Cricket World Cup 2023: पाकिस्तान के बुरे दिन, अब अफगानिस्तान ने आठ विकेट से हराया
1 min read

Cricket World Cup 2023: पाकिस्तान के बुरे दिन, अब अफगानिस्तान ने आठ विकेट से हराया

Cricket World Cup 2023:  वनडे वल्र्ड कप 2023 में लगातार भारत का बहेतरीन प्रदर्शन से लगने लगा है कि इस बार भारतीय टीम कुछ करने के मुड में है। सोमवार को इस विश्व कप का तीसरा सबसे बड़ा बदलाव देखने कसे मिला है। अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को आठ विकेट से हरा दिया। इससे पहले अफगान टीम ने इंग्लैंड को जमकर धोया था, जबकि नीदरलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को हराया था। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 282 रन बनाए थे। इसके जवाब में अफगानिस्ता ने 49 ओवर में 2 विकेट खोकर 286 रन बना लिए और आठ विकेट से मैच अपने नाम किया। पाकिस्तान के लिए बाबर ने 74 रन बनाए जबकि अबदुल्लाह शफीक ने 58 रन की पारी खेली। वहीं, अफगानिस्तान के लिए इब्राहिम जादरान ने 87, रहमत शाह ने नाबाद 77 और रहमनुल्लाह गुरबाज ने 65 रन बनाए। कप्तान शहीदी ने नाबाद 48 रन बनाए।

यह भी पढ़ें: प्रेम को जितना बांटोगे उतना बढ़ता जाएगा: डॉ. सुभाष गुप्ता

वनडे विश्व कप 2023 में यह पाकिस्तान की लगातार तीसरी हार है। उधर, अफगानिस्तान ने दूसरा उलटफेर करने के साथ ही अंकतालिका में बड़ी छलांग लगाई है। अब यह टीम छठे स्थान पर आ गई है, जबकि गत चैंपियन इंग्लैंड की टीम आखिरी पायदान पर है। इन तीन उलटफेर ने अंक तालिका और सेमीफाइनल के समीकरण काफी रोचक कर दिए हैं।पाकिस्तान के लिए बाबर आजम और अब्दुल्ला शफीक ने अर्धशतक लगाया। बाबर ने सबसे ज्यादा 74 रन बनाए। अब्दुल्ला शफीक ने 58 रन की पारी खेली। आखिरी ओवरों में शादाब खान और इफ्तिखार अहमद ने शानदार बल्लेबाजी की और टीम को 282 रन तक पहुंचाया। दोनों ने 40-40 रनों का योगदान दिया। सऊद शकील ने 25 और इमाम उल हक ने 17 रन बनाए। मोहम्मद रिजवान आठ रन ही बना सके।

शाहीन अफरीदी तीन रन बनाकर नाबाद रहे। अफगानिस्तान के लिए नूर अहमद ने तीन और नवीन उल हक ने दो विकेट लिए। मोहम्मद नबी और अजमतुल्लाह ओमरजई को एक-एक सफलता मिली।283 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए अफगानिस्तान ने शानदार शुरुआत की। गुरबाज और इब्राहिम ने पावरप्ले में ही 60 रन जोड़ लिए। दोनों ने पहले विकेट के लिए 130 रन की साझेदारी की। गुरबाज 65 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद इब्राहिम ने रहमत शाह के साथ मिलकर 60 रन जोड़े। इब्राहिम 87 रन के स्कोर पर आउट हुए, लेकिन इसके बाद अफगानिस्तान का कोई विकेट नहीं गिरा। शहीदी और रहमत शाह ने तीसरे विकेट के लिए नाबाद 96 रन की साझेदारी कर अफगानिस्तान को ऐतिहासिक जीत दिला दी। पाकिस्तान के शाहीन और हसन अली को एक-एक विकेट मिले, लेकिन यह अफगानिस्तान को यादगार जीत से नहीं रोक सके। किसी विश्व कप में पहली बार अफगानिस्तान की टीम दो मैच जीती है। वहीं, वनडे में पहली बार पाकिस्तान को अफगानिस्तान के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा है। अब पाकिस्तान की टीम लगातार तीन मैच हार चुकी है।

यह भी पढ़ें: क्षत्रिय सेवा समिति करेगी सामूहिक दशहरा महोत्सव का आयोजन

ऐसे बनाई गई बढत, लक्ष्य हो गया तय
अफगान टीम के लिए यह जीत इस वजह से भी खास है, क्यों कि इस टीम ने आज तक वनडे में 283 रन के लक्ष्य को हासिल नहीं किया था। टीम ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 130, 60 और 96’ रन की तीन साझेदारियां कर जीत हासिल कर ली। कप्तान हशमतुल्लाह ने कहा भी कि टीम ने पेशेवरों की तरह से लक्ष्य का पीछा किया। टीम के बल्लेबाजी कोच अजय जडेजा ने जीत के बाद पूरी टीम को स्टेडियम में उनका हौसला बढ़ाने के लिए आए समर्थकों का धन्यवाद करने के लिए कहा। पूरी टीम ने स्टेडियम का चक्कर लगाकर दर्शकों का अभिवादन किया। जिसके बाद स्टेडियम में दर्शकों ने जामकर हूटिंग की।

यहां से शेयर करें