पर्यटन दुनिया का एक प्रमुख वैश्विक उद्योग: सतीश चंद
1 min read

पर्यटन दुनिया का एक प्रमुख वैश्विक उद्योग: सतीश चंद

modinagar news  पुनीत सागर अभियान के तहत शुक्रवार को कॉलेज प्रधानाचार्य सतीश चंद अग्रवाल एवं कॉलेज के एन सी सी अधिकारी प्रवीण जैनर के नेतृत्व में विश्व पर्यटन दिवस शुक्रवार को धूमधाम से मनाया गया।
प्रधानाचार्य सतीश चंद अग्रवाल ने कहा कि पर्यटन एक प्रमुख वैश्विक उद्योग है जो रोजगार उपलब्ध कराता है तथा स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के साथ साथ अंतरराष्ट्रीय सहयोग, शांति और विविध आबादी के बीच संस्कृतियों के आदान प्रदान को बढ़ावा देने में पर्यटन की भूमिका पर जोर देना है।
कॉलेज के एन सी सी अधिकारी प्रवीण जैनर ने बताया कि विविध संस्कृतियों के लोगों को जोड़ने और स्थानीय अर्थव्यवस्था में मदद करने के साथ साथ पर्यटन विविध सांस्कृतिक आदान प्रदान को बढ़ावा देकर विभिन्न परम्पराओं और जीवन शैलियों का अनुभव, संस्कृतियों ,इतिहास, भूगोल के बारे में भी सीखने का अवसर देता है। इस वर्ष की थीम पर्यटन और हरित निवेश रखा गया है जो कि पर्यावरण की रक्षा करने तथा जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए कार्रवाई की आवश्यकता को दर्शाता है।
वाहिनी के सूबेदार मेजर परमानंद ने कहा कि पर्यटन दुनिया के सबसे बड़े उद्योगों में से एक है जो रोजगार, विदेशी आय और क्षेत्रीय विकास उत्पन्न करता है तथा भविष्य के लिए प्राकृतिक और सांस्कृतिक संसाधनों के संरक्षण की आवश्यकता की ओर भी ध्यान आकर्षित करता है ।
इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षक टीपी सिंह, आरके सिंह, वाईसी शर्मा, प्रयास शर्मा ,शरद कुमार बाजपेई, नीता शर्मा,अदिता त्यागी, अनिल कुमार ,सीमा सिंह, गौरव त्यागी, सत्यवान यादव, हवलदार संतोष,हवलदार अमरजीत ,एन सी सी कैडेट्स यस शर्मा, वैभव, पुनीत, अभी लांबा, शिवांक मौजूद रहे।

यहां से शेयर करें