Dussehra Festival : रामराज्य की अवधारणा से प्रेरणा लेकर हम दिल्ली में चला रहे हैं सरकार : अरविंद केजरीवाल
1 min read

Dussehra Festival : रामराज्य की अवधारणा से प्रेरणा लेकर हम दिल्ली में चला रहे हैं सरकार : अरविंद केजरीवाल

Dussehra Festival : नई दिल्ली। दशहरा पर्व के अवसर पर शनिवार को आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने चिराग दिल्ली में आयोजित भव्य रामलीला कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने भगवान वााल्मिकी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की और स्थानीय विधायक एवं कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज ने गदा देकर उनका स्वागत किया। इस दौरान उन्होंने रावण दहन का मंत्रमुग्ध कर देने वाला मंचन देखा। उन्होंने कहा कि भगवान राम के रामराज्य की अवधारणा पर चलकर हम दिल्ली में अपनी सरकार चला रहे हैं। रामराज्य से प्रेरणा लेकर आज हम दिल्ली में अमीर-गरीब हर तबके को मुफ्त बिजली, अच्छी शिक्षा, इलाज, महिलाओं को बस यात्रा, बुजुर्गों को तीर्थयात्रा की सुविधा दे रहे हैं।

Dussehra Festival :

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि भगवान श्रीराम के जीवन से हम सब लोगों को प्रेरणा लेनी है। रामायण, रामचरितमानस हमारी हिंदू संस्कृति और हमारी भारतीय संस्कृति का अभिन्न अंग है। मुझे याद है कि जब मैं छोटा बच्चा था तो हर साल रामलीला होती थी और मेरे मम्मी-पापा हर रोज हमें रामलीला दिखाने लेकर जाते थे। हम रोज पूरी रामलीला देखकर आते थे। इसलिए एक तरह से हमें पूरी रामायण अच्छे से याद थी। आप सब लोग भी अपने-अपने बच्चों को रामलीला देखने जरूर लाया करें और पूरी रामलीला दिखाया करें। यह हमारी संस्कृति का अभिन्न अंग है।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि भगवान श्रीराम के जीवन से हमें बहुत प्रेरणा मिलती है। भगवान श्रीराम ने अपने पिता के कहने पर सारा राजपाट छोड़ दिया, जबकि अगली सुबह उनका राज्याभिषेक होने वाला था। रात को उनके पिता दशरथ और माता कैकई ने बुलाया और माता कैकई ने कहा कि कल सवेरे आप 14 वर्ष के लिए वनवास चले जाओ। कोई और होता तो कहता कि मैं नहीं जाता लेकिन भगवान श्रीराम ने दो मिनट नहीं लगाए और अगले दिन उन्होंने हंसते-मुस्कुराते हुए वनवास के लिए प्रस्थान कर दिया। भगवान राम के जीवन के कई ऐसे प्रसंग हैं जिससे हमें प्रेरणा मिलती है।

Dussehra Festival :

केजरीवाल ने आगे कहा कि रामराज्य की अवधारणा से प्रेरणा लेकर और भगवान श्रीराम के आशीर्वाद से हम दिल्ली की अपनी सरकार चलाने की कोशिश करते हैं। दिल्ली में हर गरीब से गरीब बच्चे को भी अच्छी शिक्षा मिले और चाहे कोई अमीर हो या गरीब हो, सभी को अच्छा इलाज मिले। दिल्ली में सभी को बिजली मुहैया हो। चाहे कोई गरीब हो उसे भी फ्री बिजली मिल रही है। पहले लंबे-लंबे पावर कट लगते थे, आज 24 घंटे बिजली मिलती है। महिलाओं के लिए बसों में फ्री यात्रा कर दी। अब तक एक लाख बुजुर्गों को तीर्थयात्रा कराई है। उन्हें रामेश्वरम, अयोध्या, हरिद्वार, ऋषिकेश, शिरडी बाबा, जगन्नाथ पुरी समेत कई स्थानों पर तीर्थयात्रा करवाने के लिए लेकर गए।

इस दौरान अरविंद केजरीवाल ने सभी दिल्लीवासियों को दशहरे, नवरात्रि, दुर्गापूजा, दिवाली और छठपूजा की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भगवान आप लोगों को खुश रखे। आपके परिवार में सबको स्वस्थ रखे और आपके परिवार को खूब तरक्की दे।

Dussehra Festival :

यहां से शेयर करें