जिले में अब नहीं बढ़ेंगे प्रॉपर्टी के दाम: महापौर
1 min read

जिले में अब नहीं बढ़ेंगे प्रॉपर्टी के दाम: महापौर

डीएम सर्किल रेट से संपत्तिकर वसूली का प्रस्ताव खारिज
ghaziabad news  नगर निगम की बोर्ड बैठक में डीएम सर्किल रेट से संपत्तिकर वसूलने के प्रस्ताव को सदन ने खारिज कर दिया है। इससे शहर के लोगों को फिलहाल राहत मिल गई है। पुरानी दर को ही लागू करने की मांग की गई।
नगर आयुक्त विक्रमादित्य सिंह मलिक ने कहा मिनट्स के साथ शासन को रिपोर्ट भेजी जाएगी।
गौरतलब है कि अभी तक 2.41 पैसे वर्गफुट के हिसाब से टैक्स वसूला जा रहा है। डीएम सर्किल रेट के हिसाब से टैक्स बढ़ाने के लिए करीब छह महीने पहले नगर आयुक्त की ओर से शासन को पत्र लिखकर अनुमति मांगी गई थी। अनुमति मिलने के बाद निगम अधिकारियों की ओर से करीब 4 रुपये वर्ग फुट के हिसाब से संपत्ति कर वसूली का प्रस्ताव सदन में लाया गया। जिसका मेयर सुनीता दयाल और पार्षदों ने विरोध किया। बोर्ड बैठक में बुधवार को इस प्रस्ताव को सर्वसम्मति से खारिज कर दिया गया। माना जा रहा है कि आगामी उप चुनाव को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

ghaziabad news

बोर्ड बैठक में 47 प्रस्ताव में 46 पास
बुधवार को सुबह साढ़े 11 बजे बोर्ड बैठक शुरू हुई। बैठक कैबिनेट मंत्री सुनील शर्मा और मुरादनगर विधायक अजीत पाल त्यागी भी शामिल हुए। करीब पांच घन्टे तक चली बैठक में कुल 47 प्रस्ताव रखे गए। इनमें 46 प्रस्ताव पास कर दुये गए। मंत्री सुनील शर्मा ने निगम की आय बढ़ाने के सुझाव दिए। उन्होंने कहा कि नगर निगम और शहर हित मे शासन स्तर से वह हर सम्भव प्रयास करेंगे।
यह प्रमुख प्रस्ताव हुए पास
उपवन नीति के तहत पार्क विकसित किए जाएंगे। जिन वार्डो मे डेढ़ एकड़ जमीन मिलेगी उस पर मियावाकी पद्धति से पौधे लगाए जाएंगे।ओपन जिम व अन्य सुविधाएं विकसित की जाएंगी। ट्रेड लाइसेंस शुल्क लागू करने के प्रस्ताव पर सदन की ओर से कमेटी गठित कर रेट तय करने को बोर्ड ने दी मंजूरी। कमेटी में 5 पार्षद होंगे। कमेटी की रिपोर्ट के बाद ही रेट जारी किए जाएंगे।

ghaziabad news

शहर के विकास पर वित्तीय वर्ष में खर्च होंगे 1795 करोड़ से अधिक
बोर्ड बैठक आय-व्यय का प्रस्ताव भी सदन ने सर्वसम्मति से पास कर दिया। 2024-25 में शहर के विकास पर नगर निगम 1795 करोड़ 42 लाख 60000 खर्च करेगा। जबकि विभिन्न मदों से आय का लक्ष्य 15921370000 रखा गया है। सभी विभागों के लिए व्यय का बजट निर्धारित कर दिया गया है।
ट्रेड लाइसेंस शुल्क के लिए होगा कमेठी का गठन
बैठक में ओपन जिम और अन्य सुविधाओं के विकास का भी प्रस्ताव पास किया गया। ट्रेड लाइसेंस शुल्क को लेकर एक कमेटी गठित की जाएगी, जिसमें 5 पार्षद शामिल होंगे। इस कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर शुल्क तय किया जाएगा। बोर्ड बैठक में आय-व्यय का प्रस्ताव भी सर्वसम्मति से पास किया गया। जिसमें 2024-25 के लिए शहर के विकास के लिए 1795 करोड़ 42 लाख 60000 रुपये खर्च करने का निर्णय लिया गया है। विभिन्न मदों से आय का लक्ष्य 15921370000 रुपए रखा गया है।
क्या कहते हैं महापौर
महापौर सुनीता दयाल ने कहा कि बोर्ड बैठक में शहर के विकास के लिए रखे गए सारे प्रस्ताव पास हो गए है। डीएम सर्किल रेट से सपंत्तिकर की वसूली के प्रस्ताव को खारिज कर दिया गया है। दीपावली से पहले सभी खम्भों पर लाइटें लग जाएंगी। विकास कार्य शुरू हो जाएंगे।

ghaziabad news

 

 

यहां से शेयर करें