G20 Summit Updates: मैक्रॉन बोले, दिल्ली घोषणापत्र कर रहा को रूस के अलगाव की पुष्टि, जापानी पीएम ने यूक्रेन युद्ध पर सावधानी बरतने को कहा
1 min read

G20 Summit Updates: मैक्रॉन बोले, दिल्ली घोषणापत्र कर रहा को रूस के अलगाव की पुष्टि, जापानी पीएम ने यूक्रेन युद्ध पर सावधानी बरतने को कहा

G20 Summit Updates: आज जैसे ही जी-20 का समापन हुआ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अध्यक्ष पद की कमान ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो दा सिल्वा को सौंपी दी। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने जोर देकर कहा कि नई दिल्ली जी-20 नेताओं की घोषणा रूस के अलगाव की पुष्टि करता है। इसका मतलब ये हुआ कि रूस अब अकेला पड़ रहा है। वही, जापान के प्रधानमंत्री ने भी संघर्ष पर जोर दिया और कहा कि रूस का परमाणु खतरा, उसके परमाणु हथियारों का उपयोग तो बिल्कुल भी अस्वीकार्य है। यूक्रेन युद्ध पर सावधानी बरतने की पेशकश भी की।

यह भी पढ़े : Ayushman Bharat Scheme : गाजियाबाद के 35 हजार परिवारों का बनेगा गोल्डन कार्ड

 

दिल्ली घोषणापत्र को सफलतापूर्वक अपनाने के बाद, विश्व नेताओं ने महात्मा गांधी स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए राजघाट की यात्रा के साथ आज के कार्यक्रम की शुरुआत की थी। जिसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन वियतनाम के लिए रवाना हुए। इसके बाद अन्य नेता भारत मंडपम में वन फ्यूचर नामक जी-20 शिखर सम्मेलन के तीसरे और समापन सत्र में भाग लिया।इस बीच, यूके के पीएम ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति ने नई दिल्ली में अक्षरधाम मंदिर का दौरा किया और श्रद्धांजलि अर्पित की।

अब तक की सफलता पर नजर डालें तो भारत के लिए जी-20 कई मायनों में अहम रहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को भारत-मध्य पूर्व-यूरोप मेगा आर्थिक गलियारे की शुरुआत की घोषणा की। इस पहल में भारत, संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, यूरोपीय संघ, फ्रांस, इटली, जर्मनी और अमेरिका शामिल हैं।

यहां से शेयर करें