अपने साथ समाज को भी बेहतर बनाते हैं स्काउट एंड गाइड: डॉ अग्रवाल
1 min read

अपने साथ समाज को भी बेहतर बनाते हैं स्काउट एंड गाइड: डॉ अग्रवाल

modinagar news मोदी कॉलेज में उत्तर प्रदेश भारत स्काउट एंड गाइड का तृतीय सोपान प्रशिक्षण शिविर का वीरवार को समापन हो गया। विद्यालय में मोदीनगर एवं मुरादनगर के लगभग 20 विद्यालयों ने तृतीय सोपान प्रशिक्षण शिविर में भाग लिया। शिविर में उन्होंने टेंट लगाना, आग से बचाव, पर्यावरण, बिना आग भोजन बनाना ,मीनार बनाना आदि का प्रदर्शन किया।
गाइड को लगभग 20 टीमों में बांटा गया, प्रत्येक टीम को एक भारत के एक राज्य का नाम दिया गया, अतिथियों ने प्रत्येक टीम का बारीकी से निरीक्षण किया।
स्काउट गाइड से राज्य के विषय में प्रश्न किए, जिसका उन्होंने बड़े सटीक ढंग से उत्तर दिया। इस अवसर पर विभिन्न विद्यालयों की गाइडों ने विभिन्न राज्यों के लोक नृत्य का प्रदर्शन भी किया।

modinagar news

विद्यालय के प्रधानाचार्य एवं जिला संस्था के सचिव डॉक्टर सतीश चंद्र अग्रवाल ने सभी स्काउट मास्टर और गाइड कैप्टन आदि को धन्यवाद दिया और सभी के उज्जवल भविष्य की कामना की।
कैंप का संचालन जिला संगठन आयुक्त श्याम सिंह और जिला संगठन आयुक्त गाइड रिंकू चौधरी ने किया।
इस अवसर पर स्काउट एंड गाइड ने प्लास्टिक हटाओ को ेकर एक जागरूकता रैली भी निकाली। उन्होंने सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग करने से मना करने के लिए जागरूक किया और पर्यावरण संरक्षण का भी संदेश दिया।
जिला संस्था के सचिव जिला संस्था के सचिव डॉक्टर एससी अग्रवाल ने बताया कि नवंबर में एक जिला रैली का बड़े स्तर पर आयोजन किया जाएगा सभी गाइड स्काउट पूरी मेहनत से अपनी तैयारी करना जारी रखें।
इस मौके पर मोदी कॉलेज के स्काउट मास्टर दिनेश कुमार, विद्यालय के प्रशासनिक अधिकारी राजकुमार सिंह, प्रवीण जेनर संजीव कुमार, गौरव त्यागी, धर्मवीर सिंह, महेश नेहरा, उमा बिश्नोई, मनोज कुमार ,पंकज कुमार कुसुम सोनी, रुचिका मेधा मौजूद रहे।

modinagar news

यहां से शेयर करें