नोएडा पुलिस बनेगी इको फ्रेंडली…. ये होगा उपाय

दिल्ली एनसीआर में सर्दी का मौसम षुरू होते ही पर्यावरण में जहर घूल जाता है। घुएं से बीमारियां बढ़ने लगती है। सभी एंजेसियां अपने तरीके से इसे राकेने का काम कर रही है। इस सबके बीच नोएडा पुलिस पेट्रोलिंग को इको फ्रेंडली बनाने के लिए कोषिष कर रही है। पुलिस ड्यूटी के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को शामिल करना चाह रही है। नोएडा पुलिस ने स्थानीय अधिकारियों को 60 से ज्यादा वाहनों को नए मॉडल के साथ बदलने के लिए एक प्रार्थना पत्र भेजा है। जिसमें उनकी खराब स्थिति का जिक्र किया गया है। विभाग अभी तक इन वाहनों के रखरखाव पर 2 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च कर चुका है।
कमिश्नरेट के लगभग 400 वाहन हैं, जिनमें आपातकालीन 112 सर्विस वाले वाहन भी शामिल हैं। विभाग ने स्थानीय अधिकारियों से 66 वाहनों को बदलने का अनुरोध किया है जो खराब स्थिति में हैं। इसके साथ ही, मौजूदा गाड़ियों के अलावा राज्य सरकार से इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) की मांग की गई है।
गौतमबुद्ध नगर के पुलिस कमिष्नर आलोक सिंह ने बताया कि मौजूदा वाहनों में इलेक्ट्रिक वाहनों को शामिल करने के प्रस्ताव पर संबंधित सरकारी निकायों के साथ चर्चा की गई है और उनकी मंजूरी का इंतजार है। नोएडा पुलिस प्रमुख ने कहा, इलेक्ट्रिक वाहन भविष्य हैं और एक जिम्मेदार पुलिस बल के रूप में हम निश्चित रूप से कार्बन फुटप्रिंट को नहीं छोड़ना चाहते हैं। ईवी का इस्तेमाल शहरी क्षेत्रों में गश्त के लिए किया जाएगा और अन्य ड्यूटी के लिए भी इको फ्रेंडली हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post नोएडा प्राधिकरण में फेरबदल
Next post कमिश्नर के नाम के लगे जयकारे, परिवार ने पुलिस को पहनाई फूल मालाएं
Enable Notifications OK No thanks