बेरोजगारों का अच्छे पदों पर नौकरी का लालच देकर फंसा लेते थे, पुलिस मशक्कत के बाद इन तक पहुंच
1 min read

बेरोजगारों का अच्छे पदों पर नौकरी का लालच देकर फंसा लेते थे, पुलिस मशक्कत के बाद इन तक पहुंच

Noida News, Job Fraud: जरा चोचिए जब आप के पास कोई नौकारी का विकल्प न हो अचानक से कोई फोन आए और कहे कि आपको अच्छे पद पर नौकरी दिला देगा तो आपकी सोच समझ लगभग खत्म हो जाती है। इसी का फायदा उठाकर ठग आपको शिकार बना लेते है। ऐसे ही एक गिरोह का खुलासा थाना सेक्टर 58 पुलिस ने किया है। ये गिरोह शिप (जहाज) पर विभिन्न पदो पर नौकरी दिलाने के नाम पर फर्जी वेबसाइट बनाकर, फेसबुक व इंस्टाग्राम पर एड डालकर आम जनता के लोगों को लुभाकर फर्जी ऑफर लेटर बनाकर दे देता था। डीकल कराने व एसटीसीडब्लू, एसआईडी, सीडीसी कार्ड आदि बनवाने के नाम पर पैसा हडपकर उनके साथ धोखाधडी करने में माहिर था। पुलिस ने काॅल सेन्टर संचालक व एक महिला अभियुक्ता सहित कुल 5 अभियुक्त गिरफ्तार किया है। उनके कब्जे से भारी मात्रा में इलेक्ट्रानिक्स उपकरण व फर्जी दस्तावेज बरामद किये गए है।
ऐसे हुआ खुलासा
दिनांक 20 सितंबर को एक पीड़ित ने थाने पर आकर तहरीर के माध्यम से सूचना दी कि मुझे नौकरी की तलाश थी, मैने फेसबुक पर यथार्थ ग्रुप कन्सट्रक्शन एवं फैक्ल्टी मैनेजमेंट नाम से एक एड देखा जिसमें दिये गये नम्बर पर व्हास्टएप पर काॅल की तो मुझे बताया गया कि हमारी कम्पनी शिप (क्रूज) पर विभिन्न पदो पर नौकरी दिलाने का काम करती है। पीड़ित ने आकाश से बात कि हमारा ऑफिस आईथम टावर सेक्टर 62 नोएडा है, हमारी कम्पनी के मालिक अंकित है। इसी पते पर आईथम टावर मे हमारा आफिस है तथा हमारी वेबसाईट है आकाश ने मेरा ऑन लाईन इन्टरव्यू 31 मई 2024 को गूगल मीट पर कराया और कहा कि आप का सलेक्शन मुम्बई टू गोवा शिप के लिए हो गया है और आप को नोएडा मेडिकल के लिए आना पडेगा। जिसके लिए 11 हजार रुपये लगेगे तो वादी ने 11 हजार रुपये आन लाईन गुगल पे पर अंकित सिंह को भेज दिय। 10 जून 2024 को उपरोक्त 11,000 रुपये भेजे गये थे उसके बाद आकाश के द्वारा मोबाइल नम्बर पर पेमेन्ट स्लिप भेज दी। उसके कुछ दिन बाद यथार्थ ग्रूप की तरफ से मेरी ईमेल पर मेल आया कि आपको 38600 रु0 और देने है। इन पैसे मे हम आपका ैज्ब्ॅ, ब्क्ब्, ैप्क्,टप्ै। का प्रोग्रेस करवाएगें और इस मे आप की फ्लाइट टिकट भी रहेगी। तो मैने 38600 रु कोटेक महिन्द्रा बैंक के खाते में 4 जुलाई 2024 पर भेज दिये है। इन की कम्पनी का मेल आया कि आपको मुम्बई टू गोवा शिप कस्टूमर सर्विस पर दिनांक 20 मार्च 2024 को ज्वाईन करना है। यथार्थ ग्रुप कन्सट्रक्शन एवं फैक्ल्टी मैनेजमेंट कम्पनी के द्वारा मुझको कूटरचित ऑफर लेटर व मेडीकल तैयार कर मुझे मेल पर भेजा गया। पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज की और जांच शुरू कर दी।
पूछताछ में पुलिस को पता चला
अभियुक्तों से पूछताछ पर ज्ञात हुआ कि इन कॉल सेन्टर के मलिक अंकित के द्वारा यह आफिस मार्च में 35,000 रूपये महीना के किराये पर लिया गया था। जिसका 15000 मेन्टेनेन्स था तथा अंकित द्वारा ही यह फर्जी कम्पनी बनायी गयी थी। जो फेसबुक व इंस्टाग्राम पर शिप व अन्य जगहो पर सिविल, कंट्रक्शन, हाउसकीपिंग, सिक्योरिटी गार्ड, गन मैन, मैकेनिक , इलेक्ट्रीशियन, प्लम्बर, सुरपरवाईजर, हाउस कीपिंग स्टाफ आदि पदो पर नौकरी दिलाने का झांसा देकर लोगो को व्हास्टएप विडियो काल के माध्यम से मीटिंग व इंटरव्यू पर उनको फर्जी आफर लेटर देते थे। उसके बाद उनसे पैसे हड़प लेते थे तथा उसको नौकरी दिलाने के बहाने बनाकर टाईम को आगे बढाते रहते थे। यह लोग दूर दराज के बेरोजगार लोगो को निशाना बनाते थे। इनके अभी तक दो कोटक महिन्द्रा बैंक में दो खाते मिले है जिनकी जांच की जा रही है। बादल पुत्र मूलचन्द्र के नाम के एसटीसीडब्लू, एसआईडी, सीडीसी कार्ड मिले है जो किसी अन्य कंपनी के माध्यम से इरान गया था उसी को ये लोग अन्य लोगो की दिखाकर कि इसको भी हम लोगो ने नौकरी लगवाकर बहार भेजा है, डमी की तरह प्रयोग करते थे। इनके पास से फर्जी फिटनेश मेडीकल मोहर, फर्जी ऑफर लैटर भी बरामद हुई है फर्जी मोहर के माध्यम से ही फर्जी मेडीकल सर्टिफिकेट जारी करते थे, तथा इनसे मिले लैपटॉप, कंप्यूटर व फर्जी दस्तावेजी की जॉच की रही है।

 

यह भी पढ़े: Rouse Avenue Court: शशि थरूर के खिलाफ मानहानि याचिका पर राजीव चंद्रशेखर का बयान दर्ज करने का आदेश

यहां से शेयर करें