पीएम ने समझाया वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर का मतलब

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज हमेशा की तरह मन की बात कार्यक्रम में देशवासियों को सबोधित करते हुए कई बातों के मतलब समझाएं। उन्होनं कहा कि चाहे शांति हो या एकता, पर्यावरण को लेकर संवेदनशीलता की बात हो, या सतत विकास की, भारत के पास इनसे जुड़ी चुनौतियों का समाधान है। हमने( जी-20 के लिए) वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर की जो थीम दी है, उससे वसुधैव कुटुम्बकम के लिए हमारी प्रतिबद्धता कस पता चलता है। मोदी ने कहा कि ड्रोन के क्षेत्र में भी भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है। कुछ दिन पहले हमने देखा कि कैसे हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में ड्रोन के जरिए सेब ट्रांसपोर्ट किए गए।
बीते 8 वर्षों में भारत से म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट का निर्यात साढ़े तीन गुना बढ़ गया है। इलेक्ट्रिकल म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट की बात करें तो इनका निर्यात 60 गुना अधिक हुआ है। इससे पता चलता है कि भारतीय संस्कृति और संगीत की लोकप्रियता दुनिया में बढ़ रही है।

मालूम हो कि पीएम मोदी हर महीने के आखिरी रविवार को मन की बात कार्यक्रम करते हैं। इस कार्यक्रम में मोदी अक्सर पिछले महीने में हुई घटनाओं का जिक्र करते हैं और आने वाले ऐतिहासिक कार्यक्रमों की चर्चा करते हैं। पिछले कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि हमने ड्रोन तकनीक के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए इसकी लाइसेंसिंग की प्रक्रिया को आसान किया है।

पिछले कार्यक्रम में स्वच्छ भारत अभियान का जिक्र किया। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान का भी जिक्र किया और कहा कि हमें दिवाली पर स्वच्छता के दौरान अपने घर ही नहीं बल्कि पास-पड़ोस की सफाई की भी चिंता करनी है। उन्होंने कहा कि हमें इस अभियान के तहत यह संकल्प भी लेना है कि सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करना है।

यहां से शेयर करें
Previous post Covid-19: भारत के ये स्थान जहां वैक्सीनेशन नहीं तो आरटीपीसीआर जांच
Next post दूसरो की जान बचाने के लिए रकतवीरों ने खून