Delhi News: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मोती नगर फ्लाईओवर का किया उद्घाटन
1 min read

Delhi News: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मोती नगर फ्लाईओवर का किया उद्घाटन

‘हमें हर तबके लिए कुछ न कुछ करने की कर रहे कोशिश’
2014 तक 63 फ्लाईओवर बने थे और हमने 10 साल में बना दिए 31 फ्लाईओवर

Delhi News: नई दिल्ली । मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) ने मोती नगर रिंग रोड पर बना तीन लेन का फ्लाईओवर जनता को समर्पित कर दिया। इस फ्लाईओवर से धौंलाकुंआ से आजादपुर और दिल्ली से हरियाणा के रोहतक आने- जाने वाले लोगों को बहुत फायदा मिलेगा। मुख्यमंत्री (Chief Minister Arvind Kejriwal) ने दिल्लीवासियों को बधाई देते हुए कहा कि पहले ट्रैफिक जाम के चलते आधा किलोमीटर का यह सफर तय करने में आधा घंटा लग जाता था, लेकिन अब केवल तीन मिनट में तय होगा।

Delhi News:

यह एक बड़े प्रोजेक्ट का हिस्सा है। इसके आगे क्लब रोड फ्लाईओवर बनाया जा रहा है, जो जुलाई तक तैयार हो जाएगा। इसके बाद लोगों को और राहत मिल जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में 2014 तक 63 फ्लाईओवर बने थे और हमने 10 साल में 31 फ्लाईओवर बना दिए। एक तरह से आजादी के बाद जितने फ्लाईओवर बने, हमने उसका 50 फीसद फ्लाईओवर बना दिए। हम दिल्ली में रह रहे हर तबके लिए कुछ न कुछ करने की कोशिश कर रहे हैं। मेरी अपील है कि आप ऐसे ही अपना प्यार और विश्वास बनाए रखिए। वहीं, पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने कहा कि इसके शुरू होने से सालाना 6 लाख लीटर ईंधन और 50 हजार टन कॉर्बन डाईआॅक्साइड का प्रदूषण कम होगा।
पीडब्ल्यूडी ने मोती नगर रिंग रोड पर तीन लेन का यह फ्लाइओवर बनाया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को फीता काट कर इस फ्लाइओवर का उद्घाटन और नाम पट्टिका का अनावरण किया। पीडब्ल्यूडी के अफसरों ने मुख्यमंत्री को फ्लाइओवर के मॉडल के बारे में बताया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि एक तरफ हम दिल्लीवालों के भले के लिए काम करते हैं और दूसरी तरफ दिल्ली के इंफ्रास्ट्रक्चर को बड़ा बनाने में हमने कोई कसर नहीं छोड़ी है। पिछले 9 सालों में दिल्ली में लगभग 7500 किलोमीटर की सड़कें बनाई हैं। इतनी सड़कें 75 साल में नहीं बनी होंगी, जितनी सड़कें पिछले 9 सालों में दिल्ली के अंदर बनी हैं। पानी और सीवर की जितनी पाइप लाइन पिछले 9 साल में हमने बिछाई हैं, उनती पाइप लाइन पिछले 75 साल में नहीं बिछी होंगी। जब दिल्ली में हमारी सरकार बनी थी तब दिल्ली में करीब 4500 बसें थीं। आज दिल्ली में लगभग 7500 से 8000 बसों के साथ इसकी संख्या दोगुनी हो गई है।
इस मौके पर पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने कहा कि रिंग रोड के इस पूरे हिस्से में काफी जाम लगता है। एक छोटी सी दूरी तय करने में आधे घंटे से ज्यादा लग जाता है। आज इस फ्लाईओवर के उद्घाटन से लोगों को बहुत राहत मिलेगी और ट्रैफिक की समस्या खत्म होगी। इस फ्लाईओवर से रोजाना 1.25 लाख से ज्यादा गाड़ियों की आवाजाही होगी।

सालाना 6 लाख लीटर से ज्यादा ईधन की होगी बचत
जाम मुक्त होने से यहां सालाना 6 लाख लीटर से ज्यादा ईधन की बचत होगी। 9 हजार से ज्यादा मैन आवर की बचत होगी। जितना समय लोग जाम में लगाते थे, वो समय अब अपने परिवार के साथ बिता सकेंगे। इससे सालाना 50 हजार टन से ज्यादा कॉर्बन डाईआॅक्साइड का प्रदूषण घटेगा। इस फ्लाईओवर से न सिर्फ दिल्लीवालों को फायदा होगा, बल्कि इससे पर्यावरण को फायदा होगा और दिल्ली के आर्थिक विकास को भी गति मिलेगी।

Delhi News: सीएए पर विपक्षी नेताओं की सोच और बयान दुर्भाग्यपूर्ण: अनुराग ठाकुर

Delhi News:

यहां से शेयर करें