चीन में राष्ट्रपति जिनपिंग के खिलाफ जनता ने खोला मोर्चा

 

China President : चीन में लगातार राष्ट्रपति जिनपिंग के खिलाफ नाराजगी बढती जा रही है। लोग अब सड़को पर भी आने लगे है। चीन की राजधानी बीजिंग की सड़कों की कई तस्वीरें व वीडियो ट्विटर पर कल तेजी से वायरल हुई। हालांकि ट्विटर चीन में ब्लॉक है। जिनपिंग के खिलाफ सोशल मीडिया में नाराजगी तब खुलकर सामने आई है, वही चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी का 10 साल में दो बार होने वाला सम्मेलन शुरू होगा।

चीन में मौजूदा सरकार के खिलाफ असंतोष पनपने के संकेत मिल रहे हैं। बीजिंग में दुकानों के बाहर अचानक कई बैनर नजर आने लगे। उनमें राष्ट्रपति शी जिनपिंग को पद से हटाने और कोरोना पाबंदियां खत्म करने जैसे कई नारे लिखे हुए थे। यह पहला मौका है जब जिनपिंग के खिलाफ ऐसे बैनर नजर आए हैं।

China map. China flag. Vector illustration.

चीन की राजधानी बीजिंग की सड़कों पर इन बैनरों की कई तस्वीरें व वीडियो ट्विटर पर कल तेजी से वायरल हुए। ट्विटर चीन में ब्लॉक है। जिनपिंग के खिलाफ सोशल मीडिया में नाराजगी तब खुलकर सामने आई है, जब चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी का 10 साल में दो बार होने वाला सम्मेलन शुरू होने वाला है।

बैनरों पर लिखे नारे
सड़को पर लगे बैनरों पर राष्ट्रपति जिनपिंग को पद से हटाने और कठोर कोरोना पाबंदियां खत्म करने की मांग की गई थी। सोशल मीडिया में वायरल ये बैनर बीजिंग के उत्तर-पश्चिमी हैडियन जिले में टंगे नजर आए थे। कुछ ही समय में स्थानीय प्रशासन ने उन्हें हटवा दिया अब ये तस्वीरें सोशल मीडिया के जरिए दुनियाभर में फैल चुकी थी।

जिनपिंग के तीसरे कार्यकाल की तैयारी
जिनपिंग का यह विरोध अहम है, क्योंकि सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी आगामी 20 वें सम्मेलन में राष्ट्रपति के तौर पर उनके तीसरे कार्यकाल पर मुहर लगेगी। बीजिंग में होने वाले इस सम्मेलन को लेकर चीन की सरकारी एजेंसियां व अधिकारी हाई अलर्ट पर हैं। इसलिए जैसे ही ये बैनर दिखे, उन्हें तत्काल हटा दिया गया।

यहां से शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post आज तीन बजे गुजरात-हिमाचल के चुनाव की होगी घोषणा!
Next post एक ऐसा विधायक जो बाढ में पानी के अंदर जा कर क्षेत्र की जनता को खिला रहा भोजन