हाथ धुलने की आदत हर बीमारी से बचने का पहला उपाय
1 min read

हाथ धुलने की आदत हर बीमारी से बचने का पहला उपाय

विश्व हाथ स्वच्छता दिवस पर विशेष

noida news : हर वर्ष 5 मई को दुनिया भर में विश्व हाथ स्वच्छता दिवस मनाया जाता है। कीटाणुओं को फैलने से रोकने में हाथों का साफ होना जरूरी है। संक्रमण से बचने के लिए हाथ की स्वच्छता बहुत जरूरी होती है। हाथों को साबुन और पानी से 20 सेकेंड तक धोने से कई बीमारियां दूर रहती है।
फेलिक्स अस्पताल की डॉ. रश्मि गुप्ता ने बताया कि विश्व हाथ स्वच्छता दिवस हर साल पांच मई को मनाया जाता है। दिवस को मनाने का मकसद बीमारियों और संक्रमणों के प्रसार को रोकने में हाथ की स्वच्छता को बढ़ाना है। इस दिन हाथ की स्वच्छता का पालन बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। साबुन और पानी से उचित तरीके से हाथ धोना कई कई स्वास्थ्य संभावित बीमारियों को रोकता है। प्रत्येक वर्ष विश्व स्वास्थ्य संगठन जीवन बचाएं, अपने हाथ साफ करें अभियान को बढ़ावा देता है। 2009 में शुरू अभियान का उद्देश्य विश्व स्तर पर हाथ की स्वच्छता को बताना है। वर्ष 2024 में हाथ की स्वच्छता सहित संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण पर नए और प्रभावशाली प्रशिक्षण और शिक्षा के माध्यम से स्वास्थ्य और देखभाल कर्मियों के ज्ञान और क्षमता निर्माण को बढ़ावा देना है। नियमित रूप से अपने हाथ धोने से कोविड के साथ सर्दी और फ्लू जैसे संक्रमण होने का खतरा कम हो सकता है। आंखों के संक्रमण को रोकने में मदद मिलती है। यह बैक्टीरिया और कीटाणुओं के कारण होता है। हाथों से आंखों में आते हैं। स्वास्थ्यकर्मियों और रोगियों के लिए सुरक्षित कार्य वातावरण बनाने के लिए नियमित रूप से हाथ धोना महत्वपूर्ण है।

noida news

नियमित रूप से हाथ धोने से उन कीटाणुओं और जीवाणुओं को दूर करने में मदद मिलती है, जो दस्त और आंतों की बीमारियों का कारण बन सकते हैं। अपने हाथों को साबुन और पानी से धोना चाहिए। जानवरों को संभालने या फिर कचरा फेंकने के बाद भी हाथ को साफ करना चाहिए। हमारे हाथों में न जाने कितनी अनदेखी गंदगी छिपी होती हैं। बिना हाथ धोएं खाना खाने गंदगी शरीर में प्रवेश होती । जिससे व्यक्ति बीमार होता है। कोरोना संक्रमण के बाद भले ही हाथ धोने के मायने का पता चला है लेकिन अब भी कई लोग हाथ नहीं धोते हैं। जबकि हैजा, डायरिया, कुपोषण, पेट में कीड़े, निमोनिया और कोविड जैसी कई बीमारियों से बचा जा सकता है। बच्चों को भोजन से पहले और शौचालय के बाद साबुन और साफ पानी से हाथ धोने क्यों जरूरी है यह बताएं। डायरिया, दस्त होना और आंतों संबंधी इंफेक्शन के लिए गंदा और अस्वच्छ भोजन सबसे बड़ा कारण माना जाता है।

noida news

हाथों को ठीक से धोने का तरीका:
हाथों को साफ बहते पानी से गीला करें लें।
नल बंद कर दें और साबुन ठीक से लगा लें।
साबुन को हाथों और कलाइयों तक लगाएं।
साबुन को उंगलियों और नाखूनों तक लगाएं।
20 सेकंड तक साबुन लगाने वाली जगह को रगड़ें।
फिर दोबारा से नल को खोलें और अपने हाथ को धोएं।
पानी से हाथ धोने के बाद हाथ को साफ तौलिए से सुखाएं।
हाथ कब धोना है:
कूड़ा फेंकने के बाद
भोजन करने से पहले और बाद में
शौचालय का उपयोग करने के बाद
खांसने, छींकने या नाक बहने के बाद
पशु चारा या पशु अपशिष्ट उठाने के बाद
डायपर बदलना या बच्चे को संभालने के बाद
खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों का सेवन करने के बाद
कोई दवा लेना या किसी घाव का इलाज करने के बाद
किसी बीमार से मिलने या उसकी देखभाल करने के बाद

noida news

यहां से शेयर करें