1 min read

हार्दिक का अर्धशतक, 400 रन के पार भारत

भारत-अफगानिस्तान टेस्ट मैच का दूसरा दिन
बेंगलुरु। भारत और अफगानिस्तान के बीच ऐतिहासिक टेस्ट मैच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जा रहा है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 7 विकेट गंवा कर 418 रन बना लिए हैं. रवींद्र जडेजा (18 रन) और हार्दिक पंड्या (52 रन) क्रीज पर हैं। टेस्ट मैच के पहले दिन भारतीय बल्लेबाजों ने अफगानिस्तान के स्पिनरों को जम कर थकाया और रन भी बटोरे। हालांकि अफगानी गेंदबाजों ने दिन के आखिरी सत्र में वापसी करते हुए भारत के चार विकेट चटका दिए। मेजबान टीम ने दिन का अंत 78 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 347 रनों के साथ किया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने अफगानिस्तान की स्पिन तिगड़ी- राशिद खान, मुजीब उर रहमान और मोहम्मद नबी की जमकर धुनाई की उनके टेस्ट क्रिकेट में अनुभवहीन होने का फायदा उठाया। धवन ने सिर्फ 96 गेंद में 107 रन बनाकर पहले सत्र में अफगान गेंदबाजों को नाकों चने चबवा दिए। वहीं विजय ने 153 गेंद में 105 रन बनाए। दोनों ने मिलकर 28.4 ओवर में 168 रन जोड़े। दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम ने आखिरी सत्र में 32 ओवर में 99 रन के भीतर पांच विकेट गंवा दिए. पहले दो सत्र में लग रहा था कि अफगान गेंदबाज मेजबान की मजबूत बल्लेबाजी के सामने नहीं टिकेंगे, लेकिन आखिरी सत्र में उन्होंने उम्मीद जगाई। आखिरी सत्र अफगान गेंदबाजों के नाम रहा. विजय और के एल राहुल (64 गेंद में 54 रन) को यामिन अहमदजई और वफादार ने आउट किया। अहमदजई ने 13 ओवर में 32 रन देकर दो और वफादार ने 15 ओवर में 53 रन देकर एक विकेट लिया। विजय और राहुल ने दूसरे विकेट के लिए 112 रन की साझेदारी की लेकिन उनके आउट होने के बाद भारत के विकेट जल्दी गिर गए. कप्तान अजिंक्य रहाणे 45 गेंद में 10 और चेतेश्वर पुजारा 35 रन बनाकर आउट हो गए। रहाणे को राशिद खान ने पवेलियन भेजकर पहला टेस्ट विकेट लिया जबकि मुजीब रहमान ने पुजारा को लेग गली में लपकवाया। टीम में वापसी करने वाले दिनेश कार्तिक चार रन बनाकर रन आउट हो गए। शीर्षक्रम से मिली अच्छी शुरूआत का मध्यक्रम के बल्लेबाजी फायदा नहीं उठा सके. राशिद ने 26 ओवरों में 120 रन दे डाले और उन्हें एक ही विकेट मिला. आखिरी सत्र में हालांकि उसने बेहतर गेंदबाजी की और नौ ओवर में 15 रन देकर एक विकेट लिया।बारिश के कारण मैच रुकने के बाद अफगानिस्तानी गेंदबाजों को पिच से मदद मिलने लगी. अफगानिस्तानी की ओर से यामिन अहमदजई ने 2, वफादार, राशिद खान और मुजीब उर रहमान ने 1-1 विकेट लिए. एक खिलाड़ी रन आउट हुआ.

मुरली विजय ने जड़ा 12वां टेस्ट शतक

शिखर धवन के बाद मुरली विजय ने भी शानदार शतक लगा दिया है. यह मुरली विजय का टेस्ट क्रिकेट में 12वां शतक है. उन्होंने 50वें ओवर में अफगान गेंदबाज वफादार की गेंद पर चौका लगाते हुए अपना शतक पूरा किया. मुरली विजय 105 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने अपनी पारी में 15 चौके और एक छक्का लगाया.धवन जब तक थे विजय शांत थे, लेकिन उनके जाने के बाद विजय ने भी थोड़ा तेज खेला खेला. शतक पूरा करने के बाद हालांकि वह ज्यादा देर रुक नहीं सके और वफादार की गेंद पर 280 के कुल स्कोर पर एलबीडब्ल्यू हो गए.

7वां टेस्ट शतक ज?कर धवन ने बनाया रिकॉर्ड

भारत की ओर से शिखर धवन और मुरली विजय ने भारत को शानदार शुरुआत दिलाई. शिखर धवन ने लंच से पहले ही शतक ज? दिया. यह उनका टेस्ट क्रिकेट में सातवां शतक था. इसके अलावा वह लंच से पहले एक सेशन में शतक ज?ने वाले पहले भारतीय और दुनिया के छठे बल्लेबाज बन गए. शिखर धवन ने पहले सेशन में 91 गेंदों पर ताब?तो? 104 रन ठोक दिए. धवन ने अपनी इस पारी में 19 चौके और 3 छक्के लगाए.शिखर धवन सर डॉन ब्रैडमैन जैसे महान क्रिकेटर के क्लब में शामिल हो गए हैं. यह उपलब्धि हासिल करने वाले धवन दुनिया के छठे बल्लेबाज हैं. इस सूची में ऑस्ट्रेलिया के विक्टर ट्रंपर, उनके हमवतन चार्ली मैकार्टनी, डॉन ब्रैडमैन, पाकिस्तान के मजीद खान और ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर का नाम शामिल है.लंच से पहले सबसे ज्यादा रन बनाने का भारतीय रिकॉर्ड पूर्व बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के नाम था. जिन्होंने साल 2006 में वेस्टइंडीज के खिलाफ सेंट लूसिया में 99 रन बनाए थे. लंच के बाद शिखर धवन अपने खाते में 3 रन और जो?कर आउट हो गए. 29वें ओवर में शिखर धवन यामिन अहमदजई की गेंद पर मोहम्मद नबी को कैच दे बैठे और 107 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. उन्होंने मुरली विजय के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 168 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप की थी.

अफगान गेंदबाजों पर बरसे गब्बर

भारत के टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के फैसले के बाद इन दोनों ने टीम को मजबूत शुरुआत दिलाई. धवन ने अफगानिस्तान के अनुभवहीन गेंदबाजों के खिलाफ आक्रामक तेवर अपनाए और केवल 87 गेंदों पर शतक पूरा किया.टी-20 के स्टार राशिद खान को धवन ने शुरू से निशाने रखा. उन्होंने इस लेग स्पिनर पर तीन चौके लगाकर अपना पचासा पूरा किया. बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने राशिद पर ही कवर ड्राइव से चौका जड़कर अपना सातवां टेस्ट शतक पूरा किया. दूसरे छोर पर विजय ने अपनी रक्षात्मक तकनीक से भी अपना पहला टेस्ट खेल रहे अफगानिस्तान को हताश किया.धवन ने आईपीएल में खेलने वाले अफगानिस्तान के तीनों खिलाडय़िों राशिद, मोहम्मद नबी और मुजीब उर रहमान पर छक्के जड़े. धवन ने कुल मिलाकर 19 चौके और तीन छक्के लगाये जबकि विजय ने छह चौके और एक छक्का लगाया है.

टीम इंडिया ने जीता टॉस

टीम इंडिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया है और अफगानिस्तान की टीम को पहले गेंदबाजी दी है. टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में दिलचस्प बदलाव हुए हैं. शिखर धवन और मुरली विजय के ओपनिंग कॉम्बिनेशन को बरकरार रखा गया है. लोकेश राहुल को मिडिल आर्डर में मौका दिया गया है, जबकि विकेटकीपिंग का जिम्मा दिनेश कार्तिक के कंधो पर है. करुण नायर को टीम में जगह नहीं मिली है. आठ साल बाद टेस्ट में वापसी करने वाले दिनेश कार्तिक को भी टीम में शामिल किया गया है.

टेस्ट में डेब्यू करने वाला 12वां देश बन गया अफगानिस्तान

मैदान पर यह केवल एक अन्य टेस्ट मैच है, लेकिन इसका महत्व इससे भी बढ़कर है. अफगानिस्तान इसके साथ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाला 12वां देश बन गया और इस ऐतिहासिक मैच में राशिद खान, मुजीब जादरान और मोहम्मद शहजाद जैसे खिलाड़ी अपनी तरफ से सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे.

यहां से शेयर करें