UPI में ये गलती पड़ेगी भारी, तुरंत खाली हो जाएंगा खाता, जानिए कैसे
1 min read

UPI में ये गलती पड़ेगी भारी, तुरंत खाली हो जाएंगा खाता, जानिए कैसे

मोदी सरकार लगातार डिजिटल भारत की संकल्पना को तेजी से आगे बढ़ रही है, लेकिन इसका फायदा उठाते हुए साइबर ठग लोगों के खाते खाली कर रहे हैं। आखिर ऑनलाइन ठगी को कैसे रोका जाए इसको लेकर लंबी बहस भी हो चुकी है। मगर जब तक पुलिस कुछ करती है, तब तक ठग उससे कई कदम आगे पहुँच चुके होते हैं, यदि आप यूपीआई करते हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है सावधानी हटी तो दुर्घटना घटी आपका खाता तुरंत खाली हो जाएगा। यदि आप एफओई स्टेप लेंगे तो। लोगों के लिए छोटी सी लापरवाही भी उनकी मुश्किलें बढ़ा देती है. दरअसल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल जितना हमारा जीवन सुगम बनाता है उतना ही परेशान भी कर सकता है। दरअसल टेक्नोलॉजी के जरिए फ्रॉड के नए-नए तरीके भी लोगों को बड़ा झटका दे देते हैं। ऐसा ही फ्रॉड इन दिनों यूपीआई (UPI) के इस्तेमाल के दौरान भी होता है। आप भी पेमेंट के लिए यूपीआई गेटवे का इस्तेमाल करते हैं तो आपको बहुत ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। आपकी एक छोटी सी चूक आपकी मुश्किल बढ़ा सकती है। यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई। इसके जरिए इन दिनों तेजी से पेमेंट किया जा रहा है। लोग ओटीपी या फिर मोबाइल नंबर पर इस तकनीकी के इस्तेमाल से लेन देन भी कर रहे हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि ये इस्तेमाल आपकी मुश्किल बढ़ा सकता है। दरअसल यूपीआई आईडी के जरिए स्कैम करने वाले आपके साथ कलेक्ट मनी या ऑटोपे रिक्वेस्ट के जरिए बड़ा फ्रॉड कर सकते हैं। करने वाले लोग आपके मोबाइल पर दिनभर कई रह के मैसेज थ्रो करते रहते हैं। इन मैसेज में कलेक्ट मनी या ऑटोपे रिक्वेस्ट जैसे संदेश भी शामिल होते हैं। इन मैसेज को अगर आपने गलती से भी एक्सेप्ट कर लिया या कंटीन्यू का बटन क्लिक कर दिया तो आपके बैंक खाता से सारा पैसा निकाला जा सकता है।

यह भी पढ़े: भारत बंद के दौरान नोएडा में पुलिस ने बढ़ाई चौकसी, जॉइंट सीपी, डीसीपी, एसीपी समेत भारी मात्रा में सड़कों पर पुलिस फोर्स

 

ऐसे हो जाएंगा बैंक अकाउंट खाली
यूपीआई से ठगी बहुत आसान तरीका है जिसे लोग जब तक समझते हैं तब तक उनके बैंक अकाउंट ही खाली हो जाते हैं। ऐसे में आपके पास यूपीआई मोड से जुड़ा कोई मैसेज आए तो आप उसको ओपन करने से पहले अच्छे से पढ़ और समझ लें। अगर इसको लेकर जरा सा भी संदेह आपके मन में है तो आप इसे छोड़ सकते हैं।

ये ठगी से बचने का तरीका
यूपीआई से ठगी करने वाले आपको कुछ इस तरह के मैसेज भेजते हैं जिससे आप आसानी से फंस सकते है। जैसे मान लीजिए आप नेटफ्लिक्स यूज करते हैं। अब इसके ऑटो पेमेंट के लिए आपके पास मैसेज आते रहते हैं, यदि आपको पता है कि आपकी तारीख क्या है जब पैक खत्म हो रहा है तो आप इसे सावधानी से इस्तेमाल करेंगे। लेकिन तारीख ध्यान नहीं तो यह आपको बड़ी आसानी से फंसाकर आपकी मुश्किल बढ़ा सकता है। ऐसे में आपके खाते में मोटा धन कोई और ही निकाल लेगा और जब तक आप समझेंगे आपके साथ बड़ा फ्रॉड हो चुका होगा।

यहां से शेयर करें