पेरिस पैरालंपिक में जलवा बिखेरने वाले यूपी के पैरा एथलीटों का सम्मान
1 min read

पेरिस पैरालंपिक में जलवा बिखेरने वाले यूपी के पैरा एथलीटों का सम्मान

ghaziabad news  पेरिस 2024 पैरालंपिक में छह पदक जीतकर देश को गौरवांवित करने वाले उत्तर प्रदेश (यूपी) के पैरा एथलीटों का मुंबई के नीता मुकेश अंबानी सांस्कृतिक केंद्र में मंगलवार को सम्मानित किया गया। पेरिस ओलंपिक में पदक विजेता नीरज चोपड़ा और मनु भाकर को भी सम्मानित किया गया।
ज्ञात रहे कि पेरिस पैरालंपिक में उत्तर प्रदेश के पैरा एथलीटों ने एक स्वर्ण, दो रजत और तीन कांस्य पदक समेत कुल छह पदक जीते थे।
यूपी पैरालंपिक के प्रवक्ता डॉ. अनिल तोमर ने बताया कि प्रदेश से प्रवीण कुमार ने पुरुषों की ऊंची कूद में स्वर्ण पदक, पुरुष एकल बैडमिंटन श्रेणी में एलवाई सुहास यतिराज ने रजत पदक, पुरुषों की भाला फेंक में अजीत सिंह ने रजत पदक जीता था।यूपी की बेटी प्रीति पाल ने इतिहास रचते हुए दो कांस्य पदक जीता और वहीं सिमरन शर्मा ने महिलाओं की 100 मीटर की दौड़ में कांस्य पदक जोड़ा।
डॉ. तोमर ने कहा कि मुंबई में न केवल एथलेटिक उपलब्धियों का जश्न मनाने का अवसर था, बल्कि पैरा खेलों में प्रमुख हस्तियों को सम्मानित करने का भी अवसर था।

ghaziabad news

प्रवक्ता ने बताया, यूपी पैरा स्पोर्ट्स एसोसिएशन की चेयरमैन दीपा मलिक का जन्मदिन नीता अंबानी और अभिनेता रणवीर सिंह ने मनाया गया।
पैरा पॉवर लिफ्टिंग (पीसीआई) के चेयरमैन और चीफ कोच जेपी सिंह ने बताया कि पैरालंपिक में हरियाणा के बाद भारत का सबसे पदक जीतने वाला राज्य उत्तर प्रदेश बन गया है।
जेपी सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि सभी पदक विजेता खिलाड़ियों को विशेष प्रावधान के तहत शीघ्र क्लास वन अधिकारी का पद एक समारोह में प्रदान किया जाएगा।
यूपी पैरालंपिक के अध्यक्ष डॉ. कविंद्र चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई और समर्थन के साथ, उत्तर प्रदेश पैरा स्पोर्ट्स में अग्रणी राज्य बनने के लिए अग्रसर है।
इस मौके पर यूपी कमेटी के सचिव डॉ. विपिन गुप्ता, महावीर रावत, विकास मलिक एवं अशोक चौधरी का विशेष योगदान रहा।

ghaziabad news

यहां से शेयर करें