Noida Police:इंस्टाग्राम पर दोस्ती फिर गिफ्ट के नाम पर ठगी,जानें पूरी कहानी
1 min read

Noida Police:इंस्टाग्राम पर दोस्ती फिर गिफ्ट के नाम पर ठगी,जानें पूरी कहानी

Noida Police: थाना सेक्टर 20 पुलिस और आईटी साइबर सेल ने एक संयुक्त ऑपरेशन में ऑनलाइन गिफ्ट दिखाकर ठगी करने वाले 8 लोगों को गिरफ्तार किया है। जिसमें 2 महिलाएं और 6 पुरुष है। इनके कब्जे से 3 लैपटॉप 31 मोबाइल फोन पांच पासपोर्ट साडे 31000 रुपये नगद, आधार, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड आदि बरामद किए हैं।

एडिशनल डीसीपी शक्ति मोहन अवस्थी ने बताया कि इंस्टाग्राम फेसबुक पर दोस्ती करने के बाद यह लोग खुद को कस्टम अधिकारी बताते थे, और किसी को मर्चेंट नेवी में नौकरी करना बताते थे। गिफ्ट कस्टम में अटक गया इसके नाम पर लोगों से ठगी करते थे। उन्होंने बताया कि यह एक संगठित गिरोह है, जो मूल रूप से अफ्रीका महाद्वीप का है। जिसमें नाइजीरिया,घाना, आईवरी कोस्ट आदि देश आते हैं। यह लोग भारत में स्टूडेंट या फिर इलाज कराने के वीजा पर आते हैं और वीजा की समय अवधि खत्म होने के बाद भी अपने मूल देश वापस नहीं जाते। भारत में ही रहकर संगठित रूप से अपराध करते हैं। उन्होंने बताया कि ज्यादातर महिलाओं से फ्रेडशिप करके इंस्टाग्राम आदि ऐप के माध्यम से बातचीत कर उनको विश्वास में लेकर पर्सनल नंबर पर बातचीत करते थे।

यह भी पढ़े: समलैगिक शादियांः सुप्रीम कोर्ट में बहस जारी, जाने पूरा मामला

 

जिसके बाद महिलाओं से उनका पता लेकर उनके पते पर फर्जी रूप से गोल्ड ज्वेलरी, महंगी घड़ी फोन इत्यादि समान भेजने का नाटक करके महिलाओं को धोखे में रखकर उनसे कस्टम ड्यूटी के नाम पर वसूली करते थे। ज्यादातर महिलाओं को आकर्षित फोटो भेज कर खुद को मर्चेंट नेवी में कैप्टन बताकर उनसे फ्रेंडशिप किया करते थे। वही महिलाएं खुद को कस्टम अधिकारी बताकर महिला मित्रों से फोन पर बात करती थी। विदेशी करेंसी और जेवरात का जिक्र करते हुए टैक्स पड़ेगा की बात बता कर रुपया अकाउंट में जमा करा लेते थे। अब तक ये गिरोह 600-700 महिलाओं को ठग चुका है। इंडियन करेंसी को तुरंत नाइजीरियन करंसी में चेंज करा लिया करते थे।

यहां से शेयर करें