1 min read

अब ऑनलाइन पास होगा नक्शा

नोएडा। प्राधिकरण ने भ्रष्टाचार पर बड़ा प्रहार किया है। अब लोगों को मकान, दुकान और फैक्ट्रियों के नक्शे पास कराने के लिए प्राधिकरण के चक्कर काटने नहीं पड़ेंगे। प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी आलोक टंडन ने बताया कि ऑनलाइन आर्किटेक्ट अपना रजिस्ट्रेशन करेंगे और नक्शे की सॉफ्ट कॉपी अपलोड कर देंगे।
सॉफ्टवेयर के माध्यम से भूखंड के आकार के हिसाब से फीस कलक्यूलेट करके उपभोक्ताओं को ऑनलाइन बता देंगे। इसे ऑनलाइन जमा करने के बाद 48 घंटे के अंदर नक्शा पास कर दिया जाएगा। यदि नक्शे में कोई त्रुटि है तो 21 दिन के अंदर उसे ठीक करके अपलोड किया जा सकता है। इसके अलावा जो पहले सेक्टर बांटकर प्राधिकरण कर्मचारियों को नक्शे आवंटित किए जाते थे वो प्रथा खत्म कर दी गई है। साफ्टवेयर के माध्यम से ही नक्शे कर्मचारियों को अलॉट किए जाएंगे। ताकि वे मौके पर जाकर निरीक्षण कर सकें। इस क्रम में आज प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी आलोक टंडन ने ऑनलाइन नक्शा पास करने का उद्घाटन किया है।
उन्होंने बताया कि कोई भी व्यक्ति घर बैठे ही प्राधिकरण की साइट पर जाकर ऑनलाइन नक्शा पास करा सकता है। इससे पहले लोगों को प्राधिकरण कार्यालय में आकर नक्शा जमा कराना पड़ता था जिसके बाद उस पर अनुमति दी जाती थी। नक्शा पास करने की समय सीमा भी तय की गई है।

यहां से शेयर करें