1 min read

नीरव मोदी के आठ करीबी भी देश छोड़कर भागे

नई दिल्ली। भगोड़े कारोबारी नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी को तमाम एजेंसियां भारत लाने की कोशिश में लगी ही हैं कि इस बीच खबर है कि पीएनबी जालसाजी में सहयोग करने वाले उसके आठ करीबी भी देश छोड़कर भाग गए हैं।
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया कि 13,700 करोड़ रुपये के घोटाले से जुड़े नीरव के कम से कम आठ सहयोगी भारतीय पासपोर्ट पर दुनिया के दूसरे देशों में घूम रहे हैं। वे जिस तरह से ईडी को चकमा दे रहे हैं, उससे उन्हें भगोड़ा ही माना जा सकता है।
मुंबई के क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय को ईडी द्वारा भेजे गए लेटर में बताया गया है कि ये आठ भारतीय नागरिक नीरव की हांगकांग और दुबई स्थित कंपनियों के शेयरधारक या निदेशक हैं।
जांच में लगे वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक इन अधिकारियों को समन भेजा गया है और उनसे संपर्क करने की कोशिश की जा रही, लेकिन वे लगातार चकमा देने की कोशिश कर रहे हैं. ईडी सूत्रों ने कहा कि पासपोर्ट ऑफिस को इन सभी भगोड़ों का विवरण दिया गया है ताकि उनके यात्रा संबंधी दस्तावेज तत्काल रदृ किए जा सकें।

मनी लॉन्ड्रिंग का अपराध
जांच एजेंसियों को लगता है कि इन आठ लोगों से पूछताछ करने के बाद ही पता चल पाएगा कि पीएनबी से जालसाजी से हासिल पैसा कहां और कैसे गया। ईडी को लगता कि ये सभी भगोड़े नीरव मोदी के संपर्क में हैं। सीबीआई ने इंटरपोल से अनुरोध किया है कि नीरव मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया जाए। ईडी ने नीरव के प्रत्यर्पण के लिए मुंबई की एक कोर्ट में अपील की है।

यहां से शेयर करें