1 min read

नोएडा को बेहतर बनाने के लिए इनोवेशन समिट

नोएडा। आने वाले समय में दो समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। अगर अभी हम नहीं चेते तो आने वाली पीढ़ी के लिए बहुत दुश्वारियां छोड़कर जाएंगे। प्रदूषण और जल संकट दो ऐसी गंभीर समस्याएं हैं जो युवा पीढ़ी के लिए चुनौती बनेंगी। उन समस्याओं से निजात पाने के लिए अभी से प्रयास करने होंगे। खासतौर से शहरी जन-जीवन को इन समस्याओं के दृष्टिकोण से बेहतर बनाना होगा और प्रत्येक नागरिक को इसके लिए जागरूक करना होगा।
इसी की पहल करते हुए प्राधिकरण के सीईओ रितु माहेश्वरी की अगुवाई में नोएडा को बेहतर बनाने के लिए आज सेक्टर-18 स्थित पांच सितारा होटल में अर्बन इनोवेशन समिट का आयोजन किया गया। इस दौरान मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत कर रहे जल शक्ति मंत्रालय के सचिव यूपी सिंह ने कहा कि हमें अपने पारंपरिक जल संसाधनों को बचाने की बेहद ज़रूरत है। उन्होंने कहा कि वाटर हार्वेस्टिंग को जरूरी किया जाना चाहिए। उन्होंने अतिक्रमण के जरिए नदियों के स्वरूप को बिगाड़े जाने पर नाराजगी प्रकट करते हुए कहा कि नदियों को पुराने स्वरूप में लाना जरूरी है और जो लोग वहां पर रह रहे हैं उन्हें हटाया जाना चाहिए।
जल संसाधनों का सही उपयोग करने का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि सीवरेज ट्रीटमेंट पर विशेष बल दिया जाना चाहिए, यानी जो भी संसाधन हमारे पास हैं उनका सही उपयोग हो ताकि आने वाले पीढ़ी को इस संकट का सामना न करना पड़े। प्रदूषण के मुद्दे को भी इस दौरान मुख्य रूप से उठाया गया है। इस मौके पर ग्रेटर नोएडा के सीईओ नरेंद्र भूषण, डीएमआरसी के सीएमडी मंगू सिंह की उपस्थिति उल्लेखनीय थी।

यहां से शेयर करें