Opening: प्रधानमंत्री का 15-17 सितंबर को झारखंड, गुजरात और ओडिशा का दौरा
1 min read

Opening: प्रधानमंत्री का 15-17 सितंबर को झारखंड, गुजरात और ओडिशा का दौरा

Opening: नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 15-17 सितंबर को झारखंड, गुजरात और ओडिशा का दौरा करेंगे और 12,500 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन करेंगे। प्राप्त जानकारी के अनुसार, 15 सितंबर को प्रधानमंत्री झारखंड की यात्रा करेंगे और सुबह करीब 10 बजे वह झारखंड के टाटानगर रेलवे जंक्शन पर टाटानगर-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को प्रत्यक्ष एवं पांच अन्य ट्रेनों को वर्चुअल रूप से हरी झंडी दिखाएंगे। सुबह लगभग 10:30 बजे, वह 660 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न रेलवे परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और राष्ट्र को समर्पित करेंगे। टाटानगर, झारखंड में 20 हजार प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र भी वितरित किए जाएंगे।

Opening:

16 सितंबर को सुबह करीब 09:45 बजे प्रधानमंत्री गांधीनगर में पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लाभार्थियों से बातचीत करेंगे। इसके बाद सुबह करीब 10:30 बजे वह महात्मा मंदिर, गांधीनगर, गुजरात में चौथे ग्लोबल रिन्यूएबल एनर्जी इन्वेस्टर्स मीट एंड एक्सपो (री-इन्वेस्ट) का उद्घाटन करेंगे। दोपहर करीब 1:45 बजे प्रधानमंत्री अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन करेंगे और सेक्शन 1 मेट्रो स्टेशन से गिफ्ट सिटी मेट्रो स्टेशन तक मेट्रो की सवारी करेंगे। दोपहर करीब साढ़े तीन बजे वह अहमदाबाद में 8 हजार करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

Opening:

17 सितंबर को, प्रधानमंत्री ओडिशा की यात्रा करेंगे और ओडिशा के भुवनेश्वर में दोपहर करीब 12 बजे 3,800 करोड़ रु. की विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और राष्ट्र को समर्पित करेंगे। वह इससे पहले लगभग 11:15 बजे, वह प्रधानमंत्री आवास योजना – शहरी के लाभार्थियों के साथ बातचीत करेंगे।

झारखंड में प्रधानमंत्री श्री मोदी 660 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न रेलवे परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और राष्ट्र को समर्पित करेंगे। वह झारखंड के देवघर जिले में मधुपुर बायपास लाइन और हजारीबाग टाउन कोचिंग डिपो की आधारशिला रखेंगे। पूरा होने के बाद, मधुपुर बाईपास लाइन हावड़ा-दिल्ली मुख्य लाइन पर ट्रेनों की देरी से बचने में मदद करेगी और गिरिडीह और जसीडीह के बीच यात्रा के समय को कम करने में भी मदद करेगी और हज़ारीबाग टाउन कोचिंग डिपो इस स्टेशन पर कोचिंग स्टॉक के रखरखाव की सुविधा में मदद करेगा। प्रधानमंत्री राष्ट्र को कुरकुरा-कनारोन दोहरीकरण भी समर्पित करेंगे जो बंडामुंडा-रांची सिंगल लाइन खंड का हिस्सा है और रांची, मुरी और चंद्रपुरा स्टेशनों के माध्यम से राउरकेला-गोमो मार्ग का हिस्सा है। यह परियोजना माल और यात्री यातायात की गतिशीलता बढ़ाने में काफी मदद करेगी। इसके अलावा, आम लोगों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए 04 रोड अंडर ब्रिज (आरयूबी) भी राष्ट्र को समर्पित किए जाएंगे। प्रधानमंत्री छह वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे।

Opening:

अत्याधुनिक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें टाटानगर-पटना, भागलपुर-दुमका-हावड़ा, ब्रह्मपुर – टाटानगर, गया-हावड़ा, देवघर-वाराणसी तथा राउरकेला-हावड़ा मार्गों पर कनेक्टिविटी में सुधार करेंगी। इन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की शुरूआत से नियमित यात्रियों, पेशेवरों, व्यवसाय और छात्र समुदाय को लाभ होगा। ये ट्रेनें देवघर (झारखंड) में बैद्यनाथ धाम, वाराणसी (उत्तर प्रदेश) में काशी विश्वनाथ मंदिर, कालीघाट, कोलकाता (पश्चिम बंगाल) में बेलूर मठ आदि जैसे तीर्थ स्थलों तक आवागमन का तेज़ साधन प्रदान करके क्षेत्र में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देंगी।

इसके अलावा, धनबाद में कोयला खदान उद्योग, कोलकाता में जूट उद्योग, दुर्गापुर में लौह और इस्पात संबद्ध उद्योगों को भी बड़ा बढ़ावा मिलेगा। सभी के लिए आवास की अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप, प्रधानमंत्री झारखंड के 20 हजार प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र वितरित करेंगे। वह लाभार्थियों को सहायता की पहली किश्त जारी करेंगे। प्रधानमंत्री 46 हजार लाभार्थियों के गृह प्रवेश समारोह में भी शामिल होंगे।

गांधीनगर में प्रधानमंत्री श्री मोदी गुजरात के गांधीनगर स्थित महात्मा मंदिर में री-इन्वेस्ट 2024 का उद्घाटन करेंगे। यह कार्यक्रम नवीकरणीय ऊर्जा विनिर्माण और तैनाती में भारत की प्रभावशाली प्रगति को उजागर करने के लिए तैयार है। इसमें दुनिया भर के प्रतिनिधियों को आकर्षित करने वाला ढाई दिवसीय सम्मेलन होगा। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पूर्ण सत्र, सीईओ गोलमेज सम्मेलन और नवीन वित्तपोषण, हरित हाइड्रोजन और भविष्य के ऊर्जा समाधानों पर विशेष चर्चा सहित एक व्यापक कार्यक्रम में भाग लेंगे। इस आयोजन में जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, डेनमार्क और नॉर्वे भागीदार देश के रूप में भाग ले रहे हैं। गुजरात राज्य मेजबान राज्य है और आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश राज्य भागीदार राज्य के रूप में भाग ले रहे हैं। शिखर सम्मेलन भारत की 200 गीगावॉट से अधिक स्थापित गैर-जीवाश्म ईंधन क्षमता की उल्लेखनीय उपलब्धि में महत्वपूर्ण योगदानकर्ताओं को सम्मानित करेगा।

प्रधानमंत्री गुजरात के अहमदाबाद में 8,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री कई प्रमुख परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे, जिनमें सामाखियाली – गांधीधाम और गांधीधाम – आदिपुर रेलवे लाइनों का चौगुनाकरण, एएमसी, अहमदाबाद में प्रतिष्ठित सड़कों का विकास और बकरोल, हाथीजन, रामोल पर फ्लाईओवर पुलों का निर्माण शामिल है। और पंजरपोल जंक्शन। प्रधानमंत्री 30 मेगावाट के सोलर सिस्टम का उद्घाटन करेंगे। वह कच्छ लिग्नाइट थर्मल पावर स्टेशन, कच्छ में 35 मेगावाट बीईएसएस सौर पीवी परियोजना और मोरबी और राजकोट में 220 किलोवोल्ट सबस्टेशन का भी उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण के सिंगल विंडो आईटी सिस्टम का शुभारंभ करेंगे, जिसे वित्तीय सेवाओं को सुव्यवस्थित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत 30 हजार से अधिक घरों को मंजूरी देंगे और इन घरों के लिए पहली किस्त जारी करेंगे, साथ ही पीएमएवाई योजना के तहत घरों के निर्माण का शुभारंभ करेंगे। वह राज्य के लाभार्थियों को पीएमएवाई के शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के तहत पूर्ण मकान भी सौंपेंगे। इसके अलावा, वह भुज से अहमदाबाद तक भारत की पहली वंदे मेट्रो और कई वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे, जिनमें नागपुर से सिकंदराबाद, कोल्हापुर से पुणे, आगरा कैंट से बनारस, दुर्ग से विशाखापत्तनम, पुणे से हुबली और वाराणसी से दिल्ली तक पहली 20 कोच वाली वंदे भारत ट्रेन सेट शामिल हैं।

Opening:

प्रधानमंत्री भुवनेश्वर में ओडिशा सरकार की प्रमुख योजना ‘सुभद्रा’ का शुभारंभ करेंगे। यह सबसे बड़ी, एकल महिला-केंद्रित योजना है और इसमें 1 करोड़ से अधिक महिलाओं के शामिल होने की उम्मीद है। योजना के तहत, 21-60 वर्ष की आयु के बीच के सभी पात्र लाभार्थियों को 10 10 हज़ार रुपये की राशि दो समान किस्तों में 2024-25 से 2028-29 के बीच 5 वर्षों की अवधि में 50 हजार सीधे लाभार्थी के आधार-सक्षम और डीबीटी-सक्षम बैंक खाते में जमा की जाएगी। इस ऐतिहासिक अवसर पर प्रधानमंत्री 10 लाख से अधिक महिलाओं के बैंक खातों में फंड ट्रांसफर की शुरुआत करेंगे। प्रधान मंत्री भुवनेश्वर में 2800 करोड़ रुपये से अधिक की रेलवे परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और राष्ट्र को समर्पित करेंगे। ये रेलवे परियोजनाएं ओडिशा में रेलवे के बुनियादी ढांचे को बढ़ाएंगी और क्षेत्र में विकास और कनेक्टिविटी में सुधार करेंगी। वह 1000 करोड़ रुपये से अधिक की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे। प्रधानमंत्री लगभग 14 राज्यों के पीएमएजी के तहत लगभग 13 लाख लाभार्थियों को सहायता की पहली किस्त जारी करेंगे। कार्यक्रम के दौरान देश भर से प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण और शहरी) के 26 लाख लाभार्थियों के लिए गृह प्रवेश समारोह आयोजित किया जाएगा। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण और शहरी) लाभार्थियों को उनके घर की चाबियां सौंपेंगे। वह पीएमएवाई-जी के लिए अतिरिक्त परिवारों के सर्वेक्षण के लिए आवास+2024 ऐप भी जारी करेंगे। इसके अलावा, प्रधानमंत्री श्री मोदी प्रधानमंत्री आवास योजना – शहरी (पीएमएवाई-यू) 2.0 के परिचालन दिशानिर्देश जारी करेंगे।

Delhi News: मोदी ने प्रधानमंत्री आवास में बछड़े के जन्म पर जताई खुशी

Opening:

यहां से शेयर करें