Haryana Elections Result: रुझानों में पलटी बाजी, हरियाणा में आगे निकल गई बीजेपी
1 min read

Haryana Elections Result: रुझानों में पलटी बाजी, हरियाणा में आगे निकल गई बीजेपी

Haryana Elections Result:हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है। शुरुआती रुझानों में हरियाणा में बाजी पलटती दिख रही है। कुछ देर पहले तक हरियाणा में कांग्रेस आगे थी, अब भाजपा ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) को भरोसा है कि वह लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए सत्ता बरकरार रखने में कामयाब होगी, वहीं एग्जिट पोल के अनुमान से उत्साहित विपक्षी दल कांग्रेस भी 10 साल बाद सत्ता में वापसी की उम्मीद कर रही है।

Haryana Elections Result:

लोकसभा चुनावों के बाद हरियाणा में विधानसभा चुनाव भाजपा और कांग्रेस के बीच पहला बड़ा सीधा मुकाबला है। इस चुनाव के परिणाम का इस्तेमाल विजेता द्वारा अन्य राज्यों में अपने पक्ष में माहौल बनाने के लिए किया जाएगा, जहां अगले कुछ महीनों में चुनाव होने हैं। हरियाणा की 90 सीट पर 464 निर्दलीय और 101 महिलाओं सहित कुल 1,031 उम्मीदवार मैदान में हैं। इन सीटों पर पांच अक्टूबर को एक ही चरण में मतदान हुआ था। कई एग्जिट पोल ने हरियाणा में कांग्रेस की जीत का अनुमान जताया है। इस बार हरियाणा में 67.90 फीसदी मतदान हुआ था।

रुझानों में हरियाणा में सुबह 9.30 बजे तक भाजपा 33, कांग्रेस 51, इनेलो प्लस 2 और अन्य चार सीटों पर आगे चल रहे हैं।

कांग्रेस ने अपने सर्वेक्षकों को चंडीगढ़ रवाना किया
शुरुआती रुझानों से उत्साहित कांग्रेस आलाकमान भी सक्रिय हो गया है। पार्टी ने हरियाणा के अपने तीन सर्वेक्षकों अजय माकन, अशोक गहलोत और प्रताप सिंह बाजवा को चंडीगढ़ रवाना कर दिया है।

Haryana Vidhan Sabha Chunav Result 2024:

कहां कौन आगे कौन पीछे
बीजेपी के राज्यसभा सांसद किशन लाल पवांर इसराना सीट से आगे चल रहे हैं। सीएम के गृहनगर से कांग्रेस की शैली चौधरी बीजेपी के पवन सैनी से आगे चल रही हैं। अनल विज अंबाला कैंट सीट से आगे चल रहे हैं। पंचकूला विधानसभा सीट पर कांग्रेस के चंद्रमोहन आगे चल रहे हैं।

कांग्रेस से आगे निकल गई बीजेपी
हरियाणा में दूसरे चरण की गिनती शुरू होते ही बीजेपी कांग्रेस को पछाड़कर आगे निकल गई है। रुझानों के मुताबिक बीजेपी 44 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं कांग्रेस 39 ही सीटों पर आगे है। आईएलएलडी 3 सीटों पर आगे चल रही है।

उदय भान सिंह अपनी सीट से आगे
हरियाणा की होडल सीट पर कांग्रेस के उदय भान 5171 वोटों के साथ आगे चल रहे हैं। वहीं बीजेपी के हरिंदर सिंह पीछे हैं। झिरका से कांग्रेस के मामन खान 13 हजार वोट से आगे हैं।

सीएम सैनी अपनी सीट से आगे निकले
पहले चरण की गिनती के बाद दादरी सीट से पूर्व जेलर बीजेपी के सुनील सांगवान आगे चल रहे हैं। बाधरा सीट से सोमवीर श्योरन आगे चल रहे हैं। सीएम सैनी अपनी सीट से आगे हो गए हैं। कालका विधानसभा सीट निर्दलीय प्रत्याशी गोपाल सुखोमाजरी आगे चल रहे हैं।

कांग्रेस के इन उम्मीदवारों ने बनाई बढ़त
हरियाणा की रादौर सीट पर कांग्रेस के डॉ. बिशन लाल सैनी आगे चल रहे हैं। समलखा सीट पर कांग्रेस के धरम सिंह छोकर, गढ़ी सांपला सीट से कांग्रेस के भुपेंद्र सिंह हुड्डा आगे चल रहे हैं। बादशाहपुर सीट से राव इंद्रजीत सिंह आगे हो गए हैं।

Haryana Elections Result:

कौन आगे-कौन पीछे?
हरियाणा की साधौरा सीट पर बीजेपी के बलवंत सिंह लगभग 500 सीटों से आगे चल रहे हैं। यहां कांग्रेस की रेनू बाला पीछे हैं। पानीपत ग्रामीण सीट से बीजेपी के महिपाल 4135 सीटों के साथ आगे चल रहे हैं। फतेहाबाद सीट से बीजेपी के दुरा राम 5207 वोटों के साथ 218 वोटों से अपने प्रतिद्वंद्वी बलवान सिंह से आगे चल रहे हैं।

हरियाणा में वोटों की गिनती को एक घंटा पूरा हो गया है। सोनीपत की चार सीट पर कांग्रेस और एक पर बीजेपी आगे चल रही है। रुझानों में हरियाणा में कांग्रेस को बहुमत मिल चुका है। थानेसर से कांग्रेस के अशोक अरोड़ा पीछे चल रहे हैं।

जींद की सभी 5 सीटों पर कांग्रेस आगे
जींद की सभी पांच सीटों पर कांग्रेस आगे चल रही है। इस समय के रुझान के मुताबिक कांग्रेस 60 सीटों पर आगे है। इसके अलावा बीजेपी 20 सीटों पर आगे है। आईएनएलडी ने दो सीटों पर बढ़त बनी हुई है।

सीएम सैनी और उनके कई मंत्री भी अपनी सीटों से पीछे
हरियाणा के सीएम सैनी अपनी लाडवा सीट से भी पिछड़ रहे हैं। उनके अलावा कई मंत्री भी अपनी सीटों पर पिछड़ गए हैं। हरियाणा में 62 सीटों पर कांग्रेस आगे चल रही है। वहीं बीजेपी 18 सीटों पर आगे चल रही है। पानीपत की तीन सीटों परबीजेपी ने बढ़त बनाई है।

गोहाना में भी कांग्रेस आगे
जाट बेल्ट में भी बीजेपी इस बार पिछड़ रही है। भूपेंद्र सिंह हुड्डा का प्रदर्शन अच्छा नजर आ रहा है। कश्मीर में कांग्रेस 53 सीटों पर आगे हो गई है। वहीं बीजेपी 20 सीटों पर आगे चल रही है।

कांग्रेस 50 सीटों पर हो गई आगे
शुरुआती रुझान में पोस्टल बैलेट गिने जा रहे हैं। अभी ईवीएम नहीं खुली है। इन रुझानों में हरियाणा में कांग्रेस 49 सीटों पर आगे हो गई है। वहीं बीजेपी 21 सीटों पर आगे चल रही है। अन्य दल सात सीटों पर आगे हैं। हरियाणा में इस बार कांग्रेस को खुशखबरी मिलती दिख रही है। हरियाणा लाडवा से उम्मीदवार सीएम सैनी खुद अपनी सीट से पिछड़ रहे हैं।

अंबाला कैंट सीट से अनिल विज पीछे
हरियाणा में अनिल विज बीजेपी के बड़े चेहरों मे शामिल हैं। अंबाला कैंट सीट से अनिल विज पीछे हो गए हैं।

करनाल की पांचों सीटों पर कांग्रेस आगे
मनोहरलाल खट्टरे के गढ़ में बीजेपी को बड़ा झटका लग रहा है। करनाल की सभी पांच सीटों पर कांग्रेस आगे चल रही है। हरियाणा में इस बार के चुनाव परिणाम के लिए मनोहरलाल खट्टर को भी जिम्मेदार ठहराया जा रहा है।

Haryana Elections Result:

रुझानों में कांग्रेस को मिला बहुमत
शुरुआती रुझानों में कांग्रेस ने बहुमत का आंकड़ा छू लिया है। 90 सीटों वाली विधानसभा में बहुमत के लिए कम से कम 45 सीटों की जरूरत है। जुलाना सीटे से विनेश फोगाट आगे चल रही हैं। बादशाहपुर से बीजेपी आगे चल रही है। कुरुक्षेत्र जिले की भी तीनों सीटों पर कांग्रेस आगे है।

पलवल की तीनों सीटों पर कांग्रेस की बढ़त
पलवल जिले की तीनों सीटों पर कांग्रेस ने बढ़त बना ली है। गन्नौर से देवेंद्र कादियान आगे चल रहे हैं। इसके साथ ही कांग्रेस 44, बीजेपी 23 और आईएनएलडी दो सीटों पर आगे चल रही है।

शुरुआती रुझानों में 40 सीटों पर आगे हो गई कांग्रेस
शुरुआती रुझानों में कांग्रेस 40 सीटों पर और बीजेपी 27 पर आगे है। अन्य के खाते में केवल 5 सीटें जाती दिख रही हैं। रोहतक से बीजेपी आगे चल रही है। पुंडरी से निर्दलीय उम्मीदवार आगे हैं। जुलाना सीट पर पहलवान विनेश फोगाट (कांग्रेस) आगे चल रही हैं।

कौन आगे-कौन पीछे?
एलनाबाद सीट से अभय सिंह चौटाला आगे चल रहे हैं। रसोनीपत से बीजेपी के निखिल मदान और रेवाड़ी से कांग्रेस से राव चिरंजीव आगे चल रहे हैं। उचाना कलां से दुष्यंत चौटाला पीछे हो गए हैं। बता दें कि पिछले चुनाव में दुष्यंत चौटाला किंगमेकर बने थे।

शुरुआती रुझानों में बड़ी बढ़त बना रही कांग्रेस
शुरुआती रुझान में हरियामा में कांग्रेस बड़ी बढ़त बना रही है। हरियाणा की 30 सीटों पर कांग्रेस आगे हो गई है। वहीं बीजेपी 10 सीटों पर आगे है। लाडवा से नायब सिंह सैनी आगे चल रहे हैं।

पोस्टल बैलेट की गिनती में कांग्रेस को तीन सीटों पर बढ़त
शुरुआती रुझानों में कांग्रेस तीन सीटों पर और बीजेपी पांच सीटों पर आगे चल रही है। अभी 10 मिनट पहले ही गिनती शुरू हुई है। बरवाला से बीजेपी के प्रत्याशी आगे चल रहे हैं। वहीं महम सीट पर कांग्रेस ने बढ़त बनाई है।

Haryana Elections Result:

यहां से शेयर करें