Delhi News: नजफगढ़ गांव में PNG पाइपलाइन बिछाने के कार्य का उद्घाटन
1 min read

Delhi News: नजफगढ़ गांव में PNG पाइपलाइन बिछाने के कार्य का उद्घाटन

  • गैस लाइन से वंचित नहीं रहेंगे नजफगढ़वासी: कैलाश गहलोत

  • एक करोड़ रुपये की लागत से होगा कार्य

  • दो महीने में पाइपलाइन बिछाने व दोनों गाँव के घरों में पीएनजी कनेक्शन शुरू होने की उम्मीद

Delhi News: नई दिल्ली। कैबिनेट मंत्री और नजफगढ़ विधानसभा क्षेत्र के विधायक कैलाश गहलोत ने नजफगढ़ के दिचाऊं कलां और खैरा गांव में इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) द्वारा पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) पाइपलाइन बिछाने के कार्य का उद्घाटन किया। लगभग एक करोड़ रुपये की लागत से दो महीने के भीतर पाइपलाइन बिछाने के कार्य सहित दोनों गाँव के घरों में पीएनजी कनेक्शन शुरू होने की उम्मीद है। इस अवसर पर ग्रामीणों को बधाई देते हुए कैलाश गहलोत ने कहा कि दिल्ली देश की राजधानी है पर नजफगढ़ के निवासी हमेशा से सुविधाओं से वंचित थे क 2015 में चुनाव जीतने के बाद मेरा सपना था कि नजफगढ़ में सभी सुविधाएं जैसे पानी, सीवर, गैस लाइन, अच्छी सड़के आदि सुविधाएं होनी चाहिए क 2015 से पहले नजफगढ़ में केवल 15 किलोमीटर लाइन ही बिछाई गई थी और 2015 से अभी तक 227 किलोमीटर लाइन बिछाई गई। 2025 तक नजफगढ़ की सभी कॉलोनियों और गावों में गैस लाइन बिछाने का कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

Delhi News:

स्वच्छ ऊर्जा प्रदान करने के हमारे प्रयासों का एक महत्वपूर्ण उदाहरण
पीएनजी पाइपलाइनों की शुरूआत नजफगढ़ के निवासियों को स्वच्छ ऊर्जा प्रदान करने के हमारे प्रयासों का एक महत्वपूर्ण उदाहरण है। किसी भी क्षेत्र के विकास और प्रगति के लिए स्वच्छ ऊर्जा समाधानों तक आम लोगों की पहुंच सुनिश्चित करना जरूरी है। पीएनजी पाइपलाइन कनेक्शन इस लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। आईजीएल पाइप लाइन गैस सुविधा से गांव में महिलायें बहुत खुश है। पिछले 9 वर्षों में नजफगढ़ विधानसभा की कई कॉलोनियों और गांवों को पाईप गैस लाइन से जोड़ा गया है। मेरी कोशिश है कि अगले एक साल में नजफगढ़ बाकी सभी कॉलोनियों और गांवों में पाइप लाइन गैस सुविधा उपलब्ध करा दी जाए।

मार्च 2025 तक परियोजना का लक्ष्य
वहीं इस परियोजना का लक्ष्य मार्च 2025 तक नजफगढ़ के 21 गांवों और 200 कॉलोनियों में पीएनजी पाइपलाइनों की स्थापना करना है। वर्तमान में आईजीएल ने 30 कॉलोनियों और 14 गांवों में सफलतापूर्वक कार्य पूरा कर लिया है। ये गांव हैं-मित्राऊं, ढांसा, काजीपुर, इसापुर, बक्करगढ़, मुंढ़ेला कलां, मुंढ़ेला खुर्द, कैर, उजवा, मालिकपुर, समसपुर, जाफरपुर और सुरखपुर गांव। 2015 के बाद से अब तक नजफगढ़ में 9 करोड़ रुपये की लागत से 227 किलोमीटर पीएनजी पाइपलाइन बिछाई जा चुकी है, जिसमें 2015 से 2020 के बीच 48,550 मीटर और 2020 से 2023 तक 51,700 मीटर पीएनजी पाइपलाइन बिछाई गयी।

Delhi News:

यहां से शेयर करें