रोज पिएं हल्दी का पानी, कुछ ही दिनों में पिघल जाएगी चर्बी

आपने हल्दी वाला दूध तो कई बार सुना होगा, ये सेहत के लिए बड़ा फायदेमंद होता है. लेकिन आज हम आपको हल्दी वाले पानी के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. ये पानी वजन घटाने का काम करता है.
हमारे घरों में इस्तेमाल होने वाले मसाले बड़े काम के हैं. हल्दी की बात तो अलग ही है. इसे मसाला कहने से ज्यादा दवा कहना ज्यादा बेहतर होगा. हल्दी में कई औषधीय गुण छुपे हुए हैं. हल्दी में एंटी बायोटिक एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं. जो कई बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं. हल्दी सेहत के लिए बड़ी फायदेमंद है, इसका इस्तेमाल वजन घटाने के लिए किया जाता है. हल्दी को पानी में मिलाकर पीने से वजन कम होता है. आइए जानते हैं कि हल्दी का पानी कैसे बनाया जाता है.

कैसे घटाता है वजन
हल्दी में मौजूद पोषक तत्व वजन कम करने में कारगर हैं. हल्दी में पॉलीफेनॉल, करक्यूमिन कम्पाउंड मौजूद होते हैं, जो फैट को घटाने का काम करते हैं. वजन कम करने के लिए हल्दी का पानी बनाकर पीना चाहिए.

कैसे बनाएं हल्दी का पानी
हल्दी का पानी बनाने के लिए पीसी हुई हल्दी की जगह नेचुरल हल्दी की गठान लें. इस गठान को 2 कप पानी में डालकर इसे तब तक उबालना है, जब तक कि पानी आधा हो जाए. हल्दी के इस पानी में पोषक तत्व उतर आएंगे. पानी को छानकर उसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं और गुनगुना हल्दी वाला पानी पी लें. रोज खाली पेट हल्दी का पानी पीने से वजन कम होने लगेगा.

हल्दी के पानी के फायदे
– हल्दी के पानी पीने से वजन कम करने के अलावा भी कई फायदे मिलते हैं. खाली पेट हल्दी का पानी पीने से जोड़ों का दर्द दूर हो जाता है.

– हल्दी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं. इस पानी को पीने से बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है. सर्दी-खांसी जैसी परेशानियां दूर हो जाती हैं.

– हल्दी का पानी पीने से हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता हैं. हल्दी वाला पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है. इस पानी से खून पतला बना रहता है जिससे खून का थक्का जमने का खतरा नहीं रहता है और दिल हेल्दी रहता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. जय हिन्द जनाब इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यहां से शेयर करें
Previous post एलआईसी से तुरंत पाएं 20 लाख रुपये, यहां जाने पूरी प्रक्रिया
Next post टी-20 विश्वकप में भारत-साउथ अफ्रीका में भिड़ंत आज, भारत के लिए आज का मैच कितना महत्वपूर्ण है, पढ़ें-