YEIDA:दिल्ली इंदिरा गांधी एयरपोर्ट और ज़ेवर एयरपोर्ट को मेट्रो से जोड़ने पर सहमति!
1 min read

YEIDA:दिल्ली इंदिरा गांधी एयरपोर्ट और ज़ेवर एयरपोर्ट को मेट्रो से जोड़ने पर सहमति!

 

नोएडा इंटरनेशनल एअरपोर्ट से इन्दिरा गाँधी इंटरनैश्नल एअरपोर्ट तक मेट्रो कनेक्टिविटी के संबंध में कार दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन डीएमआरसी द्वारा किया जा रहा है। डीएमआरसी द्वारा ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क से नोएडा इंटरनेशनल एअरपोर्ट जेवर तक की डीपीआर प्राधिकरण में प्रस्तुत की जा चुकी है जिसपर प्राधिकरण बोर्ड का अनुमोदन प्राप्त हो चुका है। ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक नई मेट्रो लाइन बनाने की डीपीआर से संबंधित कार्य डीएमआरसी को दिया गया है, जिंस हेतु आज प्राधिकरण तथा डीएमआरसी के मध्य अनुबंध हस्ताक्षरित किया गया। इसके साथ ही डीएमआरसी के प्रतिनिधियों द्वारा ग्रेटर नोएडा नॉलेज पार्क से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक की प्रस्तावित मेट्रो लाइन के इन्सेप्शन रिपोर्ट का प्रस्तुतिकरण भी प्राधिकरण में किया गया।
इन्सेप्शन रिपोर्ट के प्रस्तुतीकरण के दौरान डीएमआरसी के अधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया की प्रस्तावित मेट्रो रूट से नोएडा इंटरनेशनल एअरपोर्ट जेवर को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के माध्यम से इन्दिरा गाँधी इंटरनेशनल एअरपोर्ट तक सीधा जोड़ा जा सकता है। इससे नोएडा इंटरनेशनल एअरपोर्ट जेवर से इन्दिरा गाँधी इंटरनेशनल एअरपोर्ट नई दिल्ली तक एक ही मेट्रो से कनेक्टिविटी हो सकेगी। साथ ही इस एअरपोर्ट लाइन के विभिन्न स्टेशनों पर नोएडा इंटरनेशनल एअरपोर्ट हेतु चेक इन सुविधा यात्रियों को उपलब्ध हो सकेगी।
प्रस्तुतिकरण में डीएमआरसी के अधिकारियों द्वारा यह भी अवगत कराया गया की इस नए मेट्रो रूट के बनने से दोनों एयरपोर्टों यह मध्य की दूरी लगभग 1 घंटे में तय की जा सकेगी।
इस रूट पर कुल स्टेशनों की संख्या 11 प्रस्तावित की गई है। ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की प्रस्तावित दूरी लगभग 37 किलोमीटर की होगी जिसमे तीन किलोमीटर अन्डर ग्राउंड तथा 34 किलोमीटर ऐलिवेटेड होगा।
इस मेट्रो रूट के डीपीआर में स्टेशनों की लोकेशन इस प्रकार रखी जाएगी जिससे दिल्ली नोएडा रूट पर पूर्व में स्थापित स्टेशनों को इंटीग्रेट किया जा सके।
प्राधिकरण द्वारा दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के अधिकारियों से कार्य की आवश्यकता के दृष्टिगत डीपीआर 31 मार्च 2023 तक उपलब्ध कराने का अनुरोध किया गया है, जिसे उनके द्वारा स्वीकार कर लिया गया है।
डीएमआरसी की तरफ से प्रस्तुतीकरण  शर्मा द्वारा किया गया। प्रजेंटेशन के दौरान प्राधिकरण प्राधिकरण की अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्रीमती मोनिका रानी, अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी रविंद्र  सिंह, विशेष कार्याधिकारी  शैलेन्द्र भाटिया, महाप्रबंधक परियोजना एवं महाप्रबंधक फाइनेन्स तथा प्राधिकरण के अन्य अधिकारियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

यहां से शेयर करें