भारत ने उड़ाए आतंकी कैंप

नई दिल्ली। पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में जबर्दस्त हमला किया है। भारतीय वायुसेना के 12 मिराज 2000 लड़ाकू विमानों ने आतंकी ठिकानों पर 1000 किलोग्राम के बम गिराकर जैश-ए-मोहम्मद के अल्फा 3 कंट्रोल रूम समेत कई ठिकानों को ध्वस्त कर दिया है। खबरों के मुताबिक इस एयर स्ट्राइक में 200-300 आतंकियों के मारे गए हैं। सूत्रों के मुताबिक एनएसए अजीत डोभाल ने इस एयर स्ट्राइक के बारे में पीएम नरेंद्र मोदी को जानकारी दी है। इस हमले के बाद भारतीय वायुसेना हाई अलर्ट पर है। सीमा पर सटे स्थानीय लोगों ने भी बताया है कि सोमवार रात से ही सीमा पर लड़ाकू विमानों की आवाजें आ रही थीं।
सूत्रों के अनुसार 1971 भारत-पाक युद्ध के बाद पहली बार भारतीय वायुसेना ने सीमा पार जाकर हमला किया है। सूत्रों के मुताबिक भारतीय कई आतंकी ठिकानों को ध्वस्त किया गया है। मुजफ्फराबाद के रास्ते भारतीय लड़ाकू विमानों ने जैश के अल्फा 3 कंट्रोल रूम को पूरी तरह नेस्तनाबूद कर दिया।

सूत्रों के मुताबिक इस हमले में आतंकियों को काफी नुकसान की खबरें हैं। बालाकोट और चकोटी में आतंकी संगठन जैश के ठिकानों को भी ध्वस्त करने की खबरें हैं।

यह भी पढ़ें, क्कश्य में घुसे भारतीय लड़ाकू विमान: पाक सेना

सूत्रों के अनुसार भारत ने पूरी तैयारी के साथ यह हमला किया है। लड़ाकू विमानों के हवा में ही फ्यूल भरने की भी व्यवस्था की गई थी। पीएम नरेंद्र मोदी ने भारतीय सुरक्षाबलों को कार्रवाई करने की पूरी छूट दे दी थी। सुरक्षाबलों ने पूरी तरह सोच समझकर यह ऐक्शन लिया है। बता दें कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद आतंकी संगठन जैश ने इसकी जिम्मेदारी ली थी।

क्कश्य में वायुसेना की बड़ी कार्रवाई, हर अपडेट

करगिल के समय मिराज ने छुड़ाए थे पाकिस्तान के छक्के
सूत्रों ने बताया कि करगिल युद्ध के समय मिराज 2000 विमानों ने पाकिस्तानी घुसपैठियों के छक्के छुड़ा दिया था। भारतीय वायुसेना ने पूरी तैयारी के साथ इसबार हमला किया।

पाकिस्तान ने भारतीय वायुसेना क्कश्य में आने की बात खुद ही मानी है। मंगलवार को पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने ट्वीट कर भारत पर सीमा उल्लंघन का आरोप लगाया है।

पाक ने किए फोटो ट्वीट
पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने बम बारी के कई फोटो भी ट्वीट किए हैं। जिसमें भारतीय बमों के शेल नजर आ रहे हैं। बताया जा रहा है कि भारत ने करीब 1 हजार किलो बम गिराए। इस हमले में कई आतंकी कैंप तबाह हो गए. सूत्रों की मानें तो भारतीय वायुसेना ने मंगलवार सुबह 3.30 बजे बहुत बड़ी कार्रवाई की है। भारतीय एयरफोर्स के कई विमानों से तड़के पठानकोट एयरबेस और मध्य भारत से उड़ान भरी। मिराज 2000 विमानों ने पाकिस्तान के रडार को जाम किया। इसके बाद मुजफ्फराबाद, चकोटी, बालाकोट में कई इलाकों में बम गिराए. बताया जा रहा है कि जैश के कई कैंप इस हमले में तबाह हो गए हैं।

सरकार ने की घोषणा, पाक के बालाकोट में मारे जैश आतंकी
विदेश सचिव ने बताया, ‘हमले में बड़ी संख्या में जैश के आतंकी, ट्रेनर्स और सीनियर कमांडर मारे गए हैं। इस कैंप को जैश चीफ मसूद अजहर का साला मौलाना यूसुफ अजहर चला रहा था। कल रात भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में बड़ी कार्रवाई की है, जिसमें जैश ए मोहम्मद के कई आतंकी और जिहादी मारे गए हैं।

पुलवामा के शहीदों की 13वीं पर वायुसेना ने लिया बदला
नई दिल्ली। 18 सितंबर 2016 को उरी में हुए आतंकी हमले में भारतीय सेना के 18 जवान शहीद हो गए थे। इसका बदला लेने के लिए भारत ने नियंत्रण रेखा पार करते हुए सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया था। इसमें पाकिस्तान की शह पर बनाए गए टेरर लॉन्च पैड्स को ध्वस्त कर दिया गया था। 29 सितंबर को पाक अधिकृत कश्मीर में इस सर्जिकल स्ट्राइक को उरी हमले के 11 दिन बाद 29 सितंबर 2016 को मुकम्मल किया गया। इसी तर्ज पर भारतीय वायुसेना ने पुलवामा हमले के बाद पीओके में आतंकी ठिकानों पर हवाई हमले किए हैं। खास बात यह है कि 14 फरवरी 2019 को हुए इस हमले के ठीक 12 दिन बाद एक बार फिर भारत ने बड़ा ऐक्शन लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post जैश के 12 संदिग्ध हिरासत में
Next post मेट्रो के पिलर पर विज्ञापन लगाने वालों पर केस