नोएडा डीएम की शानदार पहल: ट्रांसजेंडर समुदाय को मिलेंगे व रोजगार के अवसर
1 min read

नोएडा डीएम की शानदार पहल: ट्रांसजेंडर समुदाय को मिलेंगे व रोजगार के अवसर

नोएडा । डीएम मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में ट्रांसजेंडर समुदाय के साथ एक गोष्ठी का किया आयोजन किया गया। जिला समाज कल्याण अधिकारी शैलेन्द्र बहादुर सिंह ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया।  कार्यक्रम में ट्रांसजेन्डर समुदाय के व्यक्तियों को स्माईल आनलाईन पोर्टल पर आईडी. एवं प्रमाण पत्र आनलाईन करने की प्रक्रिया से अवगत कराया गया।
कहा गया कि सबसे ज्यादा आईडी व प्रमाण पत्र जनपद गौतमबुद्धनगर ने ही बनाया है। समाज कल्याण विभाग गरिमा गृह पर भी कार्य कर रहा हैं, जिसका प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। जिसमें भारत सरकार की तरफ से की गई व्यवस्थानुसार समस्त लाभार्थियों को योजनाओं से लाभांिवत किया जा सकेगा।

 

यह भी पढ़े : 18 मार्च को अखिल भारत वर्षीय ब्राह्मण महासभा का होली मिलन, कई दिग्गज भाग लेंगे

रामकली बसेरा सामाजिक संस्थान एनजीओ ने ट्रांसजेन्डर व्यक्तियों की समस्या से गोष्ठी में जिला प्रशासन को अवगत कराया गया कि किस प्रकार से समाज हमें कोई स्थान नहीं देता, समाज का दृष्टिकोण हीनभावना से ग्रस्त हैं।
रामकली ने कहा कि कुछ लोग अभी तक ट्रांसजेन्डर और किन्नर समाज में अन्तर नहीं जानते हैं, कहा कि ट्रांसजेन्डर समुदाय या किन्नर समाज दोनों ही समाज में सम्मान के पात्र हैं, उन्हें दान नहीं चाहिए, उन्हें कम्पनियों, फैक्ट्रियों में योग्यता के आधार पर कार्य चाहिए। समाज ने अभी तक ट्रांसजेन्डर समुदाय के व्यक्तियों को अपनाया नहीं हैं, जब तक समाज का दृष्टिकोण नहीं बदलेगा तब तक संघर्ष जारी रहेगा।
उन्होंने कहा कि ट्रांसजेन्डर सुरक्षा सेल गठित किया जा चुका हैं परन्तु कार्यरत नहीं हुआ हैं तथा उनका सुझाव हैं कि ट्रांसजेन्डर सुरक्षा सेल में एक ट्रांसजेन्डर समुदाय का व्यक्ति भी सदस्य होना चाहिए, जिससे उनकी जटिल समस्याओं को सुनकर पुलिस विभाग अपने स्तर से कार्यवाही कर सकें।

CAA law implemented: मंत्री नरेंद्र कश्यप ने जताया मोदी और गृहमंत्री का आभार

बसेरा सामाजिक संस्थान रामकली ने डीएम को भेंट किए उपहार
जिलाधिकारी ने गोष्ठी में प्रतिभाग करने वाले ट्रांसजेन्डर समुदायों के व्यक्तियों की समस्त समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुना और पुलिस विभाग से आग्रह किया कि वे भी ट्रांसजेन्डर समुदायों के साथ एक गोष्ठी का आयोजन अपने स्तर से भी करें, जिससे इनकी समस्याओं का निराकरण करने का भरसक प्रयास किया जाए।
साहस संगठन की अध्यक्ष दीपिका ने जिला प्रशासन को अवगत कराया  तथा ट्रांसजेन्डर एवं किन्नर समुदाय के अंतर को अपने मंतव्य एवं उदारहण सहित प्रस्तुत किया गया, कहा कि ट्रांसजेंडर विषय के बारे में जनमानस को जानकारी होना अतिआवश्यक हैं। कहा कि साहस संगठन ने एक हेल्पलाइन भी ट्रांसजेन्डर समुदाय के व्यक्तियों की समस्याओं के निस्तारण करने के लिए बनाया हैं । कहा कि राजकीय संयुक्त चिकित्सालय गौतमबुद्धनगर एक अकेला ऐसा चिकित्सालय हैं जहाँ ओपीडी के लिए लाईन ट्रांसजेन्डर के समुदाय के व्यक्तियों के लिए अलग से बनाई गई हैं, इसके लिए राजकीय संयुक्त चिकित्सालय सम्मान का पात्र हैं।

UP News: गाजियाबाद 311 एप के इस्तेमाल से शहर होगा स्मार्ट : महापौर

शिक्षा, नौकरी व पेंशन के लिए डीएम से किया आग्रह
रामकली ने ट्रांसजेन्डर समुदायों की ओर से गृह, शिक्षा, नौकरी व पेंशन के लिए जिलाधिकारी से आग्रह किया। डीएम ने जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित किया गया हैं कि वह संज्ञान लेते हुए शासन या भारत सरकार की व्यवस्थानुसार कार्रवाई करें।

 

Delhi News: सुप्रीम कोर्ट केजरीवाल के खिलाफ ध्रुव राठी ट्वीट मामले पर 13 मई को सुनवाई करेगा

कार्यक्रम में यह रहे मौजूद
एसीपी मुख्यालय सूर्य प्रताप सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी गौतमबुद्धनगर, शैलेन्द्र बहादुर सिंह, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत अजय सिंह , ट्रांसजेन्डर सुरक्षा सेल इंस्पेक्टर नीरज,कॉन्स्टेबल  संजय सिंघानिया, उपमुख्य चिकित्साधिकारी डॉ टीकम सिंह, सहायक विकास अधिकारी जेवर आलोक रंजन, अधिशासी अधिकारी जहाँगीरपुरफिरोज खान, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद दादरी दीपिका शुक्ला तथा नगर पंचायत बिलासपुर मुकेश कुमार , नगर पंचायत बिलासपुर श्रवण कुमार मौजूद रहे।

यहां से शेयर करें