महागठबंधन आगे

मेघालय की अंपाती सीट पर कांग्रेस जीती, चार लोस. सीटों में दो पर पीछे भाजपा

उपचुनाव

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और नगालैंड की 4 लोकसभा सीटों तथा 10 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है। इन सभी सीटों पर सोमवार को मतदान हुए थे। जिन लोकसभा सीटों पर चुनाव हुआ, उसमें राजनीतिक तौर पर संवेदनशील मानी जानी वाली उत्तर प्रदेश की कैराना सीट भी
शामिल है।
इस उपचुनाव को 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव से जोड़कर भी देखा जा रहा है। उपचुनाव में जिस तरह से बीजेपी पिछड़ती नजर आ रही है 2019 के लोकसभा चुनाव में कांटें की टक्कर होने की उम्मीदें बढ़ गई हैं।
मेघालय की अंपाती सीट पर कांग्रेस ने जीत हासिल की है। भारतीय जनता पार्टी चार लोकसभा सीटों में दो पर पीछे चल रही है। यूपी के कैराना, महाराष्ट्र के भंडारा-गोदिया में बीजेपी पीछे है, जबकि पालघर में बीजेपी आगे है। कैराना लोकसभा सीट पर आरएलडी-सपा कैंडिडेट तबस्सुम हसन बीजेपी कैंडिडेट मृगांका सिंह को कड़ी टक्कर दे रही हैं। यूपी की नूरपुर विधानसभा सीट पर भी बीजेपी पीछे है। यहां समाजवादी पार्टी आगे है।
कैराना के अलावा महाराष्ट्र की पालघर, भंडारा-गोंदिया और नगालैंड की एकमात्र लोकसभा सीटों के लिए वोटिंग हुई थी। इसके साथ ही 10 विधानसभा सीटों नूरपुर (यूपी), महेश्तला (प.बंगाल), अंपाती (मेघालय), थरली (उत्तराखंड), चेंगनूर, (केरल), जोकीहाट (बिहार), गोमिया (झारखंड), सिल्ली (झारखंड), सहकोट (पंजाब), पालस-काडेगांव (महाराष्ट्र) के लिए भी मतदान हुए थे। वहीं, कर्नाटक की आरआरनगर विधानसभा सीट पर भी चुनाव हुए।
मतदान के दौरान कई बूथों पर ईवीएम और वीवीपैट मशीनों में गड़बड़ी की खबरें सामने आई। इसके बाद चुनाव आयोग ने कैराना की 73, महाराष्ट्र के भंडारा-गोंदिया के 49 और नगालैंड के एक बूथ पर 30 मई को पुनर्मतदान कराया। इन सभी सीटों के नतीजे आज आने हैं।
यूपी की कैराना लोकसभा सीट काफी अहम मानी जा रही है। ये सीट बीजेपी सांसद हुकुम सिंह के निधन से खाली हुई थी। अब यहां जीत के लिए मुकाबला कैराना के दो परिवारों- हुकुम सिंह और अख्तर हसन के बीच है। एक तरफ हुकुम सिंह की बेटी मृगांका सिंह बीजेपी की टिकट पर चुनावी मैदान में हैं। दूसरी तरफ दिवंगत सांसद मुनव्वर हसन की पत्नी तबस्सुम हसन आरएलडी के चुनाव चिह्न पर सपा-बसपा-कांग्रेस-आरएलडी गठजोड़ की साझा उम्मीदवार हैं।

यहां से शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post डायल 100 बाइक दस्ते की शुरुआत
Next post मेयर को बम से उड़ाने की धमकी