Karva Chauth: करवा चौथ:  पति की लंबी उम्र के लिए ये होगा शुभ मुहूर्त…
1 min read

Karva Chauth: करवा चौथ:  पति की लंबी उम्र के लिए ये होगा शुभ मुहूर्त…

Karva Chauth:  हिंदू धर्म में पति की लंबी उम्र के लिए करवा चौथ का बड़ा महत्व है। पंचांग के मुताबिक यह व्रत हर साल कार्तिक माह में कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन रखा जाता है। इस दिन सुहागिन महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं और शाम के समय पूजा के बाद चंद्रमा को अर्घ्य देकर ही व्रत का पारण करती हैं। करवा चौथ का व्रत बहुत कठिन बताया जाता है। इस दिन सुहागिन महिलाएं सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक उपवास रखती हैं। यह पर्व पति-पत्नी के अटूट रिश्ते की मिसाल है। बताया जाता है कि करवा चौथ का व्रत रखकर करवा माता की पूजा करने से अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है और वैवाहिक जीवन सुखमय रहता है। ऐसे में आइए जानते हैं इस साल करवा चौथ कब है और इस दिन पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है।

यह भी पढ़े: Uttar Pradesh: सियासत में अब कांग्रेस-सपा हो सकती है आमने-सामने, अखिलेश शुरू की पीडीए यात्रा,सपा पर काग्रेस कर सकती है ये डेंट

इस साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि की शुरुआत 31 अक्तूबर मंगलवार यानी कल रात 9 बजकर 30 मिनट से हो रही है। यह तिथि अगले दिन 1 नवंबर को रात 9 बजकर 19 मिनट तक रहेगी। ऐसे में उदया तिथि और चंद्रोदय के समय को देखते हुए करवा चैथ का व्रत 1 नवंबर 2023, बुधवार को रखा जाएगा।

करवा चैथ वाले दिन चंद्रोदय का समय
1 नवंबर को करवा चौथ  वाले दिन चंद्रोदय 8 बजकर 26 मिनट पर होगा। वहीं इस दिन शाम 5 बजकर 44 मिनट से 7 बजकर 02 मिनट तक पूजा का शुभ मुहूर्त है। बताया जाता है कि इस मुहूर्त पर पूजा करेंगे तो पति की लंबी आयु होगी।

 

 

यहां से शेयर करें