डिजिटल इंडिया में बढ़ रहा ऑनलाइन फ्रॉड

नोएडा। देश में आजकल डिजिटल इंडिया की बहार है, लेकिन जाल साज भी इसका पूरा फायदा उठा रहे हैं। जब से डिजिटल पेमेंट का चलन बढ़ा है, तब से ऑनलाइन फ्रॉड का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है।
नोएडा, गाजियाबाद और दिल्ली में प्रतिदिन करीब दो से तीन दर्जन लोग ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हो रहे हैं। कभी बैंक खाते से तो कभी आपके मोबाइल वॉलेट से रुपए चोरी हो जाते हैं। इतना ही नहीं जाल साज पहले लोगों को फोन कर देखते हैं कि वह कितना जानकार है। उसके बाद उसे अपना शिकार बना लेते हैं । 2014 में साइबर सेल के पास गिने-चुने मामले पहुंचते थे। लेकिन अब 1 दिन में 60 से 70 मामले पहुंच रहे हैं 2018 में करीब 3000 शिकायतें थी लेकिन 2019 शुरू होते ही 2018 का रिकॉर्ड टूट गया है। जरूरत है कि लोग अपने बैंक खाते की जानकारी किसी भी सूरत में किसी के साथ भी साझा ना करें हो सकता है कि आपका विश्वासपात्र ही बैंक खाते में सेंध लगा दे।

यूपी में नोएडा का साइबर सेल अव्वल
उत्तर प्रदेश में साइबर क्राइम से निपटने के लिए सभी जिलों में साइबर सेल स्थापित किए गए हैं, लेकिन इन साइबर सेल के पास पर्याप्त संसाधन न होने के कारण वारदातों का खुलासा करने में पुलिस बेबस नजर आती है। यूपी में नोएडा का साइबर सेल सबसे आधुनिक बना हुआ है। यही कारण है कि यहां पर साइबर सेल बड़ी बड़ी वारदातों का खुलासा करने में अहम भूमिका निभाता है। नोएडा में कई मोबाइल वॉलेट कंपनियां हैं । जो साइबर क्राइम की सूचना मिलते ही साइबर सेल पहुंचती हैं, और उसका पर्दाफाश हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post प्रत्याशी का नाम तय करने के लिए कांग्रेस का मंथन
Next post फ्लावर शो का आगाज