क्या आप जानते है ऐपल आईफोन 16 आईफोन 15 से सस्ता, जाने कंपनी रेट के पीछे कंपनी की स्ट्रेटजी
1 min read

क्या आप जानते है ऐपल आईफोन 16 आईफोन 15 से सस्ता, जाने कंपनी रेट के पीछे कंपनी की स्ट्रेटजी

ऐपल कंपनी हमेशा अपने आईफोन को हर साल पिछले साल के मुकाबले ज्यादा कीमत पर लॉन्च करता है। ये भी कहा जा सकता है कि आईफोन 10 से मंहगा आईफोन 11 था लेकिन इस बार आईफोन 15 के मुकाबले आईफोन 16 को सस्ता रखा गया है। इसके पीछे कंपनी की बहुत बड़ी प्लानिंग हो सकती है। ये पहला मौका है जब कंपनी ने नए आईफोन को पुराने से कम कीमत पर लॉन्च किया है। खासकर भारत में ये हुआ है। इससे पहले कंपनी ने अपने नए वेरिएंट फोन को पिछले साल की कीमत पर ही लॉन्च करती थी। यानी कीमतों में बढ़ोतरी नहीं की थी, लेकिन इस बार तो पूरा खेल ही पलट गया।
ऐपल ने आईफोन 16 प्रो और आईफोन 16 प्रो मैक्स को पिछले साल के आईफोन 15 प्रो और आईफोन 15 प्रो मैक्स से कम कीमत पर लॉन्च किया है। कीमतों में ये अंतर थोड़ा बहुत नहीं बल्कि कई हजार रुपये का है। यानी आपको ज्यादा फीचर वाला फोन अब कम कीमत पर मिलेगा।

कंपनी ने आईफोन 16 प्रो मैक्स को 1,44,900 रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया है। ये कीमत फोन के 256 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की है। वहीं आईफोन 15 प्रो मैक्स को कंपनी ने पिछले साल 1,59,900 रुपये की कीमत पर लॉन्च किया था। हालांकि, इस वक्त फोन की कीमत 1,40,999 रुपये है। ऐसे में आईफोन 16 प्रो मैक्स ज्यादा बेहतर विकल्प है। इसके पीछे की वजह मानी जा रही है कि अपने नए वेरिएंट को बाजार में अधिक से अधिक बेच पाए। यदि ऐसा नही किया जाए तो लोग पुराने को ही सस्ता होने की वजह से चलातें रहेंगे। दोनों फोन के कुछ फिचर्स में बदलाव किया गया। इतना ही नही फोन के स्फेसिंकेंसन में भी अंतर रखा गया है।

 

यह भी पढ़े : प्रॉपर्टी डीलर को पहले मोमोज खिलाए फिर मार दी गोली, जॉइंट सीपी ने बताई हत्या की ये वजह

यहां से शेयर करें