आरबीआई ने इस बैंक का लाइसेंस किया रद्द, पढ़िए आपके जमापूंजी का क्या होगा ?

RBI ने बैंक का लाइसेंस यह कहते हुए रद्द कर दिया है कि इस BANK के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई करने की संभावनाएं अब नहीं हैं।

मुंबई। आरबीआई ने अपर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावनाओं के अभाव में बाबाजी दाते महिला सहकारी बैंक लिमिटेड, यवतमाल, महाराष्ट्र का लाइसेंस बीते दिन यानि शुक्रवार को रद्द कर दिया। इसमें राहत की बात यह है कि इस बैंक के अधिकांश जमाकर्ताओं का उनके पूरे पैसे वापस मिल जाएंगे। बैंक द्वारा दिए गए आंकड़ों के हवाले से रिजर्व बैंक ने कहा कि लगभग 79 प्रतिशत जमाकर्ता, जमा बीमा और ऋण गारंटी निगम (DICGC) से अपनी जमा राशि की पूरी राशि प्राप्त करने के हकदार हैं।

 

शुक्रवार से लागू हुआ फैसला

DICGC ने 16 अक्टूबर, 2022 तक पहले ही कुल बीमित जमा राशि का 294.64 करोड़ रुपये का भुगतान कर दिया है. अपने लाइसेंस को रद्द करने के परिणामस्वरूप, बाबाजी दाते महिला सहकारी बैंक लिमिटेड को ‘बैंकिंग’ का व्यवसाय करने से प्रतिबंधित कर दिया गया है, जिसमें अन्य बातों के अलावा, उसे जमा राशि लेने और भुगतान करने से तत्काल प्रभाव से रोका जाना शामिल है. शुक्रवार (11 नवंबर, 2022) को कारोबार बंद होने के बाद से बाबाजी दाते महिला सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द करने की घोषणा करते हुए रिजर्व बैंक ने कहा कि बैंक के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावनाएं नहीं हैं।

रिजर्व बैंक ने कहा, बैंक अपनी वर्तमान वित्तीय स्थिति के साथ अपने वर्तमान जमाकर्ताओं को पूर्ण भुगतान करने में असमर्थ होगा, और अगर बैंक को अपने बैंकिंग कारोबार को आगे बढ़ाने की अनुमति दी जाती है तो जनहित पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।

Previous post सौहार्दः बाबरी मस्जिद के लिए हिन्दुओं ने भी दिया चंदा
Next post डायबिटीज मरीजों को Septicemia का खतरा, ऐसे करें बचाव!