Big Breaking: मोदी ने आईसीएई प्रतिनिधियों से की स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देखने की अपील
1 min read

Big Breaking: मोदी ने आईसीएई प्रतिनिधियों से की स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देखने की अपील

Big Breaking: नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के केवड़िया पास स्थापित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को किसान नेता की दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति बनाते हुए शनिवार को कृषि अर्थशास्त्रियों के अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन (आईसीएई) शामिल प्रतिनिधियों से इसे देखने का आग्रह किया। श्री मोदी ने यहां आयोजित आईसीएई के उद्घाटन के मौके पर कहा, “आप कृषि जगत से जुड़े हुए लोग हैं, तो एक और जानकारी आपके सामने मुझे रखना, मेरा मन करता है। मुझे पता नहीं है, दुनिया में कहीं किसी किसान की ऐसी प्रतिमा होगी। मैं दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी की बात कर रहा हूं।”

Big Breaking:

उन्होंने कहा, “ कृषि जगत के लोगों को जानकर खुशी होगी कि भारत में आजादी के आंदोलन में जिस महापुरुष ने किसान शक्ति को जागृत किया है, किसानों को आजादी के आदोलन की मुख्य धारा में जोड़ा, उस शख्सियत सरदार वल्लभ भाई पटेल की दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा भारत में है। इसकी ऊंचाई स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से दोगुनी है।” प्रधानमंत्री इस प्रतिमा की विशेषता बताते हुए कहा, “यह प्रतिमा एक किसान नेता की है। दूसरी विशेषता है कि यह है कि इस प्रतिमा को बनवाते समय छह लाख गांवों के किसानों से कहा गया था कि आप खेत में जिस लोहे के औजार का उपयोग करते हैं, उस औजार का टुकड़ा हमें दीजिए। छह लाख गांवों से खेतों में उपयोग किये गये लोहे के औजार को लाया गया, उसको पिघलाया गया और दुनिया के सबसे बड़े किसान नेता की प्रतिमा में उसका उपयोग किया गया।”

उन्होंने कहा, “मेरा मानना है कि इस देश के किसान पुत्र को इससे जितना बड़ा सम्मान मिला है, शायद विश्व में ऐसा कहीं नहीं हुआ होगा। मुझे पक्का विश्वास है कि आज यहां आप आए हैं, तो जरूर स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा) को देखने के लिए आप आकर्षित होंगे। मैं एक बार फिर आप सभी को बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं।” उल्लेखनीय है कि स्टैच्यू ऑफ यूनिटी प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी, राजनेता एवं स्वतंत्र भारत के पहले उप प्रधानमंत्री एवं गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा है। यह गुजरात में केवड़िया के पास स्थित है और इसकी ऊंचाई 185 मीटर है। इस प्रतिमा का अनावरण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 31 अक्टूबर 2018 में किया था।

Paris Olympics Badminton: लक्ष्य सेन ने रचा इतिहास, पुरुष एकल सेमीफाइनल में पहुंचे

Big Breaking:

यहां से शेयर करें