G-20 सम्मेलन में अल्प विकसित देशों का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने की नेपाल ने उठाई मांग
1 min read

G-20 सम्मेलन में अल्प विकसित देशों का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने की नेपाल ने उठाई मांग

G-20 Conference: काठमांडू। अल्प विकसित देशों के समूह (एलडीसी) के अध्यक्ष के रूप में नेपाल ने जी-20 देशों के सम्मेलन में एलडीसी का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने की मांग की है। साथ ही अल्प विकसित देशों को दिए जाने वाले आर्थिक सहयोग की रकम को बढ़ाने की भी मांग की गई है।

G-20 Conference:

न्यूयॉर्क में गुरुवार को हुए जी-20 विदेश मंत्रियों की बैठक में नेपाल की विदेश मंत्री डॉ. आरजू राणा ने कहा कि विकसित और बड़े विकासशील देशों को अल्प विकसित देशों की समस्याओं को समझने के लिए साझा मंच उपलब्ध कराने की आवश्यकता है। इस समय अल्प विकसित देशों के समूह एलडीसी के अध्यक्ष के रूप में बोलते हुए डा राणा ने कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान एलडीसी देशों का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने से वैश्विक स्तर पर हमारी समस्याओं पर चर्चा का अवसर मिलेगा और इसके समाधान का रास्ता भी खुल सकता है।

G-20 Conference:

विदेश मंत्रियों की बैठक को संबोधित करते हुए एलडीसी देशों के तरफ से नेपाल ने जी-20 देशों से आग्रह किया कि एलडीसी देशों को अब तक दिए जा रहे सहयोग राशि को बढ़ाने की मांग की है। डॉ. राणा ने कहा कि कोरोना महामारी, जलवायु परिवर्तन का असर, भू राजनीतिक तनाव आदि का असर अल्प विकसित देशों पर पड़ा है। उन्होंने कहा कि इन सब से उबरने के लिए अल्प विकसित देशों के सहयोग रकम में बढ़ोतरी किया जाना आवश्यक है।

नेपाल के विदेश मंत्री ने कहा कि पिछले दो दशकों में अल्प विकसित देशों को अत्यधिक गरीबी की ओर धकेल दिया गया है। उन्होंने कहा कि एलडीसी में समावेशी आर्थिक विकास हासिल करने, सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने और वैश्विक स्तर पर स्वास्थ्य सुरक्षा को बढ़ावा देने में जी-20 का सहयोग महत्वपूर्ण होगा।

Pollution: शुरूआत में ही प्रदूषण के मामले में रिकार्ड तोड़ रहे नोएड-ग्रेटर नोएडा, इस लापरवाही से घुट रहा दम

G-20 Conference:

यहां से शेयर करें