया स्मृति चिन्ह

अफगानिस्तान की पूरी टीम टेस्ट डेब्यू कर रही है. उसके कप्तान असगर स्टानिकजाई को टॉस से पहले भारत के पूर्व खिलाड़ी सलीम दुर्रानी ने स्मृति चिन्ह भेंट दिया. इस मौके पर केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ ने अफगानिस्तान टीम से मुलाकात की. इस मौके पर स्टानिकजाई ने कहा, हमें अपना पहला टेस्ट मैच खेलने पर गर्व है. सभी ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेली है, लेकिन पहले टेस्ट मैच का अनुभव अलग है. अफगानिस्तान ने इस मैच में तीन स्पिन गेंदबाजों को प्लेइंग इलेवन में चुना है.

टेस्ट में डेब्यू करने वाला 12वां देश बन गया अफगानिस्तान

मैदान पर यह केवल एक अन्य टेस्ट मैच है, लेकिन इसका महत्व इससे भी बढ़कर है. अफगानिस्तान इसके साथ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाला 12वां देश बन गया और इस ऐतिहासिक मैच में राशिद खान, मुजीब जादरान और मोहम्मद शहजाद जैसे खिलाड़ी अपनी तरफ से सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अफगानिस्तान की इस ऐतिहासिक शुरुआत के लिए ट्वीट कर उन्हें शुभकामनाएं दी है.

क्रिकेट इतिहास में सिर्फ ऑस्ट्रेलिया ने जीता डेब्यू टेस्ट

टेस्ट में अपना पहला मैच खेलने वाली टीमों में सिर्फ ऑस्ट्रेलिया ने अपना पहला मैच जीता है. उसने 1877 में इंग्लैंड को हराया था. उसके बाद 10 देशों ने डेब्यू किया, जिनमें से 9 को हार का सामना करना पड़ा. वहीं, जिम्बाब्वे ने अपना पहला टेस्ट मैच भारत के खिलाफ खेला था, जो ड्रॉ हुआ.

टीम इंडिया नहीं दिखाएगी रहम

भारत-अफगानिस्तान का काफी करीबी सहयोगी रहा है और बीसीसीआई ने भी पूरी हमदर्दी दिखाते हुए उसकी राष्ट्रीय टीम के अभ्यास के लिए अपने स्टेडियम खोल दिए, लेकिन जब मैच शुरू होगा तो इतना स्पष्ट है कि अंजिक्य रहाणे की अगुवाई वाली भारतीय टीम अपने इस नए प्रतिद्वंद्वी पर किसी तरह का रहम नहीं दिखाएगी. नियमित कप्तान विराट कोहली और दो मुख्य तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के बिना खेल रही भारतीय टीम इंग्लैंड के कड़े दौरे से पहले यहां बड़ी जीत दर्ज करना चाहेगी.

राशिद खान की होगी अग्नि परीक्षा

अफगानिस्तान के लिए यह एक नई तरह की जंग होगी, जिसका उसे अब तक अनुभव नहीं है. टेस्ट क्रिकेट एक अलग तरह की चुनौती है और राशिद जैसे खिलाडिय़ों की असली परीक्षा अब शुरू होगी. यह सभी जानते हैं कि राशिद टी-20 के बेहतरीन गेंदबाज हैं, लेकिन उनकी परीक्षा तो तब शुरू होगी जब वह पांचवां ओवर करने के लिए आएंगे. अपना 15वां ओवर करते हुए उनकी बुद्धिमत्ता की परीक्षा होगी तो 23वें ओवर तक उनका संयम आंका जाएगा जबकि 40वें ओवर तक पता चलेगा कि उनमें कितना दमखम है.

टीम इंडिया

नियमित कप्तान विराट कोहली के बिना इस मैच में उतर रही भारतीय टीम भी अपने रुतबे को दांव पर नहीं लगाना चाहेगी और अफगानिस्तान के खतरे से सतर्क रहेगी. अजिंक्य रहाणे इस मैच में भारत की कप्तानी कर रहे हैं. इससे पहले भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज खेली थी जिसमें उसे हार मिली थी. तब से भारतीय खिलाडिय़ों ने लाल गेंद की क्रिकेट नहीं खेली है. रहाणे के सामने इस मैच में कोहली की गैरमौजूदगी में टीम के मध्यक्रम को मजबूत करने की जिम्मेदारी होगी. करुण नायर की टीम में वापसी हुई है. नायर इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में तिहरे शतक लगाने के बाद से फॉर्म से जूझ रहे थे और इसलिए टीम से बाहर चले गए थे. वहीं विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा के स्थान पर टीम में आठ साल बाद दिनेश कार्तिक की वापसी हुई है. टीम के सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल ने हाल ही में आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया है. विजय आईपीएल में सिर्फ एक मैच ही खेले थे. धवन का बल्ला भी आईपीएल में चला था.

अफगानिस्तान

यह मैच एक तरह से भारतीय बल्लेबाजी और अफगानिस्तान के स्पिन आक्रामण के बीच की जंग है. अफगानिस्तान ने इस मैच में राशिद खान, मुजीब उर रहमान, जाहिर खान और हमजा कोटक की स्पिन चौकड़ी को टीम में चुना है. इन चारों के अलावा मोहम्मद नबी पांचवें स्पिनर हैं. अफगानिस्तान ने बेशक सीमित ओवरों में अपने खेल से सभी को हैरान किया हो, लेकिन टेस्ट का अनुभव नहीं होना उसे भारी पड़ सकता है. मेहमानों ने हाल ही में बांग्लादेश को तीन टी-20 मैचों की सीरीज में 3-0 से मात दी थी. इस जीत से अफगानिस्तान को आत्मविश्वास मिला है अफगानिस्तान की ताकत उसकी स्पिन गेंदबाजी है. यह बात उनके कप्तान असगर स्टानिकजाई भी जानते हैं. हाल ही में उन्होंने कहा भी था कि उनके पास भारत से अच्छे स्पिनर हैं. राशिद, मुजीब ने आईपीएल और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने फिरकी में अच्छे-अच्छों को फंसाया है. अब, भारतीय बल्लेबाज टेस्ट में उनके चंगुल में आते हैं या नहीं, यह देखना होगा. स्टानिकजाई के बयान से लगभग तय लग रहा है कि अफगानिस्तान की टीम तीन स्पिनरों के साथ उतरेगी और यमिन अहमदजाई तथा सैयद शिरजाद पर टीम के तेज गेंजबाजी आक्रमण की जिम्मेदारी होगी. बल्लेबाजी मेहमान टीम की सबसे बड़ी चिंता है. यहां कप्तान के बूते काफी कुछ निर्भर है. वहीं विकेटकीपर मोहम्मद शहजाद उनके साथ अच्छी भूमिका निभा सकते हैं.

टीम इस प्रकार है
भारत: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), मुरली विजय, शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, ईशांत शर्मा और उमेश यादव।
अफगानिस्तान: असगर स्टानिकजाई (कप्तान), मोहम्मद शहजाद, जावेद अहमदी, रहमत शाह, अफसर जाजई (विकेटकीपर), मोहम्मद नबी, हस्तमुल्लाह शाहीदी, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, यामिन अहमदजाई और वफादार।

यहां से शेयर करें