1 min read

सलाम नमस्ते में पोषण माह कैम्पेन की शुरूआतसिटी रिपोर्टर

सलाम नमस्ते में पोषण माह कैम्पेन की शुरूआतसिटी रिपोर्टर
नोएडा। इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (आईएमएस) नोएडा के सामुदायिक रेडियो सलाम नमस्ते 90.4 में पोषण माह कैम्पेन की शुरूआत की गई। शुक्रवार को सेक्टर-62 स्थित संस्थान परिसर में आहार विशेषज्ञ श्वेता सिन्हा ने मां, बच्चे एवं नवजात शिशु के खान-पान, पोषण-युक्त आहार, कुपोषण के कारणो की चर्चा रेडियो के माध्यम से की।

संपूर्ण आहार की चर्चा करते हुए शेवेता सिन्हा ने बताया कि स्वादिष्ट खान-पान की जानकारी लगभग सभी घरों की महिलाओं को होती है, लेकिन भोजन की पौष्टिकता कैसे बरकरार रखी जाए यह जानना ज्यादा जरूरी है। खासकर भोजन पकाते समय उसकी साफ-सफाई, बिटामिन, प्रोटीन, आयोडीन एवं भोजन की पोषकता को बनाए रखना जरूरी है। उन्होंने कहा कि सरकार की इस मुहीम से हर भारतीय का योगदान होना चाहिए।

सलाम नमस्ते की स्टेशन हेड वर्षा छबारिया ने बताया कि महिला एवं बाल कल्याण मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशानुसार देश के 220 सामुदायिक रेडियो में से 40 रेडियो को भारत सरकार की पहल सही पोषण देश रोशन कार्यक्रम के चयनित किया गया। इस मुहीम के तहत देश के 40 सामुदायिक रेडियो को अगले एक महीने तक न्यूनतम आठ प्रोग्राम बनाकर प्रसारित करने है।
सरकार की इस मुहीम में आनेवाले समय में अन्य सामुदायिक रेडियो को भी जोड़े जाने की उम्मीद है।

यहां से शेयर करें