व्यापार शो मेले में यूपी के हुनर ने जीता विदेशियों का दिल, चौथे दिन हुआ बड़ा कारोबार  
1 min read

व्यापार शो मेले में यूपी के हुनर ने जीता विदेशियों का दिल, चौथे दिन हुआ बड़ा कारोबार  

  • योगी आदित्यनाथ के सुपर विजन में आयोजित यूपीआईटीएस हुआ सफल,

  • अमेरिका, फ्रांस और जापान की कंपनियों ने दिए 100 करोड़ से अधिक के आर्डर

  • यूपीआईटीएस में  चौथे दिन हुए बड़े सौदों ने खिलाए उधमियों के चेहरे

UP International Trade Show: ग्रेटर नोएडा। दूसरे उत्तर प्रदेश अंतर्राष्ट्रीय व्यापार शो (यूपीआईटीएस) -2024 के चौथे दिन लोगों की रिकॉर्ड तोड़ उपस्थिति दर्ज की गई, जो इसके पहले संस्करण के मुकाबले कहीं अधिक थी। इस कार्यक्रम में बी 2 बी  और इ2उ दोनों ही खरीदारों की भारी संख्या ने इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट, ग्रेटर नोएडा, उत्तर प्रदेश का दौरा किया। चौथा दिन व्यापार लेन-देन के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण रहा, जहां अमेरिका, फ्रांस और जापान की कंपनियों द्वारा  100 करोड़ से अधिक के आॅर्डर दिए गए।  ट्रेड शो में हुए बड़े सौदों में बिरला एयरकॉन और सोनी ने 50 करोड़ के आॅर्डर, मोंथरसन (निर्वाण) ने  25 करोड़, वाडीलाल आइसक्रीम ने 10 करोड़, और जैन शिकंजी ने 10 करोड़ के आॅर्डर प्राप्त किए।व्यापार शो को  पीयूष गोयल,  केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री, के दौरे से जबरदस्त बढ़ावा मिला, जो मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। उनके साथ  राकेश सचान, कैबिनेट मंत्री, एमएसएमई, खादी और ग्रामोद्योग, रेशम उत्पादन, हस्तकरघा और वस्त्र, वियतनाम के भारत में राजदूत महामहिम गुयेन थान हाय,   आलोक कुमार, प्रधान सचिव, एमएसएमई, और डॉ. राकेश कुमार, अध्यक्ष, आईईएमएल सहित अन्य प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

UP International Trade Show:

UP International Trade Show:

पीएम मोदी के नेतृत्व में, भारत सरकार ने हमेशा व्यापार  प्राथमिकता दी है: पीयूष गोयल 
केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री   पीयूष गोयल ने उत्तर प्रदेश सरकार के व्यापार-अनुकूल माहौल को बढ़ावा देने के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा, “प्रधानमंत्री मोदी  के नेतृत्व में, भारत सरकार ने हमेशा व्यापार करने में आसानी को प्राथमिकता दी है, और मुझे गर्व है कि उत्तर प्रदेश इन सुधारों को अपनाने में सबसे आगे है। प्रक्रियाओं के सरलीकरण और एक मजबूत डिजिटल तंत्र के निर्माण ने उत्तर प्रदेश में व्यापार करना और अधिक आसान और कुशल बना दिया है। राज्य में बढ़ते निवेश, निर्यात और औद्योगिक उत्पादन इसके प्रमाण हैं। हम नवाचार में दुनिया में 39वें स्थान पर हैं।”

उद्योग मंत्री ने  कंपनियों  के  सर्वश्रेष्ठ स्टॉल प्रदर्शन  पर किया पुरस्कृत 
केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री ने हॉल- 1 और- 3 की  6 कंपनियों को सर्वश्रेष्ठ स्टॉल प्रदर्शन पुरस्कार प्रदान किए और उद्योगों और उनके हितधारकों से बातचीत की। उन्होंने उन्हें ऐसे कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया और केंद्र से उनके व्यापार को बढ़ावा देने के लिए सभी संभव मदद का आश्वासन दिया।

 अगला संस्करण 25-29 सितंबर -2025 को  निर्धारित: राकेश सचान
राकेश सचान, कैबिनेट मंत्री, एमएसएमई, उत्तर प्रदेश, ने यूपीआईटीएस 2024 में भाग लेने वाले उद्यमियों, कारीगरों और व्यापार प्रतिनिधियों के समर्पण और उत्साह की सराहना की। उन्होंने उत्तर प्रदेश की नवाचार और उद्यमिता की असीमित संभावनाओं को उजागर किया। यूपीआईटीएस 2025 की ओर देखते हुए,  सचान ने ट्रेड शो की सफलता के बाद घोषणा की कि अगला संस्करण 25-29 सितंबर 2025 के लिए निर्धारित किया गया है और इसमें और भी अधिक उद्योग, नवाचार और व्यापार अवसर शामिल होंगे।  उन्होंने पीयूष गोयल से इस व्यापार शो को और भी ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए निरंतर समर्थन की भी मांग की, ताकि उत्तर प्रदेश को एक वैश्विक व्यापार केंद्र के रूप में स्थापित किया जा सके।

आलोक कुमार, प्रधान सचिव, एमएसएमई ने सभा का स्वागत किया और जानकारी दी कि यूपीआईटीएस के दूसरे संस्करण को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खरीदारों और आगंतुकों से भारी प्रतिक्रिया मिल रही है। कुल मिलाकर 450 अंतर्राष्ट्रीय खरीदारों ने शो का दौरा किया और कई इ2इ बैठकें कीं। उन्होंने यह भी बताया कि उत्तर प्रदेश में 95 लाख से अधिक एमएसएमई  इकाइयां पंजीकृत हैं, जो देश में सबसे अधिक हैं।डॉ. राकेश कुमार, इंडिया एक्सपोजिÞशन मार्ट लिमिटेड के अध्यक्ष ने मंत्रियों, वरिष्ठ अधिकारियों, प्रतिभागियों और सभी का धन्यवाद किया, जिन्होंने शो में भाग लिया और इसे सफल बनाने के लिए अपने प्रयासों में सहयोग दिया।

यह मंच  ह्यमेक इन यूपीह्ण के दृष्टिकोण का प्रमाण,राज्य को दिलाई  वैश्विक पहचान : दुर्गा शंकर मिश्रा
उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्य सचिव  दुर्गा शंकर मिश्रा ने भी शो का दौरा किया और यह देखकर प्रसन्नता व्यक्त की कि इस बार पहले से कहीं अधिक प्रदर्शक, आगंतुक और खरीदार उपस्थित हुए और व्यवस्थाओं और प्रबंधन को काफी मजबूत किया गया था। उन्होंने कहा कि यह मंच ह्यमेक इन यूपीह्ण के दृष्टिकोण का प्रमाण है। इसने राज्य को वैश्विक पहचान दिलाई है।

UP International Trade Show:

“प्रदर्शनी बहुत ही प्रभावशाली :विदेशी बायर्स
अंतर्राष्ट्रीय खरीदारों ने यूपीआईटीएस 2024 के प्रति अपनी प्रसन्नता व्यक्त की। मिस्र के खरीदार खालिद खलील ने इस कार्यक्रम की विविधता की सराहना करते हुए कहा, “प्रदर्शनी बहुत ही प्रभावशाली और अच्छी तरह से संगठित है। मुझे यहां विभिन्न क्षेत्रों के उत्पाद एक ही स्थान पर मिल सकते हैं। आयोजन की मेजबानी शानदार रही है और मैं यहां फिर से आने की उम्मीद करता हूँ।

UP International Trade Show:

 भारतीय व्यापारियों के साथ,  आईटी ,साइबर सुरक्षा क्षेत्रों में बढ़ेगा व्यापार:जैक अलटल
” इजराइल के खरीदार जैक अलटल ने कहा कि उन्हें भारतीय व्यापारियों के साथ, विशेष रूप से आईटी और साइबर सुरक्षा क्षेत्रों में, महत्वपूर्ण व्यापारिक संभावनाओं की उम्मीद है।उन्होंने  शो में उत्पन्न व्यापारिक अवसरों के प्रति अपनी संतुष्टि व्यक्त की है । वही जेबीएम विश्वविद्यालय के चावी नारायण अरोड़ा ने अपने अनुभव को “अद्भुत” बताते हुए सरकार के उद्योगों, संगठनों और शैक्षिक संस्थानों के लिए आदर्श पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के प्रयासों की सराहना की। पीएनबी की प्रमुख प्रबंधक सोनिया मृग ने बताया, “हम होम लोन, कार लोन और एमएसएमई प्रपोजल लोन के लिए लीड्स उत्पन्न कर रहे हैं। यहाँ काफी भीड़भाड़ है, और हमें यकीन है कि इससे हमें अपने व्यवसाय का विस्तार करने में मदद मिलेगी।”

UP International Trade Show:

शानदार लेजर शो के साथ के साथ हुआ  समापन
पारंपरिक कलाकारों के प्रदर्शन से शो और सुंदर हुआ  बाद मधवा बैंड द्वारा एक शानदार फ्यूजन प्रदर्शन हुआ, जिसमें रॉक संगीत को भगवान कृष्ण के भजनों के साथ मिलाया गया। कार्यक्रम का समापन एक शानदार लेजर शो के साथ हुआ, जिसने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

UP International Trade Show:

यहां से शेयर करें